सांस लेने में परेशानी का भी कारण बन सकती है इस जरूरी विटामिन की कमी, जानिए और भी संकेत

शरीर के फंक्शनिंग के लिए विटामिन बेहद आवश्यक है, इसकी कमी से बाल कमजोर होना, स्किन ड्राई होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एक खास विटामिन की कमी से आपको सांस लेने भी समस्या हो सकती है।

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कर रहीं विटामिन डी की कमी का सामना। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 12 September 2022, 21:33 pm IST
  • 144

हमारे शरीर के लिए सभी पोषक तत्व आवश्यक है, क्योंकि हर पोषक तत्व की शरीर को समान रूप से जरूरत होती है। इन्हीं में से एक जरूरी विटामिन है विटामिन-डी। इसकी कमी से न केवल आपकी बोन हेल्थ प्रभावित हो सकती है, बल्कि ये आपको सांस संबंधी परेशानियां भी दे सकती है।

सूरज की रोशनी के अलावा मशरूम, अंडे और गाय के दूध में भी विटामिन-डी पाया जाता है। हमारे शरीर की फंक्शनिंग से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में विटामिन-डी भूमिका महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस विटामिन की कमी से आप किन स्वास्थ्य समस्याओं में फंस सकती हैं?

जानिए आपकी सेहत के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन-डी फैट सोल्यूबल विटामिन है, जो हमारे पूरे शरीर के लिए जरूरी है। अगर हमें सूर्य की रोशनी और खाद्य पदार्थो में पर्याप्त विटामिन-डी नहीं मिल पाता, तो शरीर में विटामिन-डी की कमी होने लगती है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। विटामिन-डी डाइट में शामिल करने से शरीर की इम्युनिटी और बोन हेल्थ बनी रहती है।

ये संकेत बताते हैं कि आप में हो रही है विटामिन-डी की कमी

1. सांस लेने में समस्या

सांस लेने की समस्या के पीछे वजन बढ़ना या शरीर का कमजोर होना आम कारण है। लेकिन शरीर में विटामिन-डी की कमी होना भी इसका मुख्य कारण है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक विटामिन-डी हमारी बोन हेल्थ के साथ रेस्पिरेटरी सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी है, तो आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है।

2. बोन लॉस की परेशानी

हमारी बोन हेल्थ स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन – डी बेहद जरूरी है। ऑफिस ऑफ डाईटरी सप्लीमेंट के अनुसार अगर हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में सूर्य की रोशनी और खाद्य पदार्थ नहीं मिल पाते हैं, तो हमें बोन लॉस की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही शरीर में कैल्शियम को बनाए रखने के लिए विटामिन-डी मददगार हो सकता है।

Strong hair ke liye walnut
अगर बाल तेजी से झड़ रहे हों तो डॉक्टर से बात करनी चाहिए। चित्र शटरस्टॉक

3. बालों का लगातार झड़ना

हमारी इम्यूनिटी बनाए रखने के साथ बालों के लिए भी विटामिन-डी बेहद लाभदायक है। अगर किसी महिला में लगातार बाल झड़ने की समस्या बनी हुई है, तो इसके पीछे विटामिन-डी की कमी हो सकती है।

4. डिप्रेशन

अक्सर डिप्रेशन होने की कारणों में खराब स्लीप पैटर्न और तनाव हो सकता है, लेकिन पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक बढ़ती उम्र में डिप्रेशन की समस्या विटामिन-डी की कमी के कारण हो सकती है।

वजन तेजी से बढ़ना विटामिन-डी की कमी होना मुख्य कारण हो सकता है। चित्र : शटरकॉक

5. लगातार वजन बढ़ना

शरीर की फंक्शनिंग से लेकर शरीर स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन-डी जरूरी है। लेकिन अगर आपके शरीर में वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो इसके पीछे विटामिन-डी की कमी होना मुख्य कारण हो सकता है। ऑफिस ऑफ डाईटरी सप्लीमेंट के अनुसार शरीर में मोटापा बढ़ना विटामिन डी की कमी होने के कारणों में शामिल है।

यह भी पढ़े – आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं ड्राई फ्रूट्स, जानिए इसके अन्य फायदे

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory