क्या खाने के बाद ब्लोटिंग हो जाती है, इसका कारण हो सकते हैं यह 6 फ़ूड कॉम्बिनेशन

खाने के तुरंत बाद एसिडिटी और ब्लोटिंग का सामना करना पड़ता है, कहीं इसका कारण गलत फ़ूड कॉम्बिनेशन तो नहीं। यहां जाने ऐसे 6 फ़ूड कॉम्बिनेशन जो आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं।
yahan jane bloating se bachav ke upay
यहां जानिए गैस, एसिडिटी और पेट फूलने से बचाव के तरीके। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 27 Feb 2023, 19:02 pm IST
  • 124

फ़ास्ट फूड्स और जंक फूड के कारण पाचन क्रिया पहले से ही काफी प्रभावित हो चुकी है। इसके साथ ही जानकारी के अभाव में हमारे खान पान की कुछ नियमित आदतों के कारण इसकी स्थिति और ज्यादा खराब हो रही है। आजकल बचपन से ही लोग गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या का शिकार हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है गलत खानपान। ऐसे में हमे हेल्दी एवं पौष्टिक तत्वों को खाने की सलाह दी जाती है। परंतु कई बार हेल्दी खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद भी ब्लोटिंग का सामना करना पड़ता है। इसका कारण है गलत फ़ूड कॉम्बिनेशन।

इन अशुविधाओं से बचने के लिए फ़ूड कॉम्बिनेशन की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो आज आपको बताएंगे ऐसे ही 6 फ़ूड कॉम्बिनेशन (bloating producing foods) के बारे में जो आपके पाचन क्रिया को प्रभावित करते हुए ब्लोटिंग, एसिडिटी और पेट दर्द का कारण बनती हैं। तो चलिए जानतें हैं इस बारे में थोड़ा विस्तार से।

यह भी पढ़ें : ब्रेन पावर और फोकस बढ़ा सकते हैं ये 5 माइंड गेम्स, बच्चों से लेकर बड़ों तक के हैं काम के

1. फल और डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे की दूध और दही में एनिमल प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में फ्रूट्स और डायरी प्रोडक्ट का कॉम्बिनेशन का सेवन पेट में जाकर फर्मेंट होना शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से ब्लोटिंग, एसिडिटी और पेट से जुडी अन्य समस्याएं उत्त्पन हो सकती हैं। आमतौर पर लोग फ्रूट सलाद में दही का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही फ्रूट स्मूदी, और ब्रेकफास्ट में फ्रूट और दूध का कॉम्बिनेशन भी लोगों को काफी पसंद होता है परंतु इनसे जितना हो सके परहेज रखने की कोशिश करें।

Banana shake
बनाना और दूध पेट के लिए सही नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. मीट और कार्ब

एनिमल प्रोटीन और कार्ब का कॉम्बिनेशन आपके पाचन क्रिया के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है। एनिमल प्रोटीन और कार्ब को पचाने में दो अलग अलग एंजाइम का इस्तेमाल होता है, ऐसे में इन दोनों फूड्स को एक साथ लेने से अपच, एसिडिटी, और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इन प्रकार के फ़ूड कॉम्बिनेशन से परहेज रखने की कोशिश करें।

3. फ़ूड और ड्रिंक

खाना खाते वक़्त या खाने के तुरंत बाद पानी, कॉफ़ी, चाय, सॉफ्ट ड्रिंक इत्यादि जैसे किसी भी अन्य ड्रिंक का सेवन आपके पाचन क्रिया के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से डाइजेस्टिव एंजाइम डाइल्यूट हो सकते हैं और इसका असर नकारात्मक रूप से आपके डाइजेशन प्रोसेस पर पड़ता है। ऐसे में एसिडिटी, अपच, ब्लोटिंग आपको परेशान कर सकती हैं। इन असुविधाओं से बचने के लिए अपने मील और किसी भी ड्रिंक के बिच कम से कम 30 मिनट का गैप रखें।

4. खरबूज और अन्य फल

अन्य सभी फलों की तुलना में खरबूज को पचने में अधिक समय लगता है। वहीं अन्य फल और किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ इसका सेवन एसिडिटी, अपच, ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। इसलिए खरबूज को किसी खाद्य पदार्थ के साथ न खाएं और इसे फ्रूट सलाद में भी इस्तेमाल न करें। खरबूज और अन्य खाद्य पदाथों के बिच कम से कम 30 से 50 मिनट का अंतर होना जरुरी है।

oats kheer recipe
हेल्दी ओट्स खीर रेसिपीपरंतु ब्लोटिंग में इसे नजरअंदाज करें। चित्र : शटरस्टॉक

5. फ्रूट्स एंड कार्ब

कार्ब से भरपूर खाद्य पदार्थों की तुलना में फ्रूट्स जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। ऐसे में दोनों फूड्स के पाचन प्रक्रिया में अंतर होने के कारण एसिडिटी, अपच, ब्लोटिंग और पेट दर्द आपको परेशान कर सकता है। इसलिए हमेशा केवल फल का सेवन करें साथ ही इसके सेवन के कम से कम 40 मिनट बाद तक कुछ और न खाएं।

6. चीज और सॉफ्ट ड्रिंक

चीज और सॉफ्ट ड्रिंक का कॉम्बिनेशन आपको भी जरूर पसंद होगा, क्युकी बिना सॉफ्ट ड्रिंक के पिज्जा काफी फीका लगता है। तो आपको बताएं की ये कॉम्बिनेशन जितना स्वादिष्ट है सेहत के लिए उतना ही नुकसानदेह हो सकता है। इस कॉम्बिनेशन को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है, जिस वजह से विभिन्न प्रकार की पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Binge drinking side effects : इन 6 कारणों से आपकी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है ज्यादा शराब पीना

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख