डिनर में शामिल की ये 3 चीजें, तो बार-बार पड़ते रहेंगे बीमार, गट हेल्थ कोच बता रहीं हैं सबसे कॉमन डिनर मिस्टेक्स

आमतौर पर आपने सुना होगा कि, हमे हमेशा ब्रेकफास्ट हेवी और डिनर लाइट करना चाहिए , ऐसा इसलिए क्योंकि सोने के समय यदि हम हेवी डिनर करेंगे, तो यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।
dinner ke samay kee jaane wali galtiya
नियमित भोजन का समय ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, ऊर्जा से किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। चित्र-अडोबीस्टॉक

भोजन हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण किरदार निभाता है। सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक, भोजन ही एक ऐसी अहम चीज़ है जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ और पौष्टिक बना रहता है। लेकिन आजकल जीवन की व्यस्तता और अनियमित खानपान के चलते व्यक्ति अपने आहार के प्रति संवेदनशीलता दिखाने में असमर्थ है। ऑयली और अनहेल्दी फास्ट फूड खाने से लेकर असमय भोजन करने की आदतों ने लोगों को और अधिक बीमार बना दिया है।

मोटापा बढ़ाती हैं डिनर मिस्टेक्स

आमतौर पर आपने सुना होगा कि, हमे हमेशा ब्रेकफास्ट हेवी और डिनर लाइट करना चाहिए , ऐसा इसलिए क्योंकि सोने के समय यदि हम हेवी डिनर करेंगे, तो यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। वहीं, 2013 में ओबेसिटी मेडिसिन नामक जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, खाने का समय मोटापा बढ़ने का एक मुख्य कारण है । रिपोर्ट में बताया गया कि, यदि आप नियमित रूप से सोने से ठीक पहले हेवी डिनर करते हैं, तो यह आपके पाचन पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं।

डिनर के समय बहुत अधिक खाना खा लेने से लेकर ऐसी कई अन्य गलतियां और हैं, जो व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य को काफी प्रभावित कर सकती है। लोगों के द्वारा की जानें वाली इन्हीं गलतियों के बारे में प्रण हेल्थकेयर की आयुर्वेद और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल ऐसी तीन गलतियों के बारे में बताती हैं, जिन्हें अक्सर कई लोग जाने-अनजाने में डिनर के समय दोहराते रहते है।

मोटापे का कारण बनती है डिनर में की गई गलतियां । चित्र : एडॉबीस्टॉक

डिनर में की जाने वाली ये 3 गलतियां बनती हैं बहुत सारी बीमारियों का कारण (Dinner mistakes)

1 डीप-फ्रायड फूड आइटम्स

डॉ.डिंपल बताती है कि, रात के समय हमें स्टार्चयुक्त और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। साथ ही पास्ता, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ जैसे खाद्य पदार्थ जो साधारण कार्ब्स होते हैं, उन्हें भी हमें अपने डिनर में शामिल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योकि यह फूड आइटम्स खाने से हमारे शरीर में रात के समय हानिकारक प्रभाव हो सकते है।

2 रात को फल खाना

लोगों की आम गलती बताते हुए डॉ. डिंपल कहती है कि, अक्सर लोग रात को अपने डिनर के रूप में फल खा लेते है। वे कहती है कि, फल किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है लेकिन रात के समय फल खाने से यह आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक तरह से प्रभावित कर सकते हैं।

3 ब्रोकली और गोभी जैसे क्रूसिफेरस सब्जियां

कुछ लोग अपनी सेहत को तवज्जों देते हैं और रात में पौष्टिक और लाइट डाइट लेते है। वे सैलेड को अपने डिनर में शामिल करते हैं, जो एक अच्छी बात हैं लेकिन वे ब्रोकली, फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी क्रूसीफेरस सब्जियों को भी अपनी सैलेड में शामिल कर लेते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

डॉ. डिंपल बताती है कि, ब्रोकली जैसी क्रूसिफेरस सब्जिया पचने में अधिक समय लगाती है। जिसके कारण रात में इसे खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं देखने को मिल सकती है।

broccoli se liver detox hota hai.
ब्रोकली जैसी क्रूसीफेरस सब्जियां खाने से पाचन संबंधी दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है । चित्र : अडोबी स्टॉक

जानिए क्या होता है इन गलतियों का आपकी सेहत पर असर (how dinner mistakes affect health)

1 वजन बढ़ना :

रात्रि में हाई कार्बोहाइड्रेट खाने से आपका शरीर उसे इंसुलिन के माध्यम से शुगर में बदल देता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। वहीं, डॉ.डिंपल बतातीं हैं कि डीप फ्राई फूड में अधिक कैलोरी होती हैं और उनमें तलने के दौरान ऐसे तत्व आ जाते हैं, जिससे आपका वजन काफी मात्रा में बढ़ सकता है।

2 नींद पर पड़ता है प्रभाव :

हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना खाने से आपकी नींद साफ़ तौर पर प्रभावित होती है। दरअसल, डिनर के समय तले-भुने और हाई-कार्ब खाना खाने से आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपकी नींद प्रभावित होती है ।

3 मेटाबॉलिज़्म पर पड़ता है प्रभाव :

भारी और तली हुई चीजें खाने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को काम करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे आपको एसिडिटी या अन्य पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही स्वाभाविक तौर पर रात्रि में कम शारीरिक गतिविधि होती है, इसलिए ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाना आपके मेटाबोलिज्म को धीरे कर सकता है और इससे डायबिटीज जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 कॉफी जितने ही खतरनाक हैं रात में फल: 

डॉ. डिंपल के अनुसार, फलों में सक्रिय एंजाइम होते हैं, जो आपके शरीर पर कॉफी की तरह ही प्रभाव डालते हैं। इसका आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। फलों का सेवन दिन के दौरान, सुबह या शाम नाश्ते के रूप में करना सबसे अच्छा है, लेकिन सूर्यास्त के बाद इसका सेवन आपको नकारात्मक प्रभाव दिखा सकता है। यह आपके ग्लूकोज के स्तर को भी बढ़ाता है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी प्रभावित होता है और आप को डायबिटीज़ जैसी जटिल बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: डिनर के बाद योग करना है पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद, आज ही से ट्राई करें ये 5 योगासन

  • 147
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख