ऐप में पढ़ें

अच्‍छी नींद के बावजूद थकान रहती है, तो ये हो सकते हैं रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी के संकेत 

Updated on: 10 December 2020, 12:00pm IST
एक अच्छी नींद के बाद भी बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रही हैं, तो ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण हो सकता है, ये 5 फूड आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करेंगे।
आंखों को दें हाथों की गरमाहट। चित्र: शटरस्‍टॉक
आंखों को दें हाथों की गरमाहट। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आप अक्सर रात में एक अच्छी और शांत नींद लेने के बाद भी दिन भर खुद को  थका हुआ महसूस करती हैं। या कभी दिन के समय आपकी आंखों के सामने अचानक अंधेरा से छा जाता है। अगर इस तरह की समस्याओं का अनुभव कर रही हैं। तो यह एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी स्थिति (medical condition) हो सकती है। जिसे हम एनीमिया (Anaemia) के नाम से जानते हैं। इसका सीधी अर्थ यह है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) की कमी हो रही है।

लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन का परिवहन करने का काम करती है। जब इनकी संख्या कम होने लगती है, तो आपके शरीर को अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन को पहुंचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। जिससे आपको अवसाद, समय से पहले डिलीवरी और कई अन्य संक्रमणों के उच्च जोखिम के साथ ही कई अन्य जटिलताओं (complications) का जोखिम भी बढ़ सकता है।

इस समस्या से स्वाभाविक रूप से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल कर सकती हैं। ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) का उत्पादन करने में मददगार साबित हो सकते हैं। जानें ऐसे 5 पोषक तत्व, जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आयरन से भरपूर फूड आपकी लाल रक्त कोशिओं के विकाश के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक
  1. आयरन से भरपूर फूड

शरीर में आयरन की कमी होना एनीमिया का एक बहुत ही आम कारण है। इससे राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड को शामिल करें। यह पोषक तत्व हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) में पाया जाने वाला प्रोटीन, लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: डियर वेजिटेरियन लेडीज, आपकी थकान का कारण हो सकती विटामिन बी-12 की कमी

रेड मीट (Red meat), फलियां (legumes), अंडे (eggs), बीन्स (beans) और कुछ सूखे मेवे (dried fruits) आयरन के कुछ सामान्य स्रोत हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

  1. फोलेट (Folate)

फोलेट (Folate) विटामिन- बी का ही एक प्रकार है। जो बोन मेरो (bone marrow) में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं (Red and White Blood Cells) को बनाने के लिए जरूरी है। फोलेट (folate) के सप्लीमेंट को फोलिक एसिड (folic acid) के रूप में जाना जाता है। हमारा शरीर हीम (heme) के उत्पादन के लिए फोलेट (folate) का उपयोग करता है, जो कि हीमोग्लोबिन का एक जरूरी घटक है। इस पोषक तत्व की कमी लाल रक्त कोशिकाओं को परिपक्व होने से रोक सकती है। 

पालक, मटर और मसूर जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां फोलेट (folate) के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

  1. विटामिन बी -12

लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निर्माण के लिए विटामिन-बी12 बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पोषक तत्व की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) का असामान्य विकास हो सकता है, साथ ही उनकी वृद्धि को रोका जा सकता है। इस स्थिति को मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (megaloblastic anaemia) कहा जाता है।

यह पोषक तत्व मुख्य रूप से डेयरी उत्पाद (dairy products), रेड मीट (red meat), मछली (fish) और शेलफिश (shellfish) जैसे पशु-आधारित (animal-based) खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसके अलावा, ब्रेकफास्ट सीरियल्स (breakfast cereals) को विटामिन बी 12 के साथ फोर्टिफाई (fortified) किया जा सकता है।

  1. कॉपर

कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के उत्पादन में सीधे तौर पर मदद नहीं करता है। लेकिन यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) की आयरन तक पहुंचने में मदद करता है। कॉपर की कमी इस प्रक्रिया को बाधित करती है। 

शेलफिश (shellfish), चेरी (cherries) और मछली (fish) जैसे कॉपर से भरपूर फूड खाने से कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) का उत्पादन आसान हो सकता है।

  1. विटामिन- सी

कॉपर की तरह ही विटामिन- सी भी लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के उत्पादन को सीधे तौर पर प्रभावित नहीं करता। लेकिन यह शरीर में आयरन के अवशोषण में सुधार करता है। ऐसे में विटामिन -सी से भरपूर फूड का सेवन करना बहुत जरूरी है। विशेष तौर पर जब आप अपनी आयरन की कमी को पूरा करने के लिए पौधे आधारित फूड (plant-based foods) खा रही हैं।

यह भी पढ़ें: हर रोज एक आंवले का सेवन आपको बचाता है सर्दियों की इन 5 समस्याओं से

लेडीज अपनी थकान और तनाव को बिल्‍कुल भी नजरंदाज न करें। अपनी सेहत का ध्‍यान रखें, क्‍योंकि जान है तो जहान है। 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।