आपकी रसोई में मौजूद हैं पाचन में सुधार करने वाली 5 हर्ब्स, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

आपकी रसोई में मौजूद कुछ खास हर्ब्स न केवल आपकी सेहत का ख्याल रखती हैं, बल्कि स्वाद भी बढ़ा देती हैं।
Shikanji masala banane ki vidhi
स्वाद और चटपटापन बढ़ाने के लिए शिकंजी मसाला इस्तेमाल किया जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 11 Dec 2022, 12:00 pm IST
  • 148

ऐसा कहा जाता है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है पाचन तंत्र का बेहतर होना है। यदि पेट स्वस्थ रहता है तो व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट रहता है। लेकिन यदि पेट में कोई परेशानी होती है तो उसका मन किसी काम में नहीं लगता है इसलिए ऐसा जरूरी है कि आप आपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें और खुद को हेल्दी बनाये रखें। यहां हम उन 5 हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका पाचन दुरूस्त रखने में मददगार हो सकती हैं।

डायटीशियन कृष्णा, आईक्योर डाइट क्लिनिक (ICURE Diet Clinic) कहती हैं कि पाचन तंत्र हमारे शरीर का मुख्य भाग होता है जो हमारे आहार को पचाकर उससे प्राप्त होने वाले नुट्रिएंट्स को हमारी बॉडी को देता है। इसलिए पाचन तंत्र को सही रहना बेहद जरूरी है।

वह कहती है कि यदि हर सुबह आपका पेट क्लियर नहीं होता है तो यह अनहेल्दी होने की सबसे बड़ी परेशानी है। कब्ज, अपच, बदहज़मी और गैस जैसी समस्या बीमार होने के संकेत हैं। यदि आपको भी ऐसी समस्याएं हैं तो आप भी कुछ सुपर फूड की मदद से इन्हें ठीक कर सकते हैं।

1. सौंफ (Fennel)

पाचन संबंधित परेशानियों से राहत पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल लाभकारी है। क्योंकि इसमें कार्मिनेटिव (पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) और एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत में ऐंठन दूर करने वाला) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर परेशानियों से राहत पाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा, पेट में सूजन, गैस और पेट दर्द जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त और कब्ज आदि से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ बेहद लाभदायक है।

यह भी पढ़े – अस्थमा के मरीजों को ज्यादा होता है हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा, जानिए इन दोनों के बीच का संबंध

2. अजवाइन (Celery)

अजवाइन का सेवन पेट संबंधी कई परेशानियों से राहत दिला सकता है, जिनमें से एक पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना भी है। बहुत बार खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है, जो पेट में कई समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में अजवाइन का इस्तेमाल पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, अजवाइन डाइजेस्टिव एंजाइम और गैस्ट्रिक एसिड की गतिविधि को भी बढ़ावा देती है। इससे खाने को पचाने में सहायता मिलती है और पेट की समस्याओं से निजात मिलती है।

hing ke fayde
आपकी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए हींग एक रामबाण इलाज है। चित्र : शटरस्टॉक

3. हींग (Asafoetida)

बहुत से मसाले डाइजेस्टिव एंजाइम गतिविधि से भरपूर होते हैं, इनमें हींग का नाम भी शामिल है। हींग का सेवन पैंक्रिअटिक डाइजेस्टिकव एंजाइम पर प्रभाव डालता है। इसका प्रभाव पाचन एंजाइम पर पड़ता है, जिससे पाचन क्रिया को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसलिए, यह खाने को जल्दी पचाने का कार्य करता है। इस हिसाब से माना जा सकता है कि पाचन के लिए हींग का सेवन फायदेमंद है।

4. सेब (Apple)

सेब को डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। फाइबर बाइल जूस को प्रेरित करता है, जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है। सेब में पाए जानें वाले गुण आपको अपना खाना पचाने में सहायता मिलती है इसके साथ ही पेट से सबंधित परेशानियों से ही राहत दिला सकता है।

sardi khansi me aajmaye yah khas gharelu upchar
नींबू और इसका रस दोनों ही लिवर के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। चित्र शटरस्टॉक

5. नींबू (Lemon)

नींबू और इसका रस दोनों ही लिवर के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। असल में, एनसीबीआई की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, अल्कोहल से प्रभावित लीवर पर नींबू की सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया पायी जाती है। ऐसा नींबू में मौजूद हेपटॉपरटेक्टिव गुण के कारण होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

बिना चीनी का फर्मेन्टेड नींबू का रस लिवर की सूजन और चोट में सुधार करने में भी मददगार होता है। इसलिए पाचन तंत्र और पेट को स्वस्थ रखने के लिए नींबू का सेवन फायदेमंद है।

यह भी पढ़े – अगर आप भी हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 न्यूट्रिएंट्स

  • 148
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख