आपके इर्रेगुलर बाउल मूवमेंट में सुधार ला सकते हैं, साधारण से ये 3 हैक्स, एक्सपर्ट बता रहे हैं कारण

क्या आपको भी सुबह - सुबह मल त्याग करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है? और इस एक चीज़ की वजह से आपका पूरा दिन असहजता में बीतता है, तो यह लेख आपके लिए है।

easy pooping ke liye regular exercise karen
आसानी से शौच करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 November 2022, 20:00 pm IST
  • 101

कई लोगों की गट हेल्थ अच्छी नहीं रहती है। और आप जितना सोच रही हैं यह प्रोब्लम उससे भी ज़्यादा कॉमन है। वाकई में खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से हर किसी को पाचन तंत्र की कोई न समस्या परेशान करती रहती है। इसके पीछे एक मुख्य कारण है सही बाउल मूवमेंट न होना। यदि आपको भी सुबह मल त्याग नहीं होता है और आप कब्ज का शिकार हो रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

कब्ज को कैसे ठीक करना है तो शायद सब जानते होंगे, लेकिन आपको ऐसा क्या करना चाहिए, कि यह सुचारु रूप से हर सुबह होने लगे? बस यही बताने के लिए मशहूर सेलेब्रिटी पोषण विशेषज्ञ और फूड डार्जी के फाउंडर डॉ. सिद्धान्त भार्गव नें हाल ही में इंस्टाग्राम हैंडल पर एक रील साझा की है, जिसमें वे बाउल मूवमेंट और गट हेल्थ को सही रखने के ऊपर बात कर रहे हैं।

यहां देखें उनकी रील

एक्सपर्ट के मुताबिक आप कैसे रख सकती हैं अपनी गट को हेल्दी और राहत पा सकती हैं इर्रेगुलर बाउल मूवमेंट से

आपको है 30 ग्राम फाइबर की ज़रूरत

डॉ. सिद्धान्त बताते हैं कि ”एक हेल्दी बाउल मूवमेंट के लिए आपको पूरे दिन में कम से कम 30 ग्राम फाइबर तो लेना ही चाहिए।” एनसीबीआई के अनुसार फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है। साथ ही, आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है। अपने फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप नैचुरल फूड सोर्स का सेवन कर सकती हैं जैसे हरी सब्जियां, अनाज, कार्ब्स, नट्स, कुछ प्लांट बेस्ड प्रॉडक्ट आदि।

इसके साथ ही, आप नैचुरल जूस या ताज़े फलों का भी सेवन कर सकती हैं। फाइबर से भरपूर फ्रूट्स में संतरा, मौसम्बी, पपीता आदि शामिल हैं।

सुबह कुछ न कुछ गर्म पिएं

यदि आप सुबह उठकर चाय या कॉफी जैसे किसी गर्म ड्रिंक का सेवन करते हैं तो यह आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही, ऐसा करने से आपको सुबह – सुबह मल त्याग करने में परेशानी नहीं आएगी।

कुछ गर्म पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

डॉ. सिद्धान्त के अनुसार सुबह कोई भी गर्म चीज़ का सेवन करने से आपको गैस्ट्रोकोलिक रीफ्लक्स (Gastrocolic-reflux) का अनुभाव होता है। जिसका मतलब है कि शरीर में कुछ गर्म पहुंचने से आपके कोलन को एक हिट मिलता है, जिसकी वजह से एक प्रैशर बनता है और आपको मल त्याग में आसानी होती है।

स्टूल का उपयोग करें

यदि आपके घर में इंडियन टॉइलेट है, तो गट हेल्थ के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। मगर यदि आप वेस्टर्न पॉट के आदि हैं तो आपको अपने पैरों के नीचे एक स्टूल रखना चाहिए। क्योंकि डॉ. सिद्धान्त कहते हैं कि इस पोजीशन से बॉडी को मल त्याग करने में आसानी होती है और कोलन अच्छे से खलु हो जाता है। यह एक आइडियल पोजीशन है।

तो अपने इर्रेगुलर बाउल मूवमेंट में सुधार लाने के लिए ट्राई करें एक्सपर्ट द्वारा सुझाई गई ये 3 चीज़ें.

यह भी पढ़ें : बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को रखना है साफ, तो रसोई की ये 4 सामग्रियां आ सकती हैं आपके काम, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory