वैलनेस
स्टोर

डियर गर्ल्‍स, असल में आपका बेस्‍ट फ्रेंड फोरएवर है प्रोटीन, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण

Published on:1 March 2021, 13:30pm IST
क्‍या कोई ऐसा है जो हमेशा आपकी मदद को तैयार खड़ा रहे और जब आप मुसीबत में हों, तो आपके लिए एक रक्षात्‍मक तंत्र तैया कर दे! न... न… और कोई नहीं, वह बस प्रोटीन ही है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
प्रोटीन युक्त आहार लें, ये आपकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है. चित्र : शटर स्टॉक

आपके बाल, आपकी त्‍वचा, नाखून और इम्‍युनिटी तक, प्रोटीन हर जगह मौजूद है आपका बेस्‍ट फ्रेंड बनकर। वास्तव में, यह नाम ग्रीक शब्द प्रोटियास से आया है, जिसका अर्थ है “प्राथमिक” या “पहला स्थान।” प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं जो एक साथ मिलकर लंबी श्रृंखला बनाते हैं। आप एक प्रोटीन को मोतियों की एक स्ट्रिंग के रूप में सोच सकती हैं, जिसमें प्रत्येक मोती एक एमिनो एसिड होता है।

20 अमीनो एसिड ऐसे होते हैं जो आपके शरीर में हजारों विभिन्न प्रोटीन बनाने में मदद करते हैं। प्रोटीन अपना अधिकांश काम सेल में करते हैं और विभिन्न कार्य करते हैं।

क्‍या है आपके शरीर में प्रोटीन की भूमिका

1.शरीर के विकास और रखरखाव के लिए

 

शरीर को ऊतकों की वृद्धि और रखरखाव के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सामान्य परिस्थितियों में, शरीर प्रोटीन को बनाता है जिसका उपयोग ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए किया जाता है।

प्रोटीन युक्त आहार शरीर के रख रखाव केलिए ज़रूरी है । चित्र: शटरस्‍टॉक
प्रोटीन युक्त आहार शरीर के रख रखाव केलिए ज़रूरी है । चित्र: शटरस्‍टॉक

दूसरी बात, यह चोट या सर्जरी होने पर अधिक प्रोटीन बनाता है। यह आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान भी होता है। आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरतें आपके स्वास्थ्य और गतिविधि स्तर पर निर्भर करती हैं।

2. संरचना प्रदान करता है

प्रोटीन फाईबर्स के होते हैं और ये सेल्स और टिशु को स्थिरता प्रदान करते हैं। इन प्रोटीनों में केराटिन और कोलेजन शामिल हैं, जो आपके शरीर में कुछ संरचनाओं के संयोजी ढांचे को बनाने में मदद करते हैं। केराटिन एक संरचनात्मक प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों में पाया जाता है। इसके साथ ही कोलेजिन आपकी हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है।

3. इम्युनिटी बूस्टर है प्रोटीन

प्रोटीन शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण करते हैं। जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आपके खून में एंटीबॉडी प्रोटीन होते हैं जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस जैसे हानिकारक आक्रमणकारियों से बचाने में मदद करते हैं। एक बार जब आपके शरीर ने किसी विशेष बैक्टीरिया या वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन किया, तो आपकी कोशिकाएं कभी नहीं भूलतीं कि उन्हें कैसे बनाया जाए और इसी कार्य में प्रोटीन मदद करते हैं।

4. शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है

हालांकि, आपके शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए उपयोग की जाने वाली आखिरी चीज प्रोटीन है, क्योंकि यह मूल्यवान पोषक तत्व आपके शरीर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक
वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

ऊर्जा प्रदान करने के लिए कार्ब्स और वसा बहुत बेहतर हैं, क्योंकि ये प्रोटीन की तुलना में अच्छी तरह से पच जाती हैं। प्रोटीन ऊर्जा का अच्छा स्रोत बन सकता है, लेकिन केवल उपवास, व्यायाम और कम खाने की स्थिति में।

आपके शरीर को एक संरचनात्मक ढांचा प्रदान करने के अलावा, प्रोटीन उचित पीएच और द्रव संतुलन भी बनाए रखता है।

अंत में, वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं और जरूरत पड़ने पर ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता हैं। इसलिए, अपने आहार में प्रोटीन ज़रूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : क्‍या खट्टे फल पहुंचा सकते हैं दांतों को नुकसान? आइए जानते हैं ओरल हायजीन को बरकरार रखने के तरीके

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।