सिर दर्द ने परेशान कर दिया है, तो इन 6 उपायों के साथ पाएं तुरंत राहत

Published on: 17 August 2021, 12:30 pm IST

तनाव से लेकर काम का अतिरिक्त बोझ तक, सिर दर्द का कारण कुछ भी हो सकता है। यहां हम आपके लिए लाए हैं ऐसे 6 उपाय जो आपको तुरंत राहत दे सकते हैं।

Ataydhik tanav bhi sirdard ka ek karan hai.
अत्यधिक तनाव भी सिरदर्द का एक कारण है। चित्र: शटरस्टॉक

सिर दर्द की परेशानी माना कि आम है। हर पांच में से तीन व्यक्ति इससे परेशान रहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे जिंदगी भर के लिए पाल लें। यह सिर दर्द हल्का या तेज कैसा भी हो सकता है। इनके पीछे के कुछ कारण चिंता या दिमाग में कोई टेंशन हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं सिर दर्द के संभावित कारण और इससे उबरने के उपाय। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पेन रिलीवर सर्विसेज के वरिष्ठ सलाहकार और प्रमुख डॉ अमोद मनोचा के अनुसार आजकल महिलाएं ज्यादा तनाव लेती हैं। जिसका असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है। दुर्भाग्य से कई महिलाएं इस बात को न समझ पाने के कारण धीरे-धीरे सिर दर्द का शिकार हो जाती हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। 

सिर दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण

  1. परिवार के स्वास्थ्य को लेकर चिंता
  2. ज़िम्मेदारियों का बढ़ना
  3. बहुत अधिक सोचना
  4. नींद पूरी न होना
  5. योग व मेडिटेशन की कमी
  6. घर से बाहर न निकल पाना
  7. घर की अन्य समस्याओं की चिंता आदि। 
Overburden hone par bhi sir dard ho sakta haiबहुत अधिक तनाव या काम का बोझ सिर दर्द का कारण बन सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

आमतौर पर महिलाओं को घर और ऑफिस के बीच संतुलन बनाए रखना होता है। जब वे यह करते-करते थक जाती हैं, तो वे स्ट्रेस का शिकार होने लगती हैं। वहीं परिवार के हर सदस्य की खुशी का ख्याल रखते-रखते वे अपनी खुशियों के बारे में पूरी तरह भूल जाती हैं। जो भविष्य में उनके सिर दर्द का कारण बनता है।

प्रेगनेंसी, पीरियड्स, घर में किसी की तबियत खराब हो गई है, कोई परेशान है, घर की आर्थिक स्थिति आदि और भी कई कारण है जो आपको सिर दर्द दे सकते हैं। 

इसके अलावा कुछ और भी हैं कारण 

1 आसपास का वातावरण 

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहती हैं जहां अधिक प्रदूषण, धूम्रपान आदि होता है या शोर शराबा आदि रहता है, तो भी सिर दर्द होना आपके लिए आम होगा।

2 अस्वस्थता  

आपको इंफेक्शन, बुखार या फ्लू आदि हुआ है, तो इनके साथ भी सिर दर्द का लक्षण देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें-मम्मी कहती हैं पॉश्चर खराब करने के साथ और भी कई समस्याएं देती है टेढ़े खड़े होने की आदत

3 जेनेटिक्स  

परिवार में पहले से ही किसी व्यक्ति में ऐसी कोई समस्या है, तब भी आपको यह परेशानी हो सकती है। असल में यह उन समस्याओं के साथ भी उभर सकता है, तो आपके परिवार में पहले से ही मौजूद हैं। 

क्या हो सकते हैं इससे उबरने के उपाय 

1 खूब सारा पानी पिएं 

यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, तो भी आप को सिर में दर्द हो सकता है। सीडीसी की एक रिसर्च के मुताबिक डिहाइड्रेशन भी सिर दर्द या माइग्रेन का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए जब भी आप को सिर दर्द होता है, तो आप को पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी पीने से आप के सिर दर्द के लक्षण बहुत कम हो जाते हैं। 

2 आहार में मैग्नीशियम को शामिल करें 

मैग्नीशियम आप के शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आप के शरीर को विभिन्न क्रियाएं करने के लिए इस महत्वपूर्ण खनिज की आवश्कता होती है। इसकी कमी से आप को सिर दर्द की समस्या बार-बार हो सकती है।  

3 अच्छी नींद लें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप को रोजाना कम से कम 6 घंटे अवश्य सोना चाहिए। यदि आप 6 घंटे से कम सोती हैं या बहुत ही अधिक सोती हैं, सिर दर्द हो सकता है। नींद पूरी न होने के कारण आप को बहुत सी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। 

4 एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें 

एसेंशियल ऑयल आप के सिर दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। कुछ ऑयल में से बहुत ही सुहावनी खुशबू आती है जिसे सूंघने से आप का सिर दर्द ठीक हो जाता है।

essential oil apko sir dard se rahat de sakte hainएसेंशियल ऑयल भी आपको सिर दर्द से राहत दे सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5 किसी हर्बल रेमेडी का प्रयोग करें 

आप सिर दर्द होने पर किसी हर्बल रेमेडी जैसे कि किसी गाढ़े आदि को बना कर पी सकती हैं। इनसे भी आप को बहुत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- FREEDOM: ये 6 अच्छी आदतें देंगी आपको बढ़ी हुई चर्बी से आजादी

6 कॉफी पिएं 

कॉफी या चाय भी आप के सिर दर्द को ठीक करने में सक्षम हैं। यदि आप को कभी सिर दर्द होता है तो आप को कैफ़ीन खानी चाहिए। आप कॉफी या कैफ़ीन वाली चाय पी सकतती हैं।

सिर दर्द के भी अलग अलग प्रकार होते हैं और हर प्रकार का अलग कारण होता है इसलिए अगर आपको क्रोनिक सिर दर्द है या लम्बे समय तक सिर दुखता ही रहता है तो आपको डॉक्टर से चेक करवा लेना चाहिए।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें