World Heart Day 2021: आपके दिल की दुश्मन हैं ये 5 आम आदतें

कुछ आदतें आपके दिल पर बोझ डाल सकती हैं, जिससे बीमारियां हो सकती हैं। तो चलिए, इस विश्व हृदय दिवस पर अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन आदतों में सुधार करें।
Aapke diet se prabhavit hota hai aapka heart
जितनी भूख हो उतना ही खाना चाहिए । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 29 Sep 2021, 03:30 pm IST
  • 110

स्वस्थ हृदय (Heart Health) का होना पूरे शरीर और फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा अंग है जो ऑक्सीजन (oxygen) और पोषक तत्वों को लाखों लीटर खून में मिलाता है और इसको शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हार्ट अटैक  को दुनिया भर में मौतों का प्रमुख कारण मानता है। जहां हृदय स्वास्थ्य की बात आती है तो जेनेटिक इतिहास भी एक कारण है। आपकी आदतें (Habits) और फूड हैबिट्स (Food Habits) भी हृदय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इनमें अनहेल्दी डाइट, शारीरिक गतिविधि की कमी, या तंबाकू और शराब का सेवन शामिल है। 

ये आदतें आपके दिल को बीमार कर रही हैं! 

हृदय रोग आमतौर पर एक रुकावट के कारण होता हैं, जो ब्लड को हृदय में बहने से रोकता है, और कुछ आदतें ऐसी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। ये आदतें ब्लड प्रेशर ,ब्लड शुगर और ब्लड लिपिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं और मोटापे का कारण बन सकती हैं:

Junk fodd se aapke heart ko nuksaan hota hai
जंक फूड से आपके हार्ट को नुकसान होता है।चित्र : शटरस्टॉक

1. जंक या पैकेज्ड फूड खाना

पिज्जा हो या पोटेटो चिप्स, जंक फूड या पैकेज्ड फूड का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट (saturated fat) और सोडियम (sodium) की मात्रा अधिक होती है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, बैड फैट की जगह गुड फैट खाने से ‘खराब’ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) कम होता है। 

इससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) में वृद्धि से शरीर में फैट का स्तर बढ़ जाता है। जिससे हार्ट में ब्लॉकेज, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर हो सकती है। इसलिए, बैड फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करने का प्रयास करें और पोषण लेबल (nutrient label) को ध्यान से पढ़ें।

2. ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन

हम सभी अपने पेय या भोजन को मीठा करने के लिए आवश्यकता से अधिक चीनी का सेवन करने के दोषी हैं। चाहे वह एयरेटेड ड्रिंक्स (aerated drinks) या डेजर्ट (dessert) के रूप में हो। ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन एक खतरा है, जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। 

healthy heart ke liye cheeni ka sewan kam kare
हेल्दी हार्ट के लिए चीनी का सेवन कम करें।चित्र: शटरस्टॉक

जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चीनी की ज्यादा मात्रा से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं जिनका वजन कम है।

3. शारीरिक गतिविधि की कमी

दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को दी जाने वाली सबसे बुनियादी सलाह व्यायाम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम की कमी से शरीर में ज्यादा चर्बी हो सकती है, जो लीवर में फैट के जमाव को बढ़ा देती है। यह शरीर में एलडीएल (LDL) के स्तर को बढ़ा डेटा है जिससे हृदय रोगों का खतरा हो सकता है।

4.  शराब और सिगरेट का सेवन

धूम्रपान और शराब का सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य को बिगाड़ने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जीवनशैली से संबंधित ये समस्याएं हृदय पर दबाव बढ़ा सकती हैं, और चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं। इससे आपकी इम्युनिटी (immunity) कम हो सकती है और एलडीएल (LDL) के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

5. अपने आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल न करना

हम अक्सर अपने आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल नहीं करते। जिससे हमारे शरीर को विटामिन (vitamin), फाइबर (fibre) और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व नहीं मिल पाते है। कार्डिएक फेल्योर रिव्यू में प्रकाशित शोध के अनुसार, फल और सब्जियों से भरपूर आहार हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Hriday swasthya ko badhawa dene ke liye sabjiya aur fal ka sewan badhaye
हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सब्जियां और फल का सेवन बढ़ाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

इसलिए, अपने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें।

तो लेडीज, इन आदतों से सावधान रहें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय कदम उठा रही हैं!

यह भी पढ़ें: विश्व हृदय दिवस : कोविड-19 के बाद बढ़ सकता है हृदय रोगों का जोखिम, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • 110
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख