वैलनेस
स्टोर

ये 3 ड्रिंक्स बन सकते हैं कब्ज का कारण, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलती

Published on:19 January 2021, 09:00am IST
कब्‍ज एक गंभीर समस्‍या हो सकती है।  पर इसके लिए जिम्‍मेदार हैं आपकी रोजमर्रा की छोटी-छोटी गलतियां।  उनमें से एक खानपान संबंधी भी हो सकती है।
विनीत
  • 90 Likes
ऐसे कई फूड्स हैं जो कब्ज की समस्या का कारण बन सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

कब्ज की समस्या अक्सर हमारे खराब आहार और जीवनशैली की आदतों के परिणामस्वरूप देखने को मिलती है। कुछ लोग विशेष खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद कब्ज महसूस कर सकते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं। आमतौर पर हम सभी की आंत्र की आदतें (bowel habits) अलग-अलग होती हैं, लेकिन जो लोग पुरानी कब्ज से जूझ रहे होते हैं, उनमें आमतौर पर प्रति सप्ताह तीन से कम बाउल मूवमेंट (bowel movements) होते हैं।

किसी भी वजह से बाउल मूवमेंट होने में कठिनाई, असुविधा और जलन हो सकती है। यदि आप ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करती हैं, जो बाउल मूवमेंट को धीमा करते हैं, तो स्थिति और भी बदतर हो सकती है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हम यहां ऐसे 3 ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी कब्ज को और भी बदतर बना सकते हैं।

  1. अल्कोहल

अत्यधिक शराब के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कब्ज उनमें से एक है। बूज़ (Booze) हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। सबसे पहले यह डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और हमारे शरीर को मल को अवशोषित करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे ड्रिंक जिनमें अधिक मात्रा में अल्कोहल होता है, शरीर के आंतरिक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं। यह जठरांत्र संबंधी गतिशीलता को धीमा कर सकता है, जिससे बाउल मूवमेंट (bowel movements) में कठिनाई हो सकती है।

यह भी पढें: 40 के बाद आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक, आज ही से बदल दें

ये खराब आंत बैक्टीरिया की अतिवृद्धि का कारण बन सकता है जो सूजन और कब्ज के लक्षण पैदा कर सकता है। यह आंत के अस्तर में सूजन भी पैदा कर सकता है, जो पेट से संबंधित अन्य समस्याओं का कारण बनता है। कुछ लोगों के लिए, यह स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं हो सकता है।

शराब कब्ज का कारण बनेगी या नहीं, यह वास्तव में आपके द्वारा सेवन की जाने वाली शराब की मात्रा और प्रकार पर निर्भर करता है। लेकिन किसी भी मामले में, उसके बाद बहुत सारा पानी पीना बहुत जरूरी है।

असल में आप समय बर्बाद कर रहीं हैे। चित्र : शटरस्‍टॉक
कब्ज के चलते आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. दूध

हालांकि  यह एक स्वस्थ पेय है। यह कैल्शियम, विटामिन बी 12, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कुछ मामलों में आपकी पाचन संबंधी समस्याओं का कारण भी हो सकता है। यदि आप पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो दूध पीने से स्थिति और भी खराब हो सकती है।

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो यह आपके आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ खिलवाड़ कर सकता है। इस स्थिति से पीड़ित लोगों को डेयरी का सेवन करने के बाद दस्त या उल्टी का अनुभव हो सकता है। साथ ही इन लक्षणों से निर्जलीकरण भी हो सकता है, जो कब्ज का एक प्रमुख कारण है।

  1. कॉफी

कुछ लोगों के लिए, कॉफी मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है, जबकि अन्य लोगों के लिए यह सूजन या कब्ज का कारण बन सकती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए उत्तेजित कर सकता है, जिससे यह आसानी से बाहर निकल सकता है।

यह भी पढें: विटामिन डी की कमी, आपको भविष्‍य में दे सकती है ये 5 गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं

कॉफी के बारे में एक और तथ्य यह है कि इससे आपको अधिक पेशाब आ सकता है, जिससे द्रव का नुकसान होता है और कब्ज की संभावना बढ़ जाती है।  यदि आप पहले से ही इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो यह स्थिति को बदतर बना सकता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।