और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

विज्ञान के अनुसार, आपके जीवन में कुछ साल और जोड़ सकती हैं ये 8 अच्‍छी आदतें, जानिए कैसे

Published on:22 March 2021, 09:00am IST
जिंदगी के साल और उसकी गुणवत्‍ता दोनों महत्‍पूर्ण है। इन दोनों को सुनिश्चित करती हैं आपकी कुछ आदतें। जानते हैं उनके बारे में विस्‍तार से।
विनीत
  • 87 Likes
ये आदतें आपकी लंबा जीवन जीने में मदद कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

हम सोचते हैं कि स्वस्थ रहना और अच्छे जीन (genes) होना लंबे जीवन की कुंजी है। हालांकि, एक अध्ययन से पता चला है कि एक खुशहाल रिश्ता (happy relationship) होना एक ऐसी चीज है जिस पर हमें भरोसा करना चाहिए। इसके अलावा कई छोटी-छोटी आदतें हैं जो इसमें आपकी बहुत मदद भी कर सकती हैं।

अपने जीवन की आयु को स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ाने के लिए किस चीज पर ध्यान देना चाहिए, यह जानने के लिए हमने कुछ शोधों को खंगाला। जानना चाहती हैं हमने क्या पाया? तो इसे पढ़ती रहिए।

  1. पेट की चर्बी अधिक न हो

शोध में कहा गया है कि जो महिलाएं मेनोपॉज अवस्था में होती हैं और उनके पेट के हिस्से में अतिरिक्त चर्बी होती है, वे कम उम्र जी पाती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका वजन सामान्य है, लेकिन आपका पेट गोल है, तो आप निश्चित रूप से जोखिम में है।

यह अवलोकन द्वारा समझाया गया है कि केंद्रीय रूप से मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में मधुमेह, हृदय रोग और अधिक विकसित होने की संभावना होती है।

यह भी पढें: खाना खाने के तुरंत बाद आपको नहीं करनी चाहिए ये 8 चीजें, हम बता रहे हैं इसका कारण

  1. अपनी खुशी को प्राथमिकता दें

खुश महसूस करना हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फिर भी शोध कहता है कि हमारी दीर्घायु पर इसका वास्तविक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, जीवन के साथ संतुष्टि, नकारात्मक भावनाओं की अनुपस्थिति, आशावाद और सकारात्मक भावनाएं कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें आपको वास्तव में बनाए रखना चाहिए।

अगर आप खुश रहती हैं, तो ज्‍यादा सफल होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप खुश रहती हैं, तो ज्‍यादा सफल होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. हंसने का अभ्‍यास 

खुश रहना वास्तव में हमारे जीवन में गुणवत्ता जोड़ता है, लेकिन यह जीवन में कुछ मात्रा भी जोड़ सकता है। आश्चर्यजनक रूप से, एक विशाल अध्ययन से पता चला है कि हास्य की भावना हमें हृदय रोगों और विभिन्न संक्रमणों के विकास से बचाती है।

वास्तव में, यह मस्तिष्क का स्वास्थ्य सुरक्षा कार्य है। यह लंबे समय तक जीने की कोशिश करने का एक शानदार तरीका है!

  1. अधिक संगठित होना

एक अध्ययन से पता चला है कि कर्तव्यनिष्ठ लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं। यह हमारे संज्ञानात्मक कार्य के बारे में भी बताता है।

इसलिए, यदि आप दीर्घायु को लेकर चिंतित हैं, तो अधिक आत्म-अनुशासित (self-disciplined), संगठित, कुशल और लक्ष्य-उन्मुख (goal-oriented) होने पर विचार करें।

  1. हर दिन पैदल चलना

एक अध्ययन से पता चला है कि प्रत्येक अतिरिक्त 30 मिनट की निष्क्रियता एक गंभीर बीमारी के विकास के 32% बढ़े हुए जोखिम से जुड़ी है। और सचमुच, हर कदम मायने रखता है, जो आपके यह हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करता है। तो एक दिन में 2,100 से 4,500 कदम चलकर, आप हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर या स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम कर सकती हैं।

पैदल चलना कई स्वास्थ्य संबंधी लाभों के साथ जुड़ा हुआ है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. सक्रिय जीवन जीना

शोध कहते हैं, जो लोग एक सक्रिय सामाजिक जीवन जीते हैं, वे एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसे इस तथ्य से समझाया गया है कि इन लोगों में स्वास्थ्य संबंधी बेहतर व्यवहार होते हैं, जैसे कि स्वस्थ भोजन करना और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना।

इसके विपरीत, अलग-थलग लोगों को कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होने का अधिक खतरा होता है, क्योंकि वे अधिक तनावग्रस्त होते हैं।

  1. देर से बेबी प्‍लान करना 

एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप 33 साल की उम्र के बाद बच्चे पैदा कर सकते हैं, तो आपके लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना बढ़ जाएगी। वास्तव में, इन महिलाओं की उन महिलाओं की तुलना में जो 29 वर्ष की आयु से पहले अपने बच्चे को जन्म देती हैं, 95 वर्ष तक जीवित रहने की संभावना दोगुनी हैं।

  1. अपने विटामिन डी के स्तर की जांच 

कई उम्र से संबंधित रोग, वास्तव में, विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं। वास्तव में, एक अध्ययन से पता चला है कि यह उम्र बढ़ने में भी देरी कर सकता है।

तो आप नियमित रूप से इसकी जांच करके, अपने आप पर एक बड़ा उपकार कर सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन डी सामान्य सीमा के भीतर है।

यह भी पढें: मोटापे के साथ-साथ ये 4 गंभीर समस्याएं भी दे सकती है खराब नींद, जानिए क्‍यों जरूरी है हर रोज अच्‍छी नींद लेना

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।