Alcohol addiction : फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए घातक है यह, जानिए आप इसे कैसे कम कर सकती हैं 

Updated on: 10 June 2022, 15:56 pm IST

पार्टी में आपके स्टेटस सिंबल से आगे बढ़ते हुए कब यह स्ट्रेस दूर करने का उपाय बन जाता है, आप को खुद भी पता नहीं चलता। पर इसका लत में तब्दील हो जाना आपकी जिंदगी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। 

शराब की आदत से छुटकारा पाने के लिए लें प्रिय जनों की मदद, चित्र: शटरस्टॉक

शौक, फॉर फन या देखादेखी शराब की शुरुआत एक समय के बाद लत (Alcohol addiction)  बन जाती है। यह आपके लिवर, हार्ट, ब्रेन के साथ-साथ मेंटल हेल्थ और रिलेशनशिप को भी नुकसान पहुंचा सकती है। शराब जिस तेजी से आपके जीवन में शामिल होती है, उतनी ही तीव्रता से ये आपके समग्र जीवन को नुकसान पहुंचाती चली जाती है। यह लत तभी छूटती है जब व्यक्ति स्वयं नशा छोड़ना चाहे। फिर भी प्रियजन नशे की लत को ख़त्म करने या रोकने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। यदि आप भी अपने किसी करीबी की नशे की लत छुड़ाने  की कोशिश कर रही हैं, तो ये एक्सपर्ट टिप्स आपकी इस यात्रा में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं अल्कोहल एडिक्शन (How to reduce alcohol addiction) खत्म करने के लिए आप क्या उपाय अपना सकती हैं। 

यह जानने के लिए कि क्या हो सकते हैं इसके उपाय और कैसे शराब पीने से रोकने में मदद की जा सकती है, हमने बात की पटना में मनोवैज्ञानिक डॉक्टर बिदा सिंह से। चलिए जानें क्या कहती हैं एक्सपर्ट –  

1 बातचीत करें

नशा छोड़ना चाहती हैं, तो अपने आसपास मौजूद प्रियजनों से सहज रूप से बातचीत करें, आपके लिए चिंतित लोगों को यह समझाएं और बताएं कि आपको उनकी फिक्र की क़द्र है और आप भी यह बुरी आदत छोड़ना चाहती हैं। 

यही नियम तब भी लागू होता है, जब आप अपने किसी प्रियजन को इस लत से बचाना चाहती हैं। उनसे बात करें और इससे उन्हें हो रहे नुकसान के बारे में उन्हें लगातार बताती रहें। 

2 डिटॉक्स पर जाएं

यदि पीने की समस्या गंभीर है, तो यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। समझिए कि डिटॉक्स (Detox) अपने आप में कोई इलाज नहीं है। आपका लक्ष्य शराब पीना बंद करना और अपने शरीर को शराब को अपने शरीर के सिस्टम से बाहर निकालने का समय देना है। इसमें आमतौर पर कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह तक का समय लगता है, तो ऐसे में अपना संयम न खोएं।

अल्कोहल कि मात्रा सीमित करें. चित्र : शटरस्टॉक
अल्कोहल कि मात्रा सीमित करें, चित्र : शटरस्टॉक

3 काउंसलर या थेरेपिस्ट से मिलें

आपके अल्कोहल रिहैबिलिटेशन के दौरान या बाद में, एक थेरेपिस्ट की मदद लेने से आपको लंबे समय तक शांत रहने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही इससे जुड़ी रणनीति सीखने में मदद मिल सकती है। यह इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि इस दौरान आपको ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। इस परिस्थिति में मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता या अल्कोहल परामर्शदाता की मदद लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। 

4 ट्रिगर प्वॉइंट को पहचान कर, समाधान की ओर बढ़ सकती हैं 

उन बातों या आदतों को बदलें, जो आपको पीने के लिए प्रेरित करते हैं। तनाव और अपने ट्रिगर्स से निपटें। एक मजबूत समर्थन प्रणाली यानी सपोर्ट सिस्टम बनाएं। इसके साथ ही लक्ष्य निर्धारित करें और उस तक पहुंचने के लिए काम करें।  

5 सपोर्ट सिस्टम तलाशें

शराब छोड़ना और इससे दूर रहना दृढ़ता का काम हो सकता है। दैनिक जीवन में स्वस्थ आदतें अपनाना और इससे जुड़े प्लान्स आपके ठीक होने के लिए महत्वपूर्ण हैं। परिवार, दोस्तों और ऐसे अन्य लोगों के साथ रहें जो आपके लक्ष्य में आपका सपोर्ट करते हों। 

यह जरूरी है कि आप अपने शरीर का ख्याल रखें। स्वस्थ खाएं, भरपूर नींद लें, सक्रिय रहें और अपने तनाव को कम करने के लिए काम करें। ऐसी गतिविधियों और शौक में शामिल हों जिनमें शराब शामिल नहीं है।

ध्यान रखें 

डॉक्टर बिंदा कहती हैं कि शराब छोड़ने के नाम पर नीम हकीम के दिए कोर्सेस और दवाओं का इस्तेमाल बिलकुल बंद करें। शराब न तो आपको स्ट्रेस फ्री करती है, न ही आपके लिए स्टेटस सिम्बल है। यह आपके शरीर के लिए बुरी है और यह बात आपको ही समझनी पड़ेगी इसलिए इससे दूर रहना ही आपके लिए ठीक रहेगा।  

यह भी पढ़ें: अब खाने के साथ – साथ गर्मियों में चेहरे पर भी लगाएं गोंद कतीरा और पाएं यंग लुक

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें