ये 7 खाद्य पदार्थ पहुंचा सकते हैं आपके बच्चों के दांतों को नुकसान, जानिए इनसे होने वाले जोखिम

हम बच्चों के दांतों और उनकी डेंटल केयर के लिए 7 सबसे खराब खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप उन्हें नियमित रूप से ये फूड्स न दें।

Do baar brush karna apni family ke liye faydemand hai
ओरल हाइजीन सही नहीं रहने पर मुंह की सारी गंदगी लार के माध्यम से पेट में चली जाती है। यही गंदगी खराब पाचन का कारण बनती है। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 August 2022, 09:00 am IST
  • 121

कुछ खाद्य पदार्थ आपकी डेंटल हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। जबकि कुछ मौखिक स्वास्थ्य के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं, खासकर बच्चों के मामले में। छोटे बच्चों में दांतों की समस्या होने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि वे अभी तक सही से अपने दांतों को ब्रश और फ्लॉस करना नहीं सीखे हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आप उन्हें कुछ सबसे खराब खाद्य पदार्थों से दूर रखती हैं, तो उन्हें कई मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। यहां हम दांतों (worst foods for teeth) के लिए सबसे खराब 7 फूड्स के बारे में बता रहे हैं।

दांतों की खराब स्वच्छता और आहार, जो वयस्कों को भी मसूड़ों की बीमारी के खतरे में डालते हैं, बच्चों के लिए भी एक समस्या है।

जानिए आहार कैसे करते हैं बच्चों की ओरल हेल्थ को कैसे प्रभावित कर सकता है

बच्चों के लिए अपने खाने की फेवरिट चीजों से दूर रहना काफी मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अनहेल्दी और मीठी चीज़ें खाने से बच्चों को दांतों में समस्याएं हो सकती हैं।

मदरहुड हॉस्पिटल, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, बेंगलुरु के जेआर, कंसल्टेंट – पीडियाट्रिशियन, डॉ कृष्णा प्रसाद, ने भी हेल्थ शॉट्स को बताया कि अपने बच्चों को दांतों की स्वच्छता बनाए रखना कभी-कभी थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जो खाते हैं उसका आपके दांतों के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, और जब आपके बच्चों की बात आती है, तो उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रखना काफी काम कर सकता है।

डॉ प्रसाद के अनुसार, यहां वे फूड्स हैं जो बच्चों की ओरल हेल्थ को प्रभावित

1. हार्ड कैंडीज

पेपरमिंट्स, सकर कैंडीज और यहां तक ​​कि कफ ड्रॉप्स भी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन कैंडीज में शुगर की मात्रा अधिक होती है और ये दांतों की कैविटी में फंस सकती हैं।

2. मुंह में चिपकने वाली मीठी चीज़ें

बहुत से बच्चे टॉफी, कैंडी या मिठाइयां खाना पसंद करते हैं जो उनके मुंह में चिपक जाती हैं। इन उत्पादों में चीनी की मात्रा अधिक होती है और ये दांतों की कैविटी में भी चिपक सकते हैं।

मीठी चीजों से बच्चों को दूर रखें। चित्र: शटरस्टॉक

3. अचार

यह आपके पसंदीदा भोजन के साथ स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन ये खट्टे व्यंजन आपके दांतों के लिए अच्छे नहीं हैं। अचार में मौजूद खटास या सिरका दांतों की परत को खराब कर सकता है। मगर, यदि बच्चे अचार खाने के बाद अपने दांत ब्रश करते हैं या कुल्ला करते हैं, तब वे इसका आनंद ले सकते हैं।

4. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स कई बच्चों का पसंदीदा ड्रिंक है, लेकिन ये ड्रिंक उनके दांतों के लिए बहुत खराब साबित हो सकते हैं। इसमें एसिड होता है, जो इनेमल परत को मिटा देता है। जबकि कई सोडा ड्रिंक्स में मौजूद बहुत ज्यादा चीनी भी दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है।

5. प्रोसेस्ड ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवे आपके शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं, लेकिन कई निर्माता सूखे मेवों को अतिरिक्त मीठा बनाने के लिए उनमें अच्छी मात्रा में चीनी मिलाते हैं। किशमिश जैसे सूखे मेवे चिपकने वाले होते हैं और आसानी से बच्चे के मुंह में फंस सकते हैं।

daanton ke liye avoid karein ye foods
अनहेल्दी फूड खाने से दातों में भी समस्या हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

6. टोमेटो सॉस या सोया सॉस

टोमेटो सॉस और सोया सॉस का उपयोग बहुत सारे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में किया जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से, वे इनेमल परत पर कठोर हो सकते हैं। यदि आप इसके सेवन को सीमित नहीं करते हैं तो आपके दांत पीले या भूरे हो सकते हैं।

7. डिब्बाबंद फल

आप डिब्बाबंद फलों की तुलना ताजे फलों से नहीं कर सकते। डिब्बाबंद फलों को अक्सर शक्कर की चाशनी में डुबोया जाता है, और हम सभी जानते हैं कि चीनी हमारे दांतों की सबसे बड़ी दुश्मन है।

इसलिए, इन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चे के दैनिक आहार में शामिल न करें। अपने बच्चे के मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उन्हें इन 7 खाद्य पदार्थों का सेवन करवाएं।

नट्स
सेब
गाजर
दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद
अंडे
हरे पत्ते वाली सब्जियां
खरबूजे, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी

यह भी पढ़ें : शाम के नाश्ते में ट्राई करें हेल्दी फलाफल और हमस की यह शानदार रेसिपी 

  • 121
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें