लॉग इन

चाय-काॅफी ही नहीं मीठे और नमकीन खाद्य पदार्थ भी करते हैं आपको डिहाइड्रेट, जानिए कैसे

हाइड्रेटिंग फूड्स के बारे में जानने से पहले यह समझना अधिक महत्वपूर्ण है कि आखिर कैन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं।
गलत ड्रिंक से बचें, चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 21 Jun 2024, 12:29 pm IST
ऐप खोलें

गर्मी के मौसम में हाइड्रेशन कितना महत्वपूर्ण है, यह तो हम सभी जानते हैं। वहीं इसे मेंटेन करने के लिए पानी के अलावा अलग अलग प्रकार के खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। हाइड्रेटिंग फूड्स के बारे में जानने से पहले यह समझना अधिक महत्वपूर्ण है कि आखिर कैन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं। क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकते हैं (worst foods in summer)। तो चलिए जानते हैं, इस बारे में अधिक विस्तार से।

गर्मी के मौसम में जरूरी है हाइड्रेशन का ध्यान रखना

हर दिन पर्याप्त पानी पीना कई कारणों से महत्वपूर्ण है: शरीर का तापमान नियंत्रित करता है, जोड़ों को लुब्रिकेट करता है, संक्रमण के खतरे को कम कर देता है, पोषक तत्वों को सेल्स तक पहुंचता है, और अंगों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। अच्छे तरह से हाइड्रेट रहना भी नींद की गुणवत्ता, संज्ञान, और मनोबल में सुधार करता है।

यहां जानें कुछ डिहाइड्रेटिंग फूड्स के नाम (worst foods in summer)

1. कॉफी (coffee)

यह सभी जानते हैं कि कॉफी (और कैफीन युक्त चाय) मूत्रवर्धन है (यह आपको अधिक बार पेशाब करवाती है) इस प्रकार कैफीन डिहाइड्रेशन को ट्रिगर कर सकता है। ये प्रभाव तब दिखाई देते हैं, जब आपके कैफीन का सेवन प्रतिदिन 500 मिलीग्राम से अधिक होता है, जो लगभग पांच कप कॉफी के बराबर है। हालांकि, यदि आप इसे प्रतिदिन दो कप से अधिक पीते हैं, तो द्रव हानि के कारण असंतुलन को रोकने के लिए अपने पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए।

यहां जानें कुछ डिहाइड्रेटिंग फूड्स के नाम. चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. नमकीन खाद्य पदार्थ (salty foods)

नमकीन खाद्य पदार्थ आपके शरीर में द्रव हानि को बढ़ा देते हैं, क्योंकि नमक में स्वाभाविक रूप से मौजूद सभी अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। सोया सॉस, पॉपकॉर्न, सॉसेज और फ्राइड फूड्स जैसे खाद्य पदार्थ, जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है, उन्हें सावधानी से खाना चाहिए। हाइ सोडियम फूड्स अक्सर डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। एडेड साल्ट युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को सीमित रखें।

यह भी पढ़े: Cheese : सिर्फ मुस्कुराने ही नहीं, लंबी उम्र में भी स्वस्थ रहने के लिए फायदेमंद है चीज़, जानिए कैसे

3. प्रोटीन युक्त डाइट (protein diet)

हाइड्रेशन मेंटेन करने के लिए हाइ प्रोटीन डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। मूल रूप से, डिहाइड्रेशन हमारे शरीर के अंदर प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म के तरीके के कारण होता है। शरीर को उन्हें तोड़ने के लिए काफी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने पानी के स्तर को नहीं बढ़ाती हैं, तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकती हैं।

4. चीनी की अधिकता (added sugar)

चीनी ऊपर बताए गए सोडियम और प्रोटीन के समान कुछ कारणों से संबंधित है। जब ब्लड फ्लो में अत्यधिक मात्रा में चीनी होता है, तो ऑस्मोसिस (या पानी की गति) होगी, जिससे कोशिकाओं से पानी रक्त में खींचकर दो संरचनाओं के बीच अधिक होमोस्टैटिक शर्करा का स्तर लाया जाता है, जिससे हम डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं। इस स्थिति में यह ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है, कि आप अपनी डाइट में कितनी चीनी ऐड करती हैं।

ऊर्जा शक्ति की कमी का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. चुकंदर (beetroot)

यह आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन यह सच है। चुकंदर के कई फायदे हैं, पर ये शरीर को डिहाईड्रेशन का शिकार बना सकता है। डिहाइड्रेटेड हुए बिना इसके लाभ उठाने के लिए, इसकी मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है। चुकंदर में पोटेशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर से फ्लूइड को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

6. प्रोसेस्ड मीट (processed meat)

पेपरोनी, बेकन, हैम, हॉट डॉग और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट में आमतौर पर सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नमक का उपयोग प्रोसेस्ड मीट को संरक्षित करने और स्वाद देने के लिए किया जाता है। बहुत अधिक प्रोसेस्ड मीट खाने से शरीर में नमक का सेवन बढ़ सकता है, जो डीहाइड्रेशन का कारण बनता है।

यह भी पढ़े: Jamun benefits : वेट लॉस फ्रेंडली फ्रूट है जामुन, जानिए इस देसी फल के और भी फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख