वीकेंड पर पसंदीदा वेब सीरीज देखते थक गईं हैं आंखें, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दें राहत

लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताने से आखों में दर्द होने लगता है, कई बार यह सिर दर्द का भी कारण बन जाता है। इस समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स।
aakho mein drd ke liye gharelu upaay
आखों में दर्द की समस्या में असरदार होंगे ये 5 घरेलू उपाय। चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Updated: 6 Jan 2023, 18:55 pm IST
  • 148

बिजी लाइफस्टाइल और आगे बढ़ने की दौड़ ने सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है। काम के प्रेशर में लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताना आखों में दर्द का कारण बनता है। इसके साथ ही आखों में भारीपन, तेज दर्द और अत्यधिक थकावट जैसी समस्याएं भी होने लगती है। अब काम के तनाव को कम करना तो मुश्किल है, लेकिन कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके हम इस समस्या से राहत पा सकते है। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आपको आखं के दर्द की समस्या से तुरंत राहत पा सकती हैं।

इन 5 टिप्स को फॉलो करके आखों के दर्द की समस्या से पाए जल्द राहत –

खीरे का करें इस्तेमाल

आखों में दर्द की समस्या में खीरे का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको खीरे के स्लाइस को दोनों आखों पर रखकर 15 मिनट तक आखों को बंद रखना है, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

पबमेड सेंट्रल की रिसर्च में भी खीरे के रस आखों की सूजन, कालापन और दर्द में असरदार माना गया है। खीरे का कूलिंग इफेक्ट आखों को रिफ्रेश और रिलेक्स रखने में मदद करेगा। खीरे में फोलिक एसिड और विटामिन-सी की भी अच्छी मात्रा होती है। यह दोनों ही तत्व नए सेल्स को ग्रोथ के साथ वातावरण के टोक्सिन से लड़ते है। इससे आखों की सूजन और थकावट कम होती है

potato benefits for eyes strain
आलू के रस को आखों पर मसाज करने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।. चित्र : शटरस्टॉक

आलू देगा जल्द आराम

खीरे की तरह आलू भी आखों के दर्द के लिए असरदार माना गया है। आलू की स्लाइस को आखों पर रखकर 10 से 15 मिनट तक आराम करें इससे आखों के दर्द में जल्द राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप आलू के रस को आखों पर मसाज करने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े – सर्दियों में भूलकर भी न करें ये 6 फेशियल मिस्टेक्स, भुगतने पड़ सकते हैं नुकसान

गुलाब जल से पाए राहत

आखों की समस्याओं के लिए गुलाब जल का प्रयोग बेहतरीन माना गया है। प्राकृतिक गुलाब जल की 2 से 3 बूंदें डालकर 15 से 20 मिनट तक आखें बंद करें। यह इलाज रात को सोने समय करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आखों में जलन महसूस हो सकती है, लेकिन यह नुस्खा दर्द के राहत देने के साथ आखों की गंदगी साफ करने में मदद करता है।

ईरानियन जर्नल ऑफ बेसिक मेडिकल साइंस के मुताबिक आखों में जलन या दर्द होने पर गुलाब जल असरदार साबित हो सकता है।

गर्म पानी की सिकाई

गर्म पानी की सिकाई आखों के दर्द की समस्या में जल्द राहत दे सकती है। इसके लिए आपको पानी में नमक डालकर तेज गर्म करना है। अब इसमें सूती कपड़े को भिगोए और 3 से 4 बार आखों पर रखकर सिकाई दें। ऐसा करने से आखों की सूजन भी कम होगी।

tulsi for eye strain
यह इलाज आखों के दर्द से साथ अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र शटरस्टॉक

तुलसी के पत्तों का इलाज

यह इलाज आखों के दर्द से साथ अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको रात को कुछ तुलसी के पत्तें पानी में भीगोकर रख देने हैं। अगली सुबह इस पानी से आखों को धो लीजिए। इससे इंफेक्शन, आखों में सूजन में जल्द राहत मिलेगी।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की एक अन्य रिसर्च में सामने आया कि तुलसी में पाए जानें वाले कम्पाउंड इंफेक्शन खत्म करने के साथ स्ट्रेस में भी राहत देते हैं। इसके अलावा तुलसी में विटामिन-ए और विटामिन-सी होने के साथ कैल्शियम, जिंक और आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह सभी आवश्यक तत्व सेहत के साथ आखों की रोशनी के लिए भी जरूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े –  घी से भी ज्यादा खतरनाक है शक्कर, एक्सपर्ट बता रहीं हैं 7 कारण

  • 148
लेखक के बारे में

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख