गर्मी और बरसात के चिपचिपे मौसम में बार-बार नहा रहीं हैं, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published on: 22 July 2022, 08:00 am IST

ये धूप-छांव, पसीना-बारिश और बादल-गर्मी का मिलाजुला मौसम है। ऐसे में कुछ है जो राहत देता है, तो वह है शॉवर। पर अगर इन दिनों बार-बार शॉवर ले रहीं हैं, तो कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। 

Shower ya bathroom ek niji sthan hai
बार बार नहाते हुए रखें in बातों का ख्याल। चित्र : शटरस्टॉक

शॉवर कुछ लोगों को फ्रेश फील करने और शरीर को आराम देने का काम कर  सकता है। एविडेंस बेस्ड कॉम्प्लीमेंटरी एंड ऑल्टरनेटिव मेडिसिन (Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine) में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से स्नान करते हैं या स्टीम बाथ लेते हैं, उनका न सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा रहता है, बल्कि वे ज़्यादा तनाव मुक्त रहते हैं। रिलैक्स रहने के कारण वे बेहतर नींद ले पाने और खुश रहने वाले लोग हो सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको रोज़ दिन में कई बार नहाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आपको बार-बार नहाना पड़ रहा है, तो हेल्दी बाथ के कुछ नियमों (Shower tips) को ध्यान रखें। 

यह समझने के लिए कि आप ओवर-शॉवरिंग (Over showering) के नकारात्मक प्रभावों को कैसे कम कर सकती हैं, हेल्थशॉट्स ने डॉ विनय सिंह (सीनियर कंसल्टेंट-डर्मेटोलॉजी, पारस हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम) से बात की।

इस बारे में बात करते हुए डॉ सिंह कहते हैं, “स्नान करने के अनगिनत लाभ हैं। पर, कई लोग प्रतिदिन एक से अधिक बार स्नान करते हैं। स्नान की आदत को जारी रखना अच्छा है, लेकिन दिन में कई बार नहाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।”

अगर आप दिन में कई बार नहाते हैं, तो नहाने के 5 नियमों का पालन करें:

1 गुनगुने पानी से नहाएं

हर दिन गुनगुने पानी से नहाएं, चाहे बाहर मौसम कितना भी गर्म या उमस भरा हो। डॉ सिंह कहते हैं, “गर्म पानी से नहाने से आपका शरीर हाइपरथर्मिक हो जाता है। जिसका मतलब है कि यह गर्म होता है।” नतीजतन, शॉवर मांसपेशियों में जकड़न को दूर करने, तनाव और दर्द को कम करने और एंग्जायटी को दूर करने में मदद कर सकता है। 

यह आपको गहरी नींद लेने और आपके शरीर को और भी बेहतर तरीके से शुद्ध करने में मददगार हो सकता है। अगर आपको सर्दी-खांसी है, तो भी गर्म पानी से ही नहाएं। पर बेहद गर्म पानी से नहाने से बचें। इससे आपकी त्वचा का ऊपरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो सकता है। आपकी त्वचा रूखी हो सकती है, उस पर चकत्ते और जलन हो सकती हैं। यहां तक ​​कि आपकी त्वचा रूखी हो कर फट भी सकती है। इसलिए गुनगुने या थोड़े गर्म पानी से नहाएं।

2 नहाने में लगने वाला समय कम करें

आपको गर्मी या मानसून में हर दिन एक से ज़्यादा बार स्नान करना पड़ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे ज़्यादा देर तक करना चाहिए। शॉवर का उद्देश्य त्वचा को हाइड्रेट और साफ़ रखना है। पर लंबे समय तक शॉवर लेने से त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल निकल सकता है और आपके रोमछिद्रों को बड़ा भी कर सकता है। जिससे त्वचा में रूखापन और खुजली हो सकती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा दस मिनट ही नहाएं।

अपने बालों को मॉइश्चराइज़ करना न भूलें, चित्र: शटरस्टॉक

3 सौम्य उत्पादों का इस्तेमाल है बेहतर  

बहुत ज्यादा शॉवर लेने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और इसमें जलन भी हो सकती है। साथ ही, लूफा का बलपूर्वक उपयोग करके स्किन को चोट पहुंचाने से बचना चाहिए। त्वचा के अत्यधिक ड्राई होने से भी इसे नुकसान हो सकता है । 

आपकी त्वचा सॉफ्टनेस के साथ केयर डिज़र्व करती है, जो आप इसे दे सकती हैं। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए माइल्ड साबुन, स्नान उत्पादों या बॉडी क्लीन्ज़र का उपयोग करें।

4 मॉइस्चराइज

मॉइस्चराइजिंग से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। जैसे ही आपकी त्वचा सूख जाए, एक अच्छा मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें और इसे अपने पूरे शरीर पर अच्छे से लगाएं। कुछ लोग ग्लिसरीन लगाते हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करती है। अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए आप घर पर मौजूद मॉइश्चराइज़र जैसे घी, जैतून का तेल, नारियल तेल आदि का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि उत्पाद अपने शुद्धतम रूप में है और मिलावटी न हों।

5 अन्य चीजों को भी साफ रखें 

मौसम कोई भी हो, बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने हेल्थ प्रोडक्ट्स को साफ करना जरूरी है। इसके अलावा बाथरूम, विशेष रूप से नालियों, नलों और शॉवर-हेड्स को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है। 

डॉ सिंह कहते हैं, “आपको साबुन के डिस्पेंसर और बाथरूम की अलमारी को भी साफ रखना चाहिए। आपको अपनी त्वचा के साथ नियमित और सीधे संपर्क में आने वाली हर चीज़ को हमेशा साफ़ रखना चाहिए। कवक बनने से रोकने के लिए आपको अपने तौलिये को सही ढंग से धोना और सुखाना चाहिए। साथ ही नहाने के दौरान इस्तेमाल होने वाला लूफा भी साफ किया जाना चाहिए या बदलना चाहिए।

यह भी पढ़ें:यदि आपका मूड भी अकसर खराब रहता है, तो इन 5 चीज़ों को बनाएं अपना मूड लिफ्टर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें