वैलनेस
स्टोर

क्या आप एक मिनट में 4 मंजिल सीढ़ियां चढ़ सकती हैं? अगर नहीं, तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में कुछ कहता है

Updated on: 28 January 2021, 11:31am IST
एक स्पेनिश शोधकर्ता के अनुसार, सीढ़ियां चढ़ना आपकी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताता है..
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
नोट कीजिए कि आप एक मिनट में कितनी सीढियां चढ़ सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब हम फिटनेस की बात करतें हैं तो हम सिर्फ एक चीज़ के बारे में ही सोचते हैं और वो है वेट लॉस। पर क्या आप ये जानते हैं कि पतले होने का मतलब फिट होना नहीं है? आपका श्वसनतंत्र, ह्रदय स्वास्थ और मांसपेशियों की मजबूती आपके शारीरिक स्वास्थ के बारे में बहुत कुछ बताती है।

अगर ये सब पढ़कर आप भी सोचने पर मजबूर हो गए हैं, तो आइये एक आसान सा टेस्ट करते हैं:

लगातार 4 मंजिल सीढियां चढ़कर देखें और अपना समय नोट करें। इस सरल परीक्षण से आप अपने हृदय स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन कर सकती हैं। यह परीक्षण क्यों काम करता है इसके पीछे ठोस वजह है।

यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी की दिसंबर 2020 की वैज्ञानिक बैठक में स्पेनिश शोधकर्ताओं ने एक अध्‍ययन प्रस्‍तुत किया। इसमें बताया गया कि अगर आप एक मिनट में 50 सीढियां चढ़ सकते हैं, तो आपका ह्रदय बिल्‍कुल स्वस्थ है।

अध्ययन के लेखक यीशु पेटेइरो, एमडी, जो स्पेन में एक अस्पताल कोरुना में कार्डियोलॉजिस्ट हैं, सुझाव देतें हैं कि यदि आप एक मिनट में 50 सीढ़ियां नही चढ़ पाते, तो आपको किसी चिकित्सक को ज़रूर दिखाना चाहिए।

सीढ़ि‍यां चढ़ना एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब आप सीढियां चढ़ रही हैं, तो सांस लेने में तकलीफ या बेहोशी जैसे लक्षणों पर ध्यान दें और ज़रुरत पड़ने पर डॉक्टर को दिखाएं।

सीढ़ियां चढ़ने से आपके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है?

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के एक लेख के अनुसार, सीढ़ियां चढ़ने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। साथ ही ये तनाव को कम करके हृदय रोग के जोखिम कम करता है। यह आपके वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

लाइफस्टाइल कोच और योग विशेषज्ञ अक्षर के अनुसार, सीढ़ियां चढ़ना हृदय के लिए बहुत ही सेहतमंद माना जाता है। यह आपके दैनिक जीवन में शारीरिक व्यायाम को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है। खासकर तब जब आप वर्क फ्रॉम होम कर रहीं हैं। सीढ़ियां चढ़ना आपकी मांसपेशियों, ह्रदय और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी यह अच्छा व्‍यायाम है। चित्र-शटरस्टॉक
दिल के स्वास्थ्य के लिए भी यह अच्छा व्‍यायाम है। चित्र-शटरस्टॉक

क्या आप धीमी गति से सीढियां चढ़ती हैं?

अगर आप भी एक मिनट में 50 सीढ़िया चढ़ने में असमर्थ हैं, तो घबराएं नही, अभी देर नहीं हुई है। हर रोज़ एक्सरसाइज़ करें और समय-समय पर डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करवाएं। ऐसा करने से आप खुद की फिटनेस में जल्दी ही सुधार देखेंगी।

यह भी पढ़ें – पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना है, तो वर्कआउट में शामिल करें ये 3 सबसे आसान योगासन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।