एक फिटनेस एवं आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं एसिड रिफ्लक्स से निपटने के 6 इंस्टेंट उपाय

Updated on: 16 May 2022, 15:55 pm IST

आपका फूड जब गले से नीचे पेट की तरफ जाने की बजाए वापस गले की तरफ आने लगता है तो इसे एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है। इससे तत्काल निपटना जरूरी है।

Juily Wagle
  • 166 Likes
acid reflux kabhi kabhi bahut painful ho jata hai
एसिड रिफ्लक्स कभी-कभी बहुत दर्दनाक भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

आपके गले को आपके पेट से जोड़ने वाली नली में पेट के एसिड का उल्टा प्रवाह एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (gastroesophageal reflux) के रूप में जाना जाता है। एसिड रिफ्लक्स अटैक (Heart burn) के दौरान आपके सीने में जलन हो सकती है।
एसिड रिफ्लक्स छाती के बीच और गले में एक दर्दनाक जलन का कारण बनता है, जिससे हम सभी परिचित हैं। आहार, योग और व्यायाम जैसे जीवनशैली में बदलाव के साथ एसिड रिफ्लक्स से बचा जा सकता है –

यहां हैं कुछ तरीके जो आपको एसिड रिफ्लक्स से तुरंत राहत दिला सकते हैं 

1. एक पका हुआ केला खाएं

केले का उच्च पोटेशियम स्तर इसे एक क्षारीय भोजन बनाता है, जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है, जो आपके अन्नप्रणाली को परेशान करता है। दूसरी ओर, कच्चे केले कम क्षारीय और स्टार्च हैवी होते हैं, और कुछ लोगों में एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हमेशा पका हुआ केला चुनें। खरबूजे, फूलगोभी, सौंफ और नट्स सभी क्षारीय खाद्य पदार्थ हैं, जो एसिड रिफ्लक्स से राहत दिलाने में सहायता कर सकते हैं।

2. जल्दी डिनर करें

एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों को अक्सर स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि वे सोने के तीन घंटे के भीतर खाना खाने से बचें। क्योंकि भोजन के बाद क्षैतिज रूप से लेटने से पाचन अधिक कठिन हो जाता है, यह एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

jaldi dinner karke aap acid reflux se bach sakti hain
जल्दी डिनर करके आप एसिड रिफ्लक्स से बच सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3. अपनी बाईं ओर लेटें

कई अध्ययनों से पता चला है कि रात में दाहिनी ओर लेटने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षण बढ़ सकते हैं। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि आपके बाईं ओर सोने से अन्नप्रणाली में एसिड का जोखिम काफी कम हो सकता है।

4. ज्यादा खाने या बहुत जल्दी खाने से परहेज करें

जब एसिड रिफ्लक्स को रोकने की बात आती है, तो छोटे पोर्शन में या स्मॉल मील लेना फायदेमंद हो सकता है। एसिड रिफ्लक्स के अधिकांश लक्षण भोजन के बाद होते हैं, जो आश्चर्यजनक नहीं है। प्रति दिन केवल एक या दो पर्याप्त भोजन खाने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ जाती है। नतीजतन, दिन भर में छोटे, अधिक लगातार भोजन खाने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. अपने तनाव के स्तर को कम करें

पुराने तनाव का आपके शरीर पर शारीरिक प्रभाव पड़ता है, पाचन धीमा कर देता है और आपको दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील बना देता है। पेट में एसिड रिफ्लक्स अधिक आम है, क्योंकि आपके पेट में लंबे समय तक भोजन रहता है।

Stress aapke pachan ko nuksan pahucha sakta hai
तनाव आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

इसके अतिरिक्त, दर्द की संवेदनशीलता बढ़ने से एसिड रिफ्लक्स की गंभीर परेशानी और अधिक तीव्र हो सकती है। तनाव को कम करने के लिए उपाय करके एसिड रिफ्लक्स को रोका या कम किया जा सकता है।

6. यदि आपका वजन अधिक है, तो वजन कम करने के लिए उपाय करें

अधिक वजन आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव डालकर एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ा देता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए पहले दो कदम एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने और प्रति सप्ताह 150 मिनट का शारीरिक व्यायाम करना है।

इसके अलावा, सबूत बताते हैं कि बहुत अधिक पेट की चर्बी होने से एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है। नतीजतन, कई अध्ययनों से पता चलता है कि आपके शरीर के वजन का कम से कम 10% कम करने से एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित व्यक्तियों में सुधार हो सकता है।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस का सुपरफंडा है गुनगुना पानी, पर क्या इसे गर्मी में पीना चाहिए? 

Juily Wagle Juily Wagle

Juily Wagle is Certified Fitness Trainer and Nutritionist, Founder at MetaboliX

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें