हर रोज़ सुबह ऐंठने लगता है पेट? तो जानिए आप मलत्याग को कैसे आसान बना सकती हैं

Published on: 13 March 2022, 08:00 am IST

यदि आप सोच रहे हैं कि हर सुबह बेहतर तरीके से कैसे शौच करें, तो यहां आपको डॉ सिद्धांत भार्गव की सलाह काम आ सकती है।

Healthy bowel movement ke liye tarika
सही मल त्याग के लिए इन तरीकों को अपनाएं। चित्र:शटरस्टॉक

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें हमेशा कब्ज़ की शिकायत रहती है, या यह जानने के लिए संघर्ष करते हैं कि हर सुबह बेहतर तरीके से कैसे शौच करें? अगर ऐसा है, तो आप सही जगह पर हैं, क्योंकि हमारे पास आपके लिए सही समाधान है! हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ डॉ सिद्धांत भार्गव ने एक बहुत ही प्रासंगिक कारक के बारे में बताया है। जानिए ऐसा क्या है जो आपको बेहतर तरीके से पेट साफ करने में मदद कर सकता ह।

बेहतर तरीके से शौच करने के 5 टिप्स

1. रोजाना 30 ग्राम फाइबर खाएं

जी हां, यह टिप आपकी बहुत मदद करेगी! आप यह फाइबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं? कार्बोहाइड्रेट, पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल, नट्स, और बहुत कुछ के माध्यम से। आज ही इन खाद्य पदार्थों का स्टॉक करें और आप समय के साथ अंतर देखेंगे। यदि आप खराब पोषक तत्वों का सेवन करना जारी रखते हैं, तो आप कब्ज से पीड़ित होंगे। आप पहले से ही जानते हैं कि कैसा लगता है।

2. स्वस्थ वसा का सेवन

आम धारणा के विपरीत, यदि आप स्वस्थ स्रोतों का सेवन करते हैं तो वसा आपके शरीर के लिए अच्छा है। शोध के अनुसार, वसा मास को जोड़ता है और विटामिन ए के अवशोषण का भी समर्थन करता है। यह आगे चलकर कोलन में म्यूकोसल लाइनिंग को बनाए रखने में मदद करता है। कोशिश करें और जैतून का तेल, एवोकैडो, अंडे, नट्स, सीड्स और मछली का सेवन करें।

3. गैस्ट्रोकोलिक रिफ्लेक्स

सिद्धांत साझा करते हैं कि हर बार जब आप सुबह गर्म पानी या चाय या कोई अन्य तरल का सेवन करते हैं, तो आपके कोलन में एक प्रभाव पड़ता है। इसके कारण, पेट के खिंचाव की प्रतिक्रिया में कोलन की गतिशीलता बढ़ जाती है। इसलिए आपने कई लोगों को सुबह-सुबह चाय पीते और शौच के लिए भागते हुए देखा होगा।

Fibre ek aisa tatv hai jo paachan ko majboot karta hai
फाइबर एक ऐसा तत्व है जो पाचन को मजबूत करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पर्याप्त पानी पिएं

खैर, यह कोई रहस्य नहीं है कि पर्याप्त पानी पीना आपके लिए अच्छा है। यदि आप उच्च पानी वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं, तो आपको कब्ज़ हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल अच्छे शौच के लिए पानी पर भरोसा कर सकते हैं। इसे स्वस्थ वसा और फाइबर के साथ जोड़ दें, और आपके पास अपने जीवन का सबसे अच्छा मल होगा।

5. बाथरूम में फुट स्टूल लगाएं

यह बात आपको अजीब लग सकती है, लेकिन सोचिए क्या? डॉ सिद्धांत कहते हैं, एक स्क्वॉट स्टूल वास्तव में काम करता है। अपने पैरों को मल के ऊपर रखें। जब आपके पैर ऊंचे होते हैं, तो आपका कोलन और मलाशय एक निश्चित मुद्रा बनाता है जो आपको मल त्याग में मदद करता है। तो, यदि आप संघर्ष कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि अब क्या करना है!

अंतिम लेकिन बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि, इस सुनहरे नियम को याद रखें: जब आप में इच्छा हो तो आपको जाना चाहिए और शौच करना चाहिए। इसे रोकना गलत है, क्योंकि यह केवल और अधिक परेशानी पैदा करता है!

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी सोते से उठते ही हाथ-पैर हिलाने में होती है तकलीफ? यह हो सकते हैं स्लीप पैरालिसिस के लक्षण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें