प्रेगनेंसी में आपके लिए पूरी तरह सेफ हैं ये 5 फल, बेझिझक खा सकती हैं

क्या आप सोच रही हैं कि गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए सही फल कौन से हैं? जो नुकसान भी न करें। हमारे पास आपके लिए कुछ स्वास्थ्यप्रद फलों की सूची है!

garbhavastha mein khaaen ye fal
ये 5 विदेशी फल हैं आपकी सेहत के लिए लाजवाब। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 May 2022, 20:00 pm IST
  • 140

गर्भवती होना एक रोमांचक समय होता है। जब आप अपने बच्चे के जन्म की प्रतीक्षा करती हैं। और, जब आप अपने और अपने बढ़ते बच्चे के लिए सबसे अच्छा करना चाहती हैं। ऐसे में क्या करें और क्या न करें यही सबसे बड़ी समस्या होती है। हालांकि, एक चीज है जो आप अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कर सकती हैं – और वो है फल खाना। यदि आप सोच रही हैं कि गर्भवती होने पर आप जो खा रही हैं, क्या वो फल सुरक्षित हैं या नहीं, तो यह लेख आपके लिए है।

हेल्थ शॉट्स ने न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थसेक की संस्थापक प्रीतिका बेदी से बात की, जिन्होंने कुछ हेल्दी फलों के बारे में बताया जिन्हें आपको गर्भावस्था के दौरान खाना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए 5 फल:

1. केला

गर्भवती महिलाओं के लिए केला एक सुपरफूड है। ये कैल्शियम और पोटेशियम में उच्च हैं, जो रात में होने वाली पैर की ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केले का चयन कर सकती हैं। ध्यान रहे हमेशा पका हुआ केला ही खाएं। यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही केला खाएं।

2. सेब

बेदी के अनुसार, “सेब न केवल सुरक्षित फलों में से एक है बल्कि गर्भावस्था में सेवन करने वाले सबसे महत्वपूर्ण फलों में से एक है। यह आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता और ताकत को बढ़ाते हैं। यह आपके बच्चे के बड़े होने पर अस्थमा और एक्जिमा के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। सेब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें विटामिन ए, ई, और डी के साथ-साथ जिंक भी होता है।

aapki immunity ko badhye
यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. कीवी

कीवी में विटामिन सी, ई, ए, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। कीवी से श्वसन तंत्र को लाभ होता है। ये एक गर्भवती मां को सर्दी या खांसी होने से भी रोक सकते हैं। ये फास्फोरस में उच्च होते हैं और आयरन के अवशोषण में सहायता करते हैं। कीवी रक्त के थक्के जमने के जोखिम को भी कम करता है।

4. संतरा

संतरे और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह विटामिन बच्चे की हड्डियों और दांतों के निर्माण और विकास के लिए आवश्यक है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है, जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। सबसे महत्वपूर्ण बात, विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

5. खुबानी

खुबानी फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम, अन्य विटामिन और खनिजों में उच्च है। सूखे खुबानी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। वे पाचन प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं, जो गर्भावस्था में आपके लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें : फिटनेस ही नहीं, आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकता है क्विनोआ, हम बता रहे हैं इसका कारण 

  • 140
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory