उमस भरी गर्मी में आपको भी हमेशा नींद आती है, तो इन 8 तरीकों से करें इसे कंट्रोल

गर्मी का मौसम यूं भी सुस्ती भरा होता है, पर बिज़ी लाइफ आपको दिन में सोने का मौका नहीं देती। अगर आप दिन में बार-बार आने वाली नींट को कंट्रोल करना चाहती हैं, तो आपकी मदद के लिए हम यहां हैं।

garmi me jamhai khub aati hai
उमस भरी गर्मी में आपको भी खूब जम्हाई आ रही है क्या ? चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 25 April 2022, 12:22 pm IST
  • 102

ये मौसम अपने साथ इतनी सारी सुस्ती लाता है कि कभी-कभी हम हैरान होने लगते हैं, कि आखिर हो क्या रहा है! लैपटाॅप की स्क्रीन देखते हुए ही कब पलकें झपकने लगती हैं, पता ही नहीं चलता। असल में इस मौसम में थकान और सुस्ती आना सामान्य है। बढ़ते तापमान में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। यही वजह है कि हमें दिन भर नींद आती रहती है। पर यह समस्या लाइलाज नहीं है। आइए जानें उन उपायों के बारे में जो आपकी दिन वाली नींद को कंट्रोल कर सकते हैं।

इन दिनों आपको भी नींद खूब आ रही है तो चौकिएं नहीं आप इस तरह की समस्या से अकेले नहीं जूझ रहे हैं। पर खराब बात यह कि, दिन में लगातार नींद आने का असर हमारे काम पर भी पड़ता है। इस समस्या के कारणों और उससे छुटकारा पाने के उपायों को लेकर हेल्थशॉट्स की टीम नें मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल के न्यूरोलॉजी सलाहकार डॉक्टर पवन से बात की। आइए जानें कि डॉ पवन नींद से छुटकारा पाने के कौन से उपाय साझा कर रहे हैं-

garmi me thakan mahsoos hona aam bat hai
चिलचिलाती धूप आपको भी थका सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

पहले जानते हैं कि क्यों आती है गर्मियों में दिन में नींद

डॉ पवन बताते हैं कि गर्मी के मौसम में दिन बड़ा हो जाता है। सूरज की रोशनी भी काफी देर तक हम लोगों के ऊपर पड़ती है। इस चिलचिलाती गर्मी के कारण शरीर में मौजूद मेलाटोनिन काफी प्रभावित हो जाता है। जिस कारण हमें इस मौसम में नींद बहुत आती है। इसके आलावा जब हम इन दिनों में धूप में बाहर निकलते हैं तब हमारे शरीर के अंदर के तापमान को बनाए रखने के लिए ज्यादा शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिसमें शरीर की काफी ऊर्जा इस्तेमाल हो जाती है। यही वजह है कि हम सर्दियों की तुलना में गर्मियों में दिन में ज्यादा सुस्ती महसूस करते हैं।

तो जानिए क्या हैं नींद को कंट्रोल करने के उपाय

1 रोजाना समय पर सोएं

नींद न आने की समस्या से अगर आप जूझ रही हैं, तो रात में समय से अपने बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। सही वक्त पर सोना, आपको सुबह जल्दी उठने में मदद करेगा। यही नियम संडे को भी फॉलो करें। बैलेंस्ड रुटीन आापको दिन वाली नींद को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

2 खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्मी के दिनों में थकान की सबसे बड़ी वजह डिहाइड्रेशन है। शरीर में ऊर्जा में कमी और सुस्ती होने से हमें नींद भी आ सकती है। हालांकि यह सब सिर्फ धूप के कारण नहीं है। ऐसा इसलिए है कि क्योंकि शरीर में पानी की कमी हुई है। नींद, थकान और दिन भर इनर्जेटिक बने रहने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं।

fit rane ke liye hydrated hona jaruri hai
फिट रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखें। चित्र : शटरस्टॉक

3 भारी खाने से परहेज करें

हम लोग ज्यादातर भारी खाना खाने के बाद लेटना पसंद करते हैं। खाना खाने के बाद हल्की नींद महसूस होना स्वभाविक है। पर ज्यादा भारी खाना, नींद के अहसास को उतना ही ज्यादा बढ़ाता जाता है। इसलिए नींद से बचने के लिए भारी खाना खाने से परहेज करें और थोड़ी मात्रा में खाएं।

4 हेल्दी पेय ही लें

ताजगी बनाए रखने के लिए शराब और कैफीन युक्त पेय से परहेज करें। शरीर को एनर्जेटिक और तरोताजा बनाए रखने के लिए पानी, नीबू पानी व छाछ जैसे हल्के पेय पिएं। ये पेय आपके शरीर की सुस्ती और थकान को गायब कर देंगे। हमेशा उस तरह के पेय को चुनें, जिसमें इलेक्ट्रेलाइट की मात्रा ज्यादा और शुगर की मात्रा कम हो। सॉफ्ट ड्रिंक से दूरी बनाना ही बेहतर है।

यह भी पढ़ें :- बदलता मौसम आपके लिवर के लिए भी हो सकता है थोड़ा और मुश्किल, जानिए कैसे रखना है इसका ख्याल

5 रोजाना एक्सरसाइज करें

यदि आप नियमित एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं तो बहुत गलत कर रहे हैं। अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं तो आपको हर रोज निर्धारित समय पर एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से आप दिन भर एक्टिव और इनर्जेटिक महसूस करेंगी और थकावट और नींद आपसे कोसो दूर रहेगी। एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह हैं। एक्सराइज के आलावा आप सुबह की सैर और दोड़ के लिए निकल सकते हैं बस एक बात का ध्यान रहे कि उस समय ज्यादा धूप न रहे।

healthy rahne ke liye balance food exercise aur bharpur nid le
फिट रहने के लिए भरपूर सोएं, संतुलित खाना खाएं और एक्सरसाइज करें । चित्र : शटरस्टॉक

6 ब्लड प्रेशर की जांच करें

कभी कभी कम ब्लड प्रेशर भी नींद आने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। जब उमस ज्यादा होती है, तो शरीर की घटता ब्लड प्रेशर थकान और सुस्ती का कारण बन जाता है। इसलिए जब भी ज्यादा नींद और थकान महसूस हो तो अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें।

7 संतुलित आहार लें

तली भुनी चीजों, पैकेज्ड फूड, जंक फूड और आयली खाने से परहेज करें। इनकी जगह फाइबर युक्त मौसमी फल और सब्जियों को खाएं। एल्कोहल न पिएं। पाचन को हेल्दी बनाए रखें साथ ही खुद भी इनर्जेटिक बने रहें और खुश रहें।

8 चिलचिलाती धूप से बचें

तेज धूप में सूरज की तरह देखना असहज हो जाता है। ऐसे में बाहर निकलने से खुद की ऊर्जा खत्म होती है। धूप के संपर्क में आने पर शरीर में पानी की कमी और सुस्ती व थकान भी बढ़ सकती है। और इस कारण नींद आने लगती है। इसलिए जरुरी हो जाता है कि धूप में बाहर जरुरी हो तभी निकलें।

jyada dhup me n rahe
धूप में ज्यादा देर तक न रहें । चित्र : शटरस्टॉक

अच्छी नींद आए उसके लिए याद रखें ये टिप्स

शाम 6 बजे के बाद कॉफी या कैफीन युक्त पेय पीने से परहेज करें
रात का खाना खाने से पहले हल्की एक्सरसाइज जैसे सैर करने के लिए निकलें
पेट की समस्या न हो उसके लिए खाना खाने के कुछ देर यानी करीब दो घंटे बाद सो जाएं
बिस्तर पर सोने के लिए जब जाएं तो मोबाइल न चलाएं, पढ़ने या टीवी देखने के लिए न बैठ जाएं
तनाव में न रहें
थकान के कारण नींद न आए तो उसके लिए योग, एक्सरसाइज, मांसपिशियों के राहत के लिए तरीके अपनाएं। कुल मिलाकर प्रयास करें कि आपको किसी भी तरीके से अच्छी नींद आ जाए।

यह भी पढ़ें :- World liver day : सिर्फ पानी पीकर भी आप रख सकती हैं अपने लिवर का ध्यान, एक्सपर्ट से जानिए हेल्दी लिवर मंत्र

  • 102
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory