ये 3 सुपरफूड्स कम कर सकते हैं आपका ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम, आज ही से करें आहार में शामिल

जैसे-जैसे आपके आहार में प्रोसेस्ड और अनहेल्दी फूड्स शामिल होते जाते हैं, आपके लिए ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम बढ़ता जाता है। जबकि कुछ फूड्स इस जोखिम को कम कर सकते हैं।
खाद्य पदार्थ जो आपके स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

स्तन कैंसर महिलाओं में त्वचा कैंसर के बाद दूसरा सबसे आम कैंसर है। फरवरी 2021 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि दिसंबर 2020 में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, स्तन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर से भी ज़्यादा लोगों महिलाओं को अपनी चपेट में लेता है। ब्रेस्ट कैंसर इंडिया के अनुसार, भारतीय महिला को हर 8 मिनट में स्तन कैंसर का पता चलता है, वहीं हर 4 मिनट में एक महिला की स्तन कैंसर से मौत हो जाती है। क्या आप जानती हैं कि आपके दैनिक आहार में शामिल कुछ फूड्स इस जोखिम को लगातार बढ़ा रहे हैं। जबकि कुछ अच्छे फूड्स स्तन कैंसर के जोखिम को कम (Foods reduce breast cancer risk) करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए उन दोनों तरह के फूड्स के बारे में जानें।

इसके अलावा, उम्र, मोटापा, जेनेटिक और आपकी जीवनशैली भी स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ाने या कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

हाल के शोध से यह भी पता चलता है कि कुछ खाद्य पदार्थ स्तन कैंसर के जोखिम को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

चलिये जानते हैं कैंसर का कारण बनने वाले फूड्स के बारे में –

फ्रेंच मेडिक्स के अनुसार, जिन महिलाओं ने ‘अनहेल्दी’ प्लांट बेस्ड फूड खाया, उनमें स्तन कैंसर का खतरा अधिक था। न्यूट्रीशन 2022 लाइव ऑनलाइन में प्रस्तुत अध्ययन में प्लांट बेस्ड फूड के हेल्दी ऑप्शन खाने वालों में स्तन कैंसर का 14% कम जोखिम था, जबकि ‘अनहेल्दी’ प्लांट बेस्ड फूड खाने वालों में बीमारी विकसित होने का जोखिम 20 प्रतिशत जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर से खुद को बचाएं। चित्र:शटरस्टॉक

जानिए किस प्रकार के कार्ब्स आपको खाने चाहिए और कौन से नहीं?

अध्ययन से पता चलता है कि कुछ अनहेल्दी कार्बोहाइड्रेट को हटाने से स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

जब कार्बोहाइड्रेट की बात आती है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि तीन मुख्य प्रकार के कार्ब्स होते हैं: शर्करा, स्टार्च और फाइबर।

स्टार्च जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो एक साथ मिलकर बहुत सारी साधारण शर्करा से बने होते हैं। आपके शरीर को शर्करा को तोड़ने और ऊर्जा बनाने के लिए स्टार्च की आवश्यकता होती है। फाइबर भी एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है, जिसे आपका शरीर नहीं तोड़ सकता है और यही कारण है कि रेशेदार खाद्य पदार्थ खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

आप कार्ब्स को विभाजित कर सकते हैं जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स हैं, और ‘बैड’ कार्ब्स, जो कि सिंपल कार्ब्स हैं।

सोडा, कैंडी, डेजर्ट और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सरल कार्बोहाइड्रेट को अपने आहार से हटा कर देना चाहिए क्योंकि ये आपके विभिन्न रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके विपरीत, जटिल कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में फाइबर और बी विटामिन सहित अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

मशरूम स्वाद में अद्भुत और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

तो क्या ऐसे भी फूड्स हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं? चलिये पता करते हैं

1 मशरूम

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में छपे एक अध्ययन के अनुसार, एक दिन में फंगस खाने से आपको स्तन कैंसर से बचाने में मदद मिल सकती है। अध्ययन, जिसमें 2,000 से अधिक चीनी महिलाएं शामिल थीं, ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने 10 ग्राम मशरूम खाया उनके कैंसर का जोखिम कम था।

2 अखरोट

अखरोट पर स्नेक करना सबसे हेल्दी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये नट्स गामा टोकोफेरोल नामक एक विटामिन से भरे होते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिका की सक्रियता को रोकता है।

3 पका हुआ टमाटर

2012 में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल ने पाया कि एंटीऑक्सिडेंट कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन, स्तन कैंसर के कठिन-से-इलाज वाली महिलाओं की मदद करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं। पके टमाटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें : चिया सीड्स की ये हेल्दी रेसिपी, सेहत में घोल देगी मिठास

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story