आहार संबंधी 3 सामान्य गलतियां जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही हैं

कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जो हमे लगता है कि ये स्वास्थ्य के लिए अच्छी है लेकिन वे सही नही होती है। आइए आज आपको बतातते है कुछ आहार संबंधि गलतियां।
fal khaane ke fayde
फलों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है । चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 25 Jun 2023, 08:00 am IST
  • 146

कई बार फिट रहने और अच्छा दिखने के बारे में हम इतना सोचने लगते है कि किसी भी फलतु की चीज पर विश्वास कर लेते हैं। लेकिन आपको ये बात समझनी चाहिए कि हमेशा हम जो देखते है या पढ़ते है वो हकीकत में सही नहीं होते है। आपको कई बार जो चीजें सेहत के लिए अच्छी लगती है हकीकत में वो अच्छी हो यह जरूरी नही है।

अच्छे स्वास्थ्य को हासिल करने और बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन बहुत जरूरी होता है जिसमें उचित पोषण हो। पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने हाल ही में लोगों को जागरूक करने के लिए इसके बारे में एक इंस्टाग्राम रील पोस्ट की। वीडियो में उन्होंने तीन अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी गलतफहमियों के बारे में बात की।

falon ko jayada khane se bachein
फल खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसका ओवरडोज खराब हो सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

यहां हैं आहार से जुड़ी वे गलतियां जो फायदे की बजाए नुकसान पहुंचाती है

1 बहुत अधिक फलों का सेवन करना

फलों का बहुत अधिक सेवन या केवल फलों के डाइट से बचना चाहिए, पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी बताती है कि एक बार में 100 ग्राम से ज्यादा फल खाने से आपका शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ सकता है। जब तक आप बहुत अधिक कसरत नहीं करते और दिन में अत्यधिक सक्रिय नहीं होते, बहुत अधिक फल आपके लिए बहुत केवल अधिक चीनी के सेवन जैसी ही है।

फल खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसका ओवरडोज खराब हो सकता है खासकर उन लोगों के लिए जो चायपाचय या गट हेल्थ की समस्या का सामना कर रहें है। यदि आपको फल बहुत अधिक पसंद है तो आप इसे सिमित मात्रा में और अपने समय पर हो सके तो थोड़े वसा के साथ लें।

2 एक्ने की समस्या में भी डेयरी प्रोडक्ट का सेवन

डेयरी उत्पादों से कई लोग जिनको एक्ने की समस्या होती है उनके लिए अच्छे नही होते है। हार्मोन का बढ़ना सूजन का कारण बनता हैं जो पोर्स को बंद कर देते हैं और मुँहासे पैदा करते हैं। ऐसा क्यूं होता है? क्योंकि गायों को जीवित रखने और दूध देने के लिए उन्हें सिंथेटिक हार्मोन और एंटीबॉडी से उपचारित/पंप किया जाता है। और ये सिंथेटिक हार्मोन आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनते हैं जो इस भ ट्रिगर करता है।

पौधे आधारित दूध के विकल्प जैसे बादाम दूध, सोया दूध, या नारियल का दूध चुनें। ये विकल्प व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और इन्हें विभिन्न व्यंजनों और पेय पदार्थों में डेयरी दूध के विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

dairy products ke nuksan
एक्ने का कारण बन सकता है जरुरत से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

3 जीरो फैट पैक्ड फूड

अच्छी वसा खाने से आपकी त्वचा कोमल रहती है, आपका यौन स्वास्थ्य मजबूत रहता है, आपका रक्त शर्करा स्थिर रहता है और आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है।
इसलिए पैक पर लिखे लेबल को देखें और वसा की मात्रा और गुणवत्ता की जांच करें।

कई जीरो-फैट या कम-वसा वाले पैकेज्ड खाद्य पदार्थ भारी मात्रा में प्रोसेस्ड होते हैं और उनमें स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए संरक्षक और कृत्रिम स्वाद होते हैं। इन सामग्रियों का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और ये समग्र रूप से कम पौष्टिक आहार माने जाते है।

ये भी पढ़े- भूख शांत करने वाले मखाने कहीं बढ़ा न दें आपकी मुश्किलें, जानते हैं इसके ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख