और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं आपके लिए डायबिटीज के जोखिम, जानिए क्या हैं वे

Published on:15 September 2021, 19:30pm IST
जीवनशैली जनित रोगों में सबसे ज्यादा गंभीर बीमारी है डायबिटीज। रोजमर्रा की हमारी कुछ गलतियां इसका जोखिम बढ़ा देती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 123 Likes
high blood sugar hai diabetic eye ka kaaran
हाई ब्लड शुगर है डायबिटिक आई का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

सेंटर फॉर प्रिवेंशन एंड डिजीज कंट्रोल के अनुसार भारत में डायबिटीज के 77 मिलियन से भी ज़्यादा मरीज हैं। इस आंकड़े के हिसाब से भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा प्रभावित देश है। यह डाटा हैरान करने वाला है, मगर कुछ मामूली लाइफ स्टाइल चेंजेस अपनाकर आप इसके जोखिम को कम कर सकती हैं।

मधुमेह रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। क्योंकि उनकी छोटी सी गलती उनके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। इसलिए, हम बता रहे हैं डायबिटीज के मरीजों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियां! ताकि आप इन्हें समझें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

1. अनियमित नींद

नींद शरीर को आराम प्रदान करने के अलावा शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करती है। जब आप सोते हैं, तो आपके अधिकांश हार्मोन्स संतुलित होते हैं। इंसुलिन और कुछ नहीं, बल्कि एक हार्मोन है! इसलिए, एक स्वस्थ स्लीपिंग साइकल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

sleepin cycle
स्वस्थ स्लीपिंग साइकल सुनिश्चित करें। चित्र : शटरस्टॉक

2. मानसिक और शारीरिक तनाव

तनाव आपकी सोच से भी ज्यादा हानिकारक है। यह आपके हार्मोन, मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए तनाव हानिकारक है। कई अध्ययनों के अनुसार, तनाव रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

3. गतिहीन जीवनशैली

एक गतिहीन जीवनशैली वजन बढ़ने और उच्च रक्त शर्करा के स्तर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है। एक सक्रिय जीवनशैली न केवल आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए अच्छी है, बल्कि इष्टतम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है। एक एक्सरसाइज़ रूटीन धीरे-धीरे विकसित करें। शुरुआत में टफ एक्सरसाइज न करें, क्योंकि इससे रक्त शर्करा में अचानक गिरावट आ सकती है।

diabetes mistakes
एक गतिहीन जीवनशैली न जिएं. चित्र : शटरस्टॉक

4. कम वसा और उच्च कार्ब युक्त आहार

अन्य पोषक तत्वों की तरह ही वसा आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए। कई लोग अपने आहार से वसा को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, जिसमें स्वस्थ वसा भी शामिल हैं। गुड फैट हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है। नट्स, बीज और शुद्ध तेलों का गुड फैट बेहतर हृदय और मधुमेह के स्वास्थ्य में योगदान देता है।

5. भोजन के बीच लंबा अंतराल

यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो भोजन के बीच के अंतर को कम करने का प्रयास करें। भोजन के बीच बड़ा अंतर आपको अपने अगले भोजन में अधिक खा सकता है, जिससे रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में और बार-बार करने की सलाह देते हैं। भोजन के बीच अंतराल को भरने के लिए स्वस्थ स्नैक्स चुनें।

यह भी पढ़ें : हेल्दी हार्ट के लिए खाने से परहेज क्यों करना, जब हमारे पास है एक गिल्ट फ्री रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।