फॉलो
वैलनेस
स्टोर

सेहत के लिहाज से संवेदनशील हैं कड़ाके की सर्दी के ये 40 दिन, जानिए कैसे रखना है अपना ख्याल

Published on:20 December 2020, 11:27am IST
क्रिसमस और नया साल कुछ ही दिन दूर है और ठंडक ने अपना प्रकोप दिखाना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखें इन आसान टिप्स से।
विदुषी शुक्‍ला
  • 77 Likes
सेहत के लिहाज से संवेदनशील हैं कड़ाके की सर्दी के ये 40 दिन। चित्र-शटरस्टॉक

दिसंबर अंत और जनवरी का महीना भारत में सबसे ठंडा समय होता है। और यदि आप उत्तर भारत में रहती हैं तो आजकल चल रही शीत लहर से आप वाकिफ़ भी होंगी। सर्दी ना केवल आपकी त्वचा और बालों पर दुष्प्रभाव डालती है, बल्कि आपको कई तरह के संक्रमण के प्रति भी संवेदनशील बनाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन भीषण ठंडी के दिनों के लिए खुद को तैयार कर लें।

खुद को सर्दियों से बचाने और सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनका आप आसानी से पालन कर सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. सुबह जल्दी उठें और रात को समय से सोएं

हम जानते हैं कि सर्दियों में आलस होना सामान्य है, लेकिन सुबह जल्दी उठना एक अच्छी आदत है। इन दिनों वैसे भी दिन छोटे होते हैं। इसलिए समय से उठना आपकी बायो क्लॉक को दुरुस्त रखेगा। इससे आपको अपने दिन भर का काम करने के लिए अधिक समय भी मिलेगा।

सर्दियों में ज्यादा नींद आने के कई कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2. धूप में जरूर निकलें

सर्दियों में आपका मन दिन भर रजाई में बैठकर चॉकलेट खाने का हो सकता है। लेकिन समय निकाल कर 20 से 30 मिनट धूप में जरूर बैठें। धूप आपके हॉर्मोन्स के संतुलन को दुरुस्त रख आपको स्वस्थ और खुश बनाती है।

3. नहाना स्किप कर रही हैं तो ड्राई ब्रशिंग करें

हम जानते हैं कि सर्दियों में आप हर दिन नहाना नहीं चाहती। कई बार आप दो-दो दिन का भी गैप कर सकती हैं। ऐसे में त्वचा पर डेड सेल्स इकट्ठा हो जाते हैं। इसलिए ड्राई ब्रशिंग जरूर करें। इसके बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

ये भी पढ़ें-  सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

4. हर दिन दो हर्बल चाय जरूर पियें

चाय के शौकीन तो हम सभी हैं और आप दिन में एक कप चाय तो पी ही लेती होंगी। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं हर्बल चाय की। ग्रीन टी, सौंफ की चाय, अदरक की चाय, दालचीनी की चाय, लैवेंडर टी, पेपरमिंट टी, हिबिस्कस टी इत्यादि हर्बल चाय होती हैं। ये आपके शरीर को पोषण और गर्मी दोनों देती हैं। हम आपकी पसन्द की किसी भी चाय को दिन में दो बार पीने की सलाह देंगे। आप कोई नई चाय भी ट्राई कर सकती हैं।

अदरक के चाय के है कई फायदे। चित्र: शटरस्टॉक
अदरक के चाय के है कई फायदे,यह आपके जिद्दी चर्बी को भी कर सकता है कम। चित्र: शटरस्टॉक

5. गर्म रखने वाले फूड्स को आहार में शामिल करें

कुछ ऐसे खास खाद्य पदार्थ हैं, जो तासीर में गर्म होते हैं और शरीर को ऊष्मा देते हैं। अदरक, लौंग, काली मिर्च, अखरोट, बादाम, लहसुन, दालचीनी इत्यादि आपको गर्म रखते हैं। अपने आहार में इन भोजन को जगह दें।

6. मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें

किसी भी मौसम के अनुकूल पोषण चाहिए, तो मौसमी फलों और सब्जियों को खाएं। सर्दियों के लिए खुद को तैयार करना है, तो पालक, मेथी, बथुआ, सरसों का साग, सन्तरा, अंगूर, अमरूद इत्यादि भोजन में शामिल करें।

7. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

सर्दियों में आपको ज्यादा प्यास नहीं लगती, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि शरीर को पानी की जरूरत नहीं है। और अधिक पानी पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है, शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और सभी अंग सही तरह से काम करते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। हम सुझाव देंगे कि आप हमेशा ही पानी हल्का गुनगुना कर के पियें, ये आपके गले को भी राहत देगा।

8. एरोमाथेरेपी का लें सहारा

मानसिक स्वास्थ्य के लिए एरोमाथेरेपी बहुत फायदेमंद है। ये विंटर ब्लूज से आपको बचाएगी और आप दिन भर फ्रेश और ऊर्जावान महसूस करेंगी। आप अरोमा वाली मोमबत्ती जला सकते हैं या एसेंशियल ऑयल को अपनी रेगुलर मोमबत्ती में मिलाकर घर पर ही बना सकती हैं।

क्या तनाव दूर करने में कारगर हैं एरोमा कैंडल्स?चित्र- शटरस्टॉक।

9. नए इनडोर पौधे ले आएं

सर्दियों में प्रदूषण बढ़ जाता है। ऐसे में घर में इंडोर पौधे होंगे तो आपके घर की हवा ताजा और साफ रहेगी। आप स्नेक प्लांट, मनी प्लांट, तुलसी जैसे छोटे पौधे आराम से घर के अंदर लगा सकती हैं।

10. शरीर की मसाज करें

फुट मसाज, गर्दन की मसाज इत्यादि खुद करना सीखें। ये आपके शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा और आपको गर्म रखेगा।
तो लेडीज, इस सर्द मौसम में इन आसान टिप्स से खुद का ख्याल रखें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।