चब्बी और गोल मटोल चेहरे के फैट को कम करना चाहती हैं? तो इन टिप्स का पालन करें

Published on: 19 February 2022, 18:30 pm IST

चाहे मोटे हाथ हो, पेट की चर्बी या जांघ का फैट, आप हमेशा इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। ठीक उसी तरह बहुत से लोग फेस फैट को कम करने के तरीके ढूंढते हैं।

Face fat ko kam karne ke liye kuch upaay apnaye
चेहरे के फैट को कम करने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। चित्र:शटरस्टॉक

बहुत से लोग अपने लुक को बदलने के लिए गाल, गर्दन या ठुड्डी से कुछ चर्बी कम करना चाहते हैं। हालांकि बाजार में कई स्लिमिंग स्ट्रैप और डिवाइस हैं जो चेहरे की चर्बी घटाने का दावा करते हैं। लेकिन शरीर की चर्बी कम करने के लिए आमतौर पर अपने आहार और जीवन शैली में दीर्घकालिक परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है।

सौभाग्य से, बहुत सारी स्ट्रेटजी है जो स्थायी रूप से फेस फैट को कम करने का समर्थन कर सकती हैं। इस प्रक्रिया में आपके चेहरे को पतला दिखाने में मदद मिल सकती है।

ये रहें फेस फैट को कम करने के प्रभावी तरीके

1. फेस एक्सरसाइज करें

चेहरे की बनावट में सुधार, एजिंग साइन को कम करने और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने के लिए चेहरे के व्यायाम का उपयोग किया जा सकता है।

एनेक्डोटल रिपोर्टों का दावा है कि चेहरे के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से चेहरे की मांसपेशियां भी टोन हो सकती हैं, जिससे आपका चेहरा पतला दिखता है।

कुछ सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में आपके गालों को फुलाना और हवा को एक तरफ से दूसरी तरफ धकेलना है। इसके अलावा आप अपने होठों को बारी-बारी से रोल कर सकते हैं और एक बार में कई सेकंड के लिए अपने दांतों को बंद करते हुए मुस्कुरा सकते हैं।

jawline ke liye exercise
परफेक्ट जॉलाइन पाने के लिए एक्सरसाइज करें। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि सबूत सीमित हैं, लेकिन NCBI की एक समीक्षा में बताया गया है कि चेहरे का व्यायाम आपके फेस मसल को टोन कर सकता है।

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि 8 सप्ताह के लिए प्रति दिन दो बार चेहरे की मांसपेशियों के व्यायाम करने से चेहरे का कायाकल्प बेहतर होता है।

2. अधिक पानी पीएं

पीने का पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और यदि आप चेहरे की चर्बी कम करना चाहते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि पानी आपको भरा हुआ महसूस करा सकता है और वजन घटाने को बढ़ा सकता है।

वास्तव में, NCBI के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि भोजन से पहले पानी पीने से भोजन के दौरान कैलोरी काउंट में काफी कमी आई।

अन्य शोध बताते हैं कि पीने का पानी अस्थायी रूप से आपके चयापचय को बढ़ा सकता है। दिन के दौरान आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या में वृद्धि से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

3. अधिक फाइबर खाएं

अपने चेहरे को पतला करने और गालों की चर्बी कम करने के लिए सबसे लोकप्रिय सिफारिशों में से एक है फाइबर का सेवन बढ़ाना।

फाइबर एक ऐसा तत्व है जिसे खाने के बाद आपका शरीर उसे एब्जॉर्ब नहीं करता है। इसके बजाय, यह आपके पाचन तंत्र के माध्यम से धीरे-धीरे आगे बढ़ता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इस तरह, यह भूख को कम करने में मदद करता है।

अधिक वजन और मोटापे वाले 345 लोगों के एक अध्ययन में, उच्च फाइबर सेवन वजन घटाने से जुड़ा था और लोगों को कम कैलोरी आहार में रहने में मदद मिली।

Fibre ek aisa tatv hai jo paachan ko majboot karta hai
फाइबर एक ऐसा तत्व है जो पाचन को मजबूत करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

62 अध्ययनों की एक और समीक्षा ने सुझाव दिया कि अधिक घुलनशील फाइबर खाने से शरीर का वजन और कमर की परिधि दोनों कम हो सकती है, भले ही आप अपने कैलोरी सेवन (30) को सीमित न करें।

घुलनशील फाइबर एक प्रकार का फाइबर है जो पानी में मिलाने पर एक जेल बनाता है। आहार में घुलनशील फाइबर का एक सामान्य प्रकार बीटा ग्लूकन है, जो दलिया, जौ और अन्य अनाज में पाया जाता है।

फाइबर प्राकृतिक रूप से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं।

आदर्श रूप से, आपको इन खाद्य स्रोतों से प्रतिदिन कम से कम 25-38 ग्राम फाइबर का उपभोग करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

विशेषज्ञ आमतौर पर स्वास्थ्य में सुधार और वजन बढ़ने से रोकने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करने की सलाह देते हैं।

In food items ka sewan band kare
इन खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. प्रोसेस्ड फूड का सेवन सीमित करें

न केवल प्रोसेस्ड फूड आमतौर पर कैलोरी, सोडियम और अतिरिक्त चीनी में उच्च होते हैं, बल्कि उन्हें समय के साथ वजन बढ़ने के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है। इसलिए इनके सेवन पर नियंत्रण रखें।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस है आपका लक्ष्य, तो कोकोनट मिल्क को करें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें