और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

नए साल में स्‍मोकिंग छोड़ना चाहती हैं, तो ये 5 टिप्‍स कर सकते हैं आपकी मदद

Published on:31 December 2020, 17:39pm IST
स्‍मोकिंग छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है, जितना आप सोच रहीं हैं। बस मजबूत इच्‍छा शक्ति और अपनों का साथ हो तो सब कुछ बहुत आसान हो जाएगा।
विनीत
  • 85 Likes
स्‍मोकिंग कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नया साल नजदीक है, 2020 ने हमें कई मायनों में काफी कुछ सिखाया है। इसने हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग बनाया है। हम सभी अपने नए साल में अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ना चाहते हैं, और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं।

हम में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी समोकिंग की लत से बेहद परेशान हैं, साथ ही यह भी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी नुकसानदायक है। वह अपनी इस लत को कम करने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिल पाती है।

इसलिए हम आपको आने वाले साल में आपकी स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, इन टिप्स के जरिए निश्चित ही आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी, लेकिन यह सिर्फ एक या दो दिन में नहीं हो सकता है, इसके लिए आपको अपना धैर्य बनाए रखने और निरंतर प्रयास करने की जरूरत है। चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको 5 टिप्स के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 के दौर में आज रात पार्टी का है प्‍लान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

  1. तनाव को करें मैनेज

अक्सर अधिकांश लोग धूम्रपान का सहारा अपने तनाव को कम करने के लिए लेते हैं। इन लोगों में अमूमन

विटामिन-बी और सी की कमी पाई जाती है। आप अपने तनाव को कम करने के लिए विटामिन-बी का एंंटी स्ट्रेस के रूप में सेवन कर सकती हैं। यह मूड को संतुलित करने का काम करता है।

जबकि विटामिन-सी एक पावरपुल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो फेफड़ों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करता है। अगर आप धूम्रपान की लत को छोड़ना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन-बी और सी को जरूर शामिल करें।

एगोराफोबिया का तनाव कई शारीरिक समस्‍याओं को भी जन्‍म देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रात में अवसाद की समस्या लोगों में बहुत आम है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. डायरी बनाएं

धूम्रपान को छोड़ने के लिए आपकी इच्छा शक्ति का मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी लत को छोड़ना चाहती हैं, तो इसके लिए एक डायरी बनाएं। डायरी में आप धूम्रपान छोड़ने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में लिखें। आप अपनी लिस्ट में कई चीजों को शामिल कर सकती हैं, जैसे- इससे आपके परिवार को क्या लाभ होंगे, आपके बजट पर क्या असर पड़ेगा, आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा।

अपनी डायरी में अपने सभी सकारात्मक भावों को लिखें। ऐसे में जब भी आपको धूम्रपान करने का मन करे तो अपनी डायरी को खोलें और तुरंत अपनी लिस्ट को देखें।

  1. योग करें

धूम्रपान की आदत को छोड़ने के लिए योग बेहद कारगर साबित हो सकता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग ताई ची (Tai Chi) योग को हफ्ते में तीन बार करते हैं, उन्हें धूम्रपान की लत को छोड़ने में अधिक समस्या नहीं होती है।

योग करने से आपके शरीर पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ ही आपके तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। योग और मेडिटेशन धूम्रपान की लत को कंट्रोल करने के लिए ड्रग फ्री ट्रीटमेंट के तौर पर उपयोग किया जाता है।

  1. अपनों का साथ है जरूरी

किसी भी समस्या से उबरने के लिए अपनों का साथ बहुत मायने रखता है, यह मुश्किल समय में आपको समस्याओं से लड़ने के लिए हिम्मत प्रदान करता है। ऐसे में अगर आप धूम्रपान की लत को छोड़ना चाहती हैं, तो आप इसमें भी अपने परिवार या दोस्तों की मदद ले सकती हैं। ऐसा करने से आपके दोस्त और परिवार के सदस्य जरूरत पड़ने पर आपकी मदद करेंगे और धूम्रपान से आपका ध्यान हटाने की कोशिश करेंगे।

दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
परिवार और दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. निकोटीन रिप्लेस्मेंट थेरेपी का लें सहारा

एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग धूम्रपान छोड़ने के लिए निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी का सहारा लेते हैं, उन्हें कम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि अगर आप अचानक धूम्रपान छोड़ देती हैं, तो आपको सिर दर्द और बेचैनी जैसी समस्याएं होने लगती हैं, ऐसे में आपका तुरंत धूम्रपान करने का मन करता है।

असल में जब निकोटीन शरीर में नहीं पहुंचती है, तो क्रेविंग होती है। ऐसे में आप गम (Gum), पैच (Patches), स्प्रे (Sprays), इनहेलर (Inhalers), मीठी गोलियों (Lozenges) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार लाने के लिए लाभकारी है गुड़, हम बता रहे हैं गुड़ के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

यह भी ध्यान रखें

धूम्रपान की लत को आप एक या दो दिन में नहीं छुड़ा सकते हैं, लेकिन अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं और धैर्य रखते हैं, तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। लेकिन इस दिशा में आगे बढ़ने से पहले एक महत्वपूर्ण बात जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए वह यह है कि किसी भी स्थिति में अपने डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है, जिससे कि आप किसी भी प्रकार के नुकसान से खुद को सुरक्षित रख सकें।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।