और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ये 5 तरह के दर्द हो सकते हैं ठंड लगने के संकेत, जानिए कैसे करना है बचाव

Updated on: 13 January 2021, 11:21am IST
हर बार छाती में दर्द होने का अर्थ हार्ट स्‍ट्रोक नहीं होता, हो सकता है कि आपको ठंड लग गई हो। यहां हैं ऐसे ही पांच तरह के दर्द जो ठंड लगने  पर आपको हो सकते हैं।
विनीत
  • 91 Likes
breast acne ke karan
जानिए स्तन पर मुहांसों के कारण। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्‍या छाती में दर्द होते ही आपको हार्ट स्‍ट्रोक या हार्ह अटैक का डर सताने लगता है? तो घबराएं नहीं, ये ठंड लगने पर भी हो सकता है। असल में सर्दियों के मौसम में हम में से ज्यादातर लोग कई तरह के दर्द का अनुभव करते हैं। 

हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते, कि ठंड लगना भी इस तरह के दर्द का मुख्य कारण हो सकता है। आज हम आपको शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों में होने वाले दर्द के बारे में बता रहे हैं, जो देते हैं संकेत कि असल में आपको ठंड लग रही है। तो ठंड से निपटने की कुछ बेहतर तैयारी करें।

ठंड लगने का संकेत हर बार बहती नाक ही नहीं होती। आपका शरीर दर्द के माध्‍यम से भी इसका संकेत देता है। 

हम आपको 5 ऐसे सामान्य दर्द के बारे में बता रहे हैं, जो इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको गहरे से ठंड लग गई है। आप इन लक्षणों को पहचानकर इसके भविष्य में होने वाले प्रभाव को कम कर सकती हैं। चलिए तो बिना समय बर्बाद किये हम आपको इन 5 दर्द के बारे में बताते हैं।

शरीर के इन पांच हिस्‍सों में दर्द हो सकते हैं ठंड लगने के संकेत 

छाती में दर्द

छाती में दर्द होने के वैसे तो कई कारण हैं, लेकिन यह सर्दी-जुकाम के सबसे आम लक्षणों में से एक है। जब आपको सर्दी लग जाती है तो आप अक्सर छाती में दर्द का अनुभव करती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सर्दी-जुकाम के चलते आपकी छाती में कफ जम जाता है, जिससे आपको सांस लेने में तकलीफ होती है। इसलिए आपको छाती में दर्द महसूस होता।

यह भी पढ़ें: जानना चाहती हैं क्‍यों खास होती है 40 की उम्र? तो हम आपको बता रहे हैं इसके 6 महत्‍वपूर्ण बदलाव

इस समस्‍या से राहत पाने का सबसे अच्‍छा उपाय है कि आप गर्म पानी या गर्म सूप का सेवन करें।

ठंड लगने पर आपको अक्सर सिरदर्द होता है ।चित्र- शटरस्टॉक।

सिरदर्द

ठंड के मौसम में आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या हो सकती है। हालांकि फैक्‍ट यह है कि सर्दियों में शरीर के किसी भी हिस्‍से को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। पर अगर आप सुबह जल्‍दी सैर को निकल रहीं हैं या रात देर से आस रहीं हैं, तो सिर ढकना बहुत जरूरी है।

हो सकता है कि आप अपने लहराते बाल दिखाने के लिए सिर ढंकने से परहेज कर रहीं हों, पर यह आपकी सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। कई शोध इस बात का प्रमाण हैं कि सर्दी-जुकाम के आम लक्षणों में तेज सिर दर्द भी शामिल है।

कमर दर्द

ये महिलाओं की सबसे आम समस्‍याओं में से एक है। वास्‍तव में ठंड के मौसम में आपकी मांसपेशियां अकड़ने लगती हैं। सर्दी लगने पर बुखार, बदन दर्द, और जोड़ों में दर्द होना बहुत ही आम बात है। ऐसे में आपको आराम और बेहतर देखभाल की जरूरत होती है।

गले में दर्द

सर्दी के मौसम में ठंडी हवा लगने से न केवल बुखार और सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, बल्कि गला खराब होना और उसमें दर्द होना बहुत आम बात है। यह केवल ठंडी चीजों के खाने से नहीं होता, बल्कि ज्यादा गर्म खाने से भी हो सकता है। यही कारण है कि जब आपको सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, तो अक्सर आपको गले में दर्द की शिकायत रहती है।

अक्सर पैरों में दर्द रहता है, तो व्‍हीटग्रास जूस है आपके लिए फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक
जोड़ों में दर्द होना भी ठंड लगने का संकेत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जोड़ों में दर्द

सर्दी के मौसम में तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्त वाहिनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं और उस हिस्से में खून का तापमान कम हो जाता है। जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है। जब आपको सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, तो आपको बुखार के साथ ही, गले में दर्द, बदन दर्द, और जोड़ों में दर्द की समस्या भी होती है।

यह भी पढ़ें: ये 5 जीनियस हेल्थ लाइफ हैक्‍स करवाएंगे आपके शरीर को नया जैसा महसूस

तो लेडीज अपने और अपने अपनों के इस दर्द को इग्‍नोर न करें। कुछ गर्म कपड़ों , कुछ गर्म आहार और बेहतर देखभाल के साथ इनसे बचने की कोशिश करें।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।