वैलनेस
स्टोर

खुशखबरी है? तो आज ही शामिल कर लें अपने आहार में ये 5 नट्स

Updated on: 10 December 2020, 12:22pm IST
क्या गर्भावस्था में नट्स खाना जरूरी है? यह सवाल हर होने वाली मां के मन में उठता है। आइये इस सवाल का जवाब हम आपको देते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यह आपकी त्वचा को भीतर से पोषित करते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

गर्भावस्‍था में पोषण की आवश्‍यता बढ़ जाती है। ऐसे में सिर्फ उतना आहार ही पर्याप्‍त नहीं है, जितना आप सामान्‍य दिनों में लेती थीं। बल्कि अब आपको अपने आहार में सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों का भी ध्‍यान रखना है। इस आवश्‍यकता को पूरा करते हैं नट्स। आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको कौन से नट्स अपनी डेली डाइट में शामिल करना जरूरी हैं।

जर्नल ‘न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित स्टडी के अनुसार कुछ खास नट्स का सेवन शिशु को एलर्जी से बचा सकता है। यही नहीं, इन 5 नट्स का सेवन आपके लिए इस दौरान बहुत फायदेमंद होता है।
यूं तो आप कोई भी नट्स जिनसे आपको एलर्जी न हो, प्रेगनेंसी में बेखौफ खा सकती हैं।

लेकिन ये 5 नट्स गर्भावस्‍था में आपके और आपके शिशु के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं:

बादाम चित्र- शटरस्टॉक।

1. बादाम

बादाम एक ऐसा नट है, जो सभी को नियमित तौर पर खाना चाहिए। प्रेगनेंसी में भी ऐसा ही है। बादाम में कॉपर, मैंगनीज और फॉस्फोरस प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। यही नहीं, बादाम विटामिन ई का बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है।

प्रेगनेंसी में बादाम आपको कुछ खास फायदे देता है। गर्भावस्था के दौरान प्रीक्लेम्पसिया की समस्या बहुत आम होती है। बादाम का सेवन प्रीक्लेम्पसिया के जोखिम को कम करता है। साथ ही बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, जो जेस्टेशनल डायबिटीज का जोखिम भी कम करता है। बादाम खाने से पाचन दुरुस्त होता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

2. मूंगफली

मूंगफली फोलेट और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। मूंगफली खाने से बच्चे के दिमाग और स्पाइन बनने की प्रक्रिया में वृद्धि होती है। प्रोटीन मां के लिए तो फायदेमंद है ही। साथ ही साथ मूंगफली में मिनरल्स जैसे बायोटिन, कॉपर और मैंगनीज भी होता है।

मूंगफुली पोषक तत्वो से है भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक
मूंगफली पोषक तत्वो से है भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक

3. मकैडेमिया नट्स

मकैडेमिया नट्स ट्रॉपिकल नट है, जिसमें विटामिन्स और मिनरल्स का भंडार है। मकैडेमिया नट्स में फाइबर भी होता है। यह पाचन दुरुस्त रखने में सहयोगी है। यह नट इंफ्लामेशन कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है।

यह भी देखें-   इन 6 स्किन केयर के उत्पादों से प्रेगनेंसी के दौरान रहें बिल्कुल दूर

4. पिस्ता

पिस्ता आपकी डाइट में एक स्वादिष्ट और सेहतमंद एडिशन हो सकता है। बस ध्यान रहे कि आपको नमक में रोस्ट किया हुआ पिस्ता नहीं खाना है, क्योंकि यह आपके शरीर में सोडियम बढ़ा देगा।
पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है। साथ ही यह जिंक, आयरन और सेलेनियम का भी बहुत अच्छा स्रोत है। अन्य नट्स की तरह इसमें भी खूब सारा फाइबर होता है। स्नैक के तौर पर पिस्ता सबसे फायदेमंद होता है।

5. अखरोट

जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित शोध के अनुसार अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का भंडार होता है। ओमेगा 3 दिमाग के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह शिशु के दिमाग का विकास करता है और उसके दिल को भी स्वस्थ बनाता है। अखरोट में ढेरों विटामिन और मिनरल होते हैं, जो मां में हृदय सम्बंधी रोगों का जोखिम कम करते हैं।

अखरोट चित्र: शटरस्टॉक

सबसे जरूरी बात

सभी नट्स आपके लिए फायदेमंद हैं। बस इनकी मात्रा का ध्यान रखें। बहुत अधिक नट्स खाने से शरीर में ज्यादा ऊष्मा पैदा हो सकती है, जो आपके लिए खतरनाक है। अगर आपको किसी नट्स से एलर्जी है या आपके पार्टनर की फैमिली हिस्ट्री में एलर्जी है, तो उसके सेवन से पहले अपनी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।