ब्रालेस होने में शर्म कैसी, जबकि ये आपके बूब्स के लिए फायदेमंद है

Published on: 21 January 2022, 18:00 pm IST

आप ब्रा पहनना चाहती हैं या नहीं ये आपकी मर्ज़ी है! आपके लिए क्या सबसे ज़्यादा सहज क्या है यह सबसे महत्वपूर्ण है।

braless hone aapke boobs ke liye faydemand hai
ब्रालेस होना आपके बूब्स के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या ड्रेस के नीचे ब्रा पहननी चाहिए या नहीं? क्या मैं बिना ब्रा के बाहर जाऊं? अगर मैंने ब्रा नही पहनी तो क्या लोग मुझे नोटिस करेंगे? या मैं जैकेट पहन लूं?… क्या आपका भी रोज़ इन्हीं सवालों से सामना होता है? और फिर अपने ही मन से लड़ने के बाद आप भी ब्रा पहनकर चली जाती है! सिर्फ इसलिए कि लोग क्या कहेंगे।

कभी – कभी ब्रा पहनना बहुत अनकम्फर्टेबल (Uncomfortable) हो सकता है। जी हां, सर्दियों मे भी। आप उस कसाव को हरदम नहीं झेल सकतीं। और फिर हम ”लोग क्या कहेंगे’ वाले डर को जैकेट से ढकने की कोशिश करने लगते हैं। उम्म… शायद ऐसा ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटी और एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने भी सोचा होगा? ब्रालेस होने से पहले। मगर उन्हें कई ट्रोल्स और भद्दे कमेंट्स का सामना करना पड़ा। चलिये जानते हैं क्या है ब्रा का मामला, जिस पर सोशल मीडिया का पारा ऊपर-नीचे होने लगा है।

ब्रालेस होने की वजह से मलाइका को करना पड़ा ट्रोल्स का सामना

हाल ही में, मलाइका अपने पालतू कुत्ते कैस्पर के साथ मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) पर निकलीं। ग्रे ट्रैक और कलर कोऑर्डिनेटेड स्वेटशर्ट पहने मलाइका बेहद खूबसूरत लग रही थीं। हालांकि, जिस बात ने नेटिज़न्स का ध्यान खींचा, वह यह थी कि अन्होंने अपने आरामदायक लुक के लिए किस तरह से ब्रालेस होना चुना।

सौजन्य – @instantbollywood

मलाइका का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और उनके ब्रालेस होने से कई लोगों का पारा चढ़ गया। अब उन्हें कई ट्रोल्स और भद्दे कमेंट्स का सामना करना पड़ रहा है। जहां एक यूजर ने लिखा, ‘ब्रा पहनना पसंद नहीं है?’ तो वहीं दूसरे ने कमेंट किया, ‘बेशर्म महिला’. हालांकि उनके कई फैन्स ने लिखा, ‘ब्रा पहनना या न पहनना हमारा अधिकार है।

ये पूरी तरह आपकी मर्जी है , ब्रा पहनें या न पहनें

सबसे पहले तो यह स्पष्ट कर दें कि ब्रालेस राइट्स को सपोर्ट करने का मतलब यह नहीं है कि हम ब्रा पहनने के खिलाफ हैं। हम यहां यह तर्क देने भी नहीं आए हैं कि लोगों को ब्रा नहीं पहननी चाहिए। बिल्कुल भी नहीं! हम बस इतना कहना चाह रहे हैं कि ब्रा पहनना या न पहनना – यह आपकी मर्ज़ी है। आप जिसमें खुद को कम्फर्टेबल महसूस करें वही सबसे सही है। और यह किसी की चर्चा का विषय भी नहीं होना चाहिए।

आपको बता दें कि ब्रा न पहनने के कई फायदे भी हैं

1. आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

टाइट ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आती है। जब आप वायर्ड ब्रा (Wired Bra) या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनती हैं, तो यह आपके स्तन के नीचे रक्त संचार को बाधित करेगा। इससे कुछ महिलाओं को सीने में दर्द महसूस होता है। इसलिए, ब्राल पहनना उतना ज़रूरी भी नहीं।

braless hone ke fayde
अगर आप ब्रा लैस रहना चाहती हैं, तो बेझिझक ऐसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

2. बेहतर नींद आती है

स्लीपिंग ब्रालेस यह तो हम सभी करते हैं। यह हमें त्वचा को बिना किसी परेशानी के बेहतर नींद लेने में मदद करता है। दरअसल, क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि सोते समय ब्रा या पैंटी जैसे टाइट कपड़े पहनने से नींद के दौरान परेशानी हो सकती है।

3. आप बेहतर सांस ले पाएंगी

आपके डायाफ्राम पर ब्रा में तार द्वारा बनाया गया संपीड़न सांस लेने में बहुत परेशानी पैदा कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें अस्थमा है। इसलिए ब्रालेस होने में कोई बुराई नहीं है।

यह भी पढ़ें : जानिए कुछ महिलाओं के लिए क्यों मुश्किल हो जाता है ऑर्गेज्म तक पहुंचना? एक्सपर्ट से जानिए इसका सही तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें