ये 5 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कर रही हैं कमजोर, इग्नोर करना हो सकता है नुकसानदेह

Published on: 30 July 2022, 16:30 pm IST

जानें अनजाने हम सभी ऐसी चीज़ें करते हैं, जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। चलिये जानते हैं क्या हैं वे बुरी आदतें जो हमारी इम्युनिटी को प्रभावित करती हैं।

Apne immune system ka rakhe dhyaan
अपने इम्यून सिस्टम का रखें ध्यान। चित्र:शटरस्टॉक

कोविड 19 पैनडेमिक के बाद हम सभी को इम्युनिटी का महत्व समझ आया है कि कैसे ये हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने और जल्दी रिकवर होने में मदद करती है। ऐसे में इम्युनिटी को दुरुस्त रखने के लिए हम सभी नें कभी गिलोय का काढ़ा तो कभी विटामिन C की गोलियां भी ज़रूर खाईं होंगी। वाकई में यह सब चीज़ें इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।

मगर यदि आपकी आदतें सही नहीं हैं, आपकी जीवनशैली खराब है, तो सभी चीजों को करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि जानें अंजानें में ये अनहेल्दी आदतें कब आपकी इम्युनिटी कमजोर कर देंगी आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में आदतों जानना और उन्हें बदलना बहुत ज़रूरी है, ताकि आपकी इम्युनिटी मजबूत हो सके। तो चलिये जानते हैं उन आदतों के बारे में –

जानिए क्या है वे आदतें जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को प्रभावित कर रही हैं –

तनाव लेना

नींद की कमी भी तनाव को ट्रिगर करती है। हालांकि हम इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमारी रोजमर्रा की जिम्मेदारियों की शारीरिक और भावनात्मक जरूरतें वास्तव में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की हमारी क्षमता को खत्म कर सकती है। जब आपका शरीर तनाव से होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए लगातार लड़ रहा होता है, तो उसके पास वायरस से लड़ने के लिए ताकत नहीं बचती है।

अनहेल्दी खाना या जंक फूड

हमारे पास उपलब्ध लगभग हर एक प्रोसेस्ड फ़ूड में, किसी न किसी तरह की मिलावट ज़रूर होती है। इसके अलावा, इसमें रिफाइंड शुगर और नमक की मात्रा जादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एनसीबीआई के अनुसार सोडा के लगभग दो डिब्बे पीने से सफेद रक्त कोशिकाओं की कीटाणुओं को मारने की क्षमता चालीस प्रतिशत तक कम हो सकती है।

junk food aapke motape ka karan ban sakta hai
जंक फूड आपके लिए हानिकारक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नींद की कमी

नींद वह समय है जब आपका शरीर रिचार्ज होता है और ठीक हो जाता है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रही हैं, तो आपका शरीर थका हुआ रहेगा। जिसकी वजह से मोटापे, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का जोखिम पैदा हो सकता है। स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार नींद प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बनाए रखने में मदद करती है।

अकेलापन या अकेले रहना

खुद को अलग करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक हो सकता है। जर्नल ऑफ न्यूरोइम्यूनोलॉजी में प्रकाशित शोध में पाया गया कि अकेलेपन के कारण होने वाली चिंता वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती है और अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव, या मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को ट्रिगर करती है।

शराब पीना और धूम्रपान करना

शराब पीना और स्मोकिंग करना दोनों आदतें स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती हैं। इतना ही नहीं, यह कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। शराब की उच्च खुराक सफेद रक्त कोशिकाओं की बढ़ने की क्षमता को दबा देती है, जिससे कैंसर कोशिकाओं की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए स्मोकिंग और शराब पीना आज ही छोड़ दें।

यदि आपने इन सभी आदतों में सुधार कर लिया तो आपकी इम्युनिटी काफी हद तक बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : Hariyali Teej 2022 : तीज पर बनाएं लो कैलोरी और हेल्दी लौकी की हरियाली खीर

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें