वैलनेस
स्टोर

जरूरत से ज्‍यादा पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, पहचानें ओवरहाइड्रेशन के ये 5 लक्षण

Updated on: 10 December 2020, 12:16pm IST
बहुत अधिक पानी पीने से ओवर हाइड्रेशन हो सकता है। वास्तव में, यह आपके शरीर से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को बाहर निकालता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 58 Likes
पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है,परंतु अधिक पानी पीना पहुंचा सकता है आपको नुकसान। चित्र: शटरस्टॉक

जब आपको प्यास नहीं लगती है, उसके बावजूद आप पानी पीती रहती हैं? तो,इसका मतलब है कि आप खुद को ओवरहाइड्रेट कर रही हैं। आपने महसूस किया होगा कि जब भी आपकी बॉडी को हाइड्रेशन की जरूरत होती है तो आपको प्‍यास लगने लगती है। पर बहुत अधिक पानी पीना आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए आपको जानने चाहिए ओवरहाइड्रेशन यानी जरूरत से ज्‍यादा पानी पीने के ये 4 संकेत।  

सभी सेलेब्स,दोस्त,परिवार के सदस्य सलाह देते है कि आप दिन भर में जितना हो सके पानी पिएं। परन्तु कोई आपको यह नहीं बताता की आखिर कितना पानी पीना चाहिए या अधिक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए तो कितना अधिक?

अधिक पानी आपके स्वास्थ को पहुंचा सकती है नुकसान। चित्र: शटरस्टॉक

जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार,ओवरहाइड्रेशन आपके स्वास्थ्य के साथ इस हद तक खिलवाड़ कर सकता है कि आप अपने शरीर के अंदर कुछ पोषक तत्वों और खनिजों को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगे। कहने की जरूरत नहीं है,यह कमियों और स्वास्थ संबंधित बीमारियों का परिणाम हो सकता है।

तो आपको कैसे पता चलेगा कि आप खुद को ओवरहाइड्रेट  कर रहे है? खैर,हम बता रहे है यहां 5 संकेत 

1.थकान

पानी शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स मूल रूप से हमारी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने में मदद करते हैं। यदि आप बहुत अधिक पानी पीती हैं, तो यह संतुलन के लिए चला जाता है, जिससे आप थका हुआ और सुस्त महसूस करती हैं।

हर वक्‍त की थकान के क्या कारण है जाने यहाँ।: शटरस्‍टॉक

क्या आप जानती हैं कि रक्त में कम सोडियम द्वारा सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है? ओवरहाइड्रेशन के ज्यादातर लक्षण इसकी वजह से होते हैं।

2.साफ यूरिन

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, लवनीत बत्रा सुझाव देती हैं कि आपके शरीर के हाइड्रेशन स्तर की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने मूत्र के रंग की जांच करें। यदि यह गहरे पीले रंग का है, तो आप डीहाइड्रेटेड हैं। हालांकि, अगर यह बहुत हल्का पीला है, तो आपका हाइड्रेशन स्तर ठीक है। जब यह पानी की तरह ही क्रिस्टल क्लियर होता है, तो आप ओवरहाइड्रेट हैं।

मुंबई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल की हेड डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट अमरीन शेख के मुताबिक, ओवरहाइड्रेशन का एक मुख्य लक्षण अक्सर पेशाब का होना है। यह आपको प्रकृति की कॉल का जवाब देने के लिए रात के दौरान कई बार जागने का कारण बन सकता है। यह न केवल आपके नींद चक्र को बाधित करेगा, बल्कि आपके शरीर से महत्वपूर्ण खनिजों को भी बाहर निकाल देगा।

3.मांसपेशियों में ऐंठन

क्या आप जानते हैं कि मजबूत रहने के लिए आपकी मांसपेशियों को सोडियम की आवश्यकता होती है? इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन हो सकती है। सोडियम की कमी के पीछे बहुत अधिक पानी पीना एक प्रमुख कारण है।

अधिक पानी पीना पैरों की मांसपेशियों को परेशान करती है। चित्र : शटरस्टॉक

जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपके रक्त में सोडियम पतला हो जाता है। यह पसीने और मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल जाता है जिसके परिणामस्वरूप कमी हो सकती है।

4.होंठ, चेहरे और पैरों का सूज जाना

सुश्री शेख बताती हैं कि रक्त में सोडियम का निम्न स्तर इसके लिए जिम्‍मेदार है। यदि आप नमकीन आहार खाते हैं, तो सूजन का अनुभव सामान्य है। लेकिन, सोडियम का निम्न स्तर आपके शरीर की कोशिकाओं को अधिक पानी बनाए रखने का कारण बनता है। इसके कारण आपके होंठ, चेहरा और पैर सूजा हुआ दिखता है।

5.सिर दर्द होना

शरीर में सोडियम की कमी होना ओवरहाइड्रेशन का एक और लक्षण है। आप जानते हैं कि सोडियम के स्तर में गिरावट के कारण आपके शरीर की कोशिकाएं सूज जाती हैं। इससे आपके मस्तिष्क में प्रमुख फ्लुइड रीटेंशन भी होता है। कोशिकाओं की सूजन के कारण, आप तेज़ सिरदर्द का अनुभव करते हैं।

सिर दर्द का निवारण। चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी भी चीज की अति बुरी होती है।यहीं बात पानी पर भी लागू होता है! इसलिए, अपने जल स्तर पर निगरानी रखें और ओवरहाइड्रेट न हो जाएं।

यह भी देखे:बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से परेशान हैं, तो इंस्‍टेंट रिलीफ के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।