किडनी और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी घातक हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, इन 4 फलों से कंट्रोल करें बीपी

अगर आप बात-बात पर बीपी बढ़ा लेती हैं, तो अब आपको सचेत हो जाना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर सिर्फ तेज सरदर्द के साथ ही नहीं आता, बल्कि ये आपके शरीर को भीतर से डैमेज करना शुरू कर देता है।
हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने में ये आहार आपकी मदद करेगा। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 12 March 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension) की समस्या से आजकल हर तीसरा शख्स परेशान है। अचानक बीपी बढ़ जाने से कई शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। कोरोना वायरस महामारी के बाद से हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं और ज्यादा बढ़ती हुई नजर आई हैं। आजकल एक खराब जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान हर तीसरी बीमारी का कारण है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के पीछे भी एक खराब जीवनशैली है। हालांकि हाई ब्डल प्रेशर के और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर खराब जीवनशैली को दोष दिया जा सकता है।

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए चिकित्सा सलाह और जरूरी दवाइयां लेना जरूरी है। पर दवाइयों पर निर्भर रहने के अलावा भी आप खुद से कई बदलाव कर अपनी इस समस्या पर काबू पा सकती है। जिसमें सबसे बड़ी भूमिका आपके आहार की होती है। आपकी सेहत का ख्याल रखने के लिए एक हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है, कई चीजें नियंत्रित करना जैसे नमक, तेज मसाले और कई फलों को अपने आहार में शामिल करना आपको फायदा पहुंचा सकता है। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जो आपकी डाइट का हिस्सा जरूर होने चाहिए।

चलिए पहले हाइपरटेंशन के बारे में विस्तार से जानते हैं 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार हाइपरटेंशन दिल की बीमारियों के लिए सबसे आम जोखिम कारक हैं। एनसीबीआई के डाटा के अनुसार पूरी दुनिया में करीब 1 अरब से अधिक लोगों में हाइपरटेंशन की शिकायत है। गंभीरता की बात यह है कि हाइपरटेंशन में कोई संकेत नहीं होते। इसलिए इस स्थिति को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। 

अपने आहार के साथ इसे कंट्रोल करें। चित्र : शटरस्टॉक

यह बहुत जरूरी है कि वक्त रहते ही ब्लड प्रेशर को मैनेज कर लिया जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो समय पर इसका इलाज मिलना मुश्किल हो जाता है। जिससे किसी भी व्यक्ति को दिल के दौरे और किडनी फेलियर जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

डाइट और हाई ब्लड प्रेशर 

एनसीबीआई पर मौजूद डाटा के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर वाले सभी रोगियों को पौष्टिक आहार लेना चाहिए। जो उनके हृदय के लिए भी फायदेमंद हो। पौष्टिक आहार उन सभी पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए, जो हाई ब्लड प्रेशर को काबू में कर सकें। पब मेड सेंट्रल के अनुसार एक शोध से पता चला है कि अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना, विशेष रूप से पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों में उच्च आहार, आपके रक्तचाप के स्तर को कम करता है।

यहां हैं वे फूड, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं 

1 सिट्रस फ्रूट (citrus Fruits)

NCBI के अनुसार सिट्रस फ्रूट में मौजूद विटामिन, खनिज और यौगिक आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सक्षम हैं। इस श्रेणी में आने वाले फल जैसे अंगूर, संतरा आदि का सेवन आपकी दैनिक खुराक में होना चाहिए। यह हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करके आपके दिल की सेहत को बनाए रखने में भी सहायता करता है।

विटामिन से भरपूर होते हैं यह फल। चित्र : शटरस्टॉक

2.केला (Banana)

हाइपरटेंशन के रोगियों की डाइट में पोटेशियम की मात्रा अच्छी होनी चाहिए और केला पोटैशियम से भरपूर फल है। USDA के अनुसार 358 मिलीग्राम पोटैशियम प्रति 100 ग्राम केले में होता है। आप इसका सेवन सुबह मिल्क शेक बना कर या साधारण तौर पर भी कर सकती हैं। यदि आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आपको इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

 3.अमरूद (Guava)

अमरूद एक ट्रॉपिकल फ्रूट है। यह सेहत के कई लाभ प्रदान करता है। इसको अपनी दैनिक खुराक में शामिल करने से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकती हैं। यह विटामिन सी और पोटैशियम दोनों से भरपूर है। यूएसडीए के डाटा के अनुसार सौ ग्राम अमरूद में 417 पोटेशियम पाया जाता है। इसका सेवन भी आप कई प्रकार से कर सकती हैं।

4 कीवी (Kiwi)

अपनी डाइट में शामिल करें कीवी। चित्र:शटरस्टॉक

कीवी भी एक ट्रॉपिकल फ्रूट है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कीवी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी असरदार है, क्योंकि इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यूएसडीए के अनुसार प्रति 100 ग्राम कीवी में 312 मिलीग्राम खनिज होते हैं। इस मौसम में आपकी लोकल मार्केट में अमरूदों की कमी नहीं है। 

तो लेडीज, टेंशन कम लें और हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने की जिम्मेदारी इन फ्रूट्स को सौंप दें। 

यह भी पढ़े :क्या आपको भी लगता है कि टोमेटो केचप हेल्दी होते हैं? तो आपको जान लेने चाहिए ये जरूरी तथ्य

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story