ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज कम कर सकती हैं अल्जाइमर्स और डिमेंशिया का जोखिम

मेंटल इलनेस के कारण मेमोरी लॉस और कंसंट्रेशन खोना बिल्कुल आम है। पर जब यही स्थिति एडवांस स्टेज पर पहुंच जाती है तो आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए।
मेंटल इलनेस के कारण मेमोरी लॉस और कंसंट्रेशन खोना बिल्कुल आम है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 27 September 2022, 21:27 pm IST
ऐप खोलें

स्ट्रेस, एंजायटी और डिप्रेशन के बढ़ते मामलों के कारण आजकल लोगों में भूलने और किसी चीज पर फोकस न कर पाने की समस्या बढ़ती जा रही है। हालांकि विशेषज्ञ इसके लिए मल्टी टास्किंग को भी दोषी ठहराते है। अगर इस स्थिति पर समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो धीरे-धीरे मस्तिष्क की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है। इसलिए अपने डेली रुटीन में फिजिकल एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ मेंटल एक्सरसाइज भी शामिल करें। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 ब्रेन एक्सरसाइज (Brain Exercise) के बारे में, जो आपके मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हैं।

ब्रेन एक्सरसाइज के नाम पर आपके दिमाग में जरूर आया होगा कि आखिर ब्रेन एक्सरसाइज करते कैसे हैं! तो आपको बता दें कि ब्रेन एक्सरसाइज करना शारीरिक एक्सरसाइज करने से काफी ज्यादा आसान है। यह आपके नियमित दिनचर्या में शामिल गतिविधियों में से भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं, आखिर वह कौन सी गतिविधियां हैं, जो हमारे ब्रेन को एक्टिव रहने में मदद करती हैं और हमारी मेमोरी और कंसंट्रेशन लेवल को बनाए रखती हैं।

मेमोरी इंप्रूव करने के लिए क्यों जरूरी है ब्रेन एक्सरसाइज

स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंग्जाइटी और अन्य मेंटल इलनेस आपके कंसंट्रेशन लेवल को कम करने के साथ ही मेमोरी लॉस का कारण बन सकती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है अपने मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रख जाए। मेंटल एक्सरसाइज आपके ब्रेन को हेल्दी रखती हैं और इसे पूर्ण रूप से परफॉर्म करने में मदद करती हैं।

उचित मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक

ये मेमोरी और कंसंट्रेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं। ब्रेन एक्सरसाइज आपके दिमाग को एक्टिव रखती है, साथ ही थिंकिंग प्रोसेस को इंप्रूव करती है। जो हमारे फोकस और चीजों को याद रखने की एबिलिटी को बनाए रखता है।

यहां हैं ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने वाली 5 प्रभावी ब्रेन एक्सरसाइज

1. म्यूजिक सुनें

एक स्टडी के अनुसार शांति में रहने वाले व्यक्ति की तुलना में खुशनुमा गाने सुनने वाले व्यक्ति के सोचने का तरीका ज्यादा बेहतर होता है। वहीं स्टडी में बताया गया कि हैप्पी ट्यून क्रिएटिव थिंकिंग को बूस्ट करती हैं और ब्रेन पावर को भी इंप्रूव करती हैं। इसके साथ ही म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखना और उन्हें खुद बजाना एक बेहतरीन मेंटल एक्सरसाइज है।

2. मेडिटेशन

स्ट्रेस एंजायटी डिप्रैशन जैसी समस्याओं का एक सबसे उचित इलाज मेडिटेशन को माना जाता है। यह आपके शरीर को शांत रहने में मदद करता है। परंतु क्या आप जानती हैं, कि यह आपके मेमोरी और ब्रेन एबिलिटी को भी इंप्रूव कर सकता है! यदि नहीं, तो आपको बता दें कि नियमित रूप से मेडिटेशन का अभ्यास आपके समग्र मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

मेडिटेशन से पाएं तनाव से छुटकारा चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप मेमोरी बूस्टर एक्सरसाइज ढूंढ रहीं हैं, तो नियमित रूप से आंखें बंद करके 5 से 10 मिनट तक मेडिटेशन करें। यह ब्रेन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

3. क्रॉसवर्ड पजल का अभ्यास

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार क्रॉसवर्ड पजल जैसे अभ्यास में भाग लेने से याददाश्त से जुड़ी समस्या जैसी की डिमेंशिया के होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। साथ ही यह आपके फोकस को भी बढ़ाता है। वहीं यह एक बेहतरीन मेंटल एक्सरसाइज है, जो आपके ब्रेन को लंबे समय तक एक्टिव रखता है।

4. चेस जैसे खेलों में भाग लें

चेस खेलते वक्त दिमाग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। इसका नियमित अभ्यास आपके याददाश्त को लंबे समय तक बनाए रखता है। यह डिमेंशिया, अल्जाइमर और अन्य मेमोरी लॉस से जुड़ी समस्याओं का एक प्रभावी उपाय होता है। इसके साथ ही यह आपके कंसंट्रेशन लेवल को भी इंप्रूव करता है। वहीं यह ब्रेन इंफॉर्मेशन प्रोसेसिंग स्पीड को बढ़ाता है। यदि आप अपने मेंटल हेल्थ को बनाए रखना चाहती हैं तो नियमित रूप से चेस खेलें।

पर्याप्त नींद लें. चित्र शटरस्टॉक।

5. पर्याप्त नींद लें

शरीर की तरफ ब्रेन को हमेशा एक्टिव एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती एक उचित समय के लिए ब्रेन को आराम मिलना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में स्लीपिंग आपके लिए एक प्रभावी ब्रेन एक्सरसाइज हो सकता है। यह न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक सेहत के संतुलन को भी बनाए रखता है। वहीं 2015 में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, उनकी याददाश्त काफी ज्यादा मजबूत होती है।

साथ ही वह किसी भी चीज पर पूरी तरफ फोकस कर पाते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से मानसिक थकान जल्दी नहीं होता और आपका मेटाबॉलिज्म भी रेगुलेट रहता है। यह एक्सरसाइज आपके ओवरऑल ब्रेन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़ें : काम का तनाव महिलाओं में बढ़ा रहा है यौन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, जानिए क्या कहता है सर्वे 

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story