फ्लाइट ले रहीं हैं? ये 9 बातें रखेंगी आपको कोविड- 19 से सुरक्षित

कोरोना वायरस कोविड -19 संक्रमण के लिए हवाई अड्डे हॉटस्पॉट हो सकते हैं। ऐसे समय में अगर आपको हवाई यात्रा करनी पड़ रही है, तो संक्रमण से बचने लिए आपको खास एहतियात बरतने की जरूरत है।
SARS-CoV-2 महामारी के दौरान हवाई यात्रा करनी ही पड़ रही है तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:19 pm IST
  • 81

आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत में घरेलू उड़ानें आखिरकार शुरू हो गईं हैं। विशेष रूप से, अगर आप लॉकडाउन के कारण अपने अपनों से दूर कहीं फंसे रह गए थे, तो अब यह आपके लिए एक बड़ी राहत की खबर है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोरोना वायरस कोविड -19 के संक्रमण के समय में हवाई यात्रा करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है?

हम आपको और ज्यामदा परेशान नहीं करना चाहते, पर सच्चााई यह है कि हवाई यात्रा करने में अब भी SARS-CoV-2 के संक्रमण का जोखिम है।

हाल के समाचारों पर गौर करें तो आपको याद होगा कि एयर इंडिया की मॉस्को जाने वाली फ्लाइट को वापसी के लिए कहा गया था, क्योंकि उसका पायलट कोविड -19 पॉजिटिव था। इतना ही नहीं, चालक दल के दो सदस्य, जो कनाडा से भारत आ रहे थे, वे भी कोवडि- 19 पॉजीटिव पाए गए।

घरेलू उड़ानों की स्थिति भी कोई बहुत अलग नहीं है। यहां चेन्नई और देश के अन्य हिस्सों के यात्रियों को SARS-CoV-2 पॉजीटिव पाया गया है।

यात्रा के दौरान कोरोनोवायरस से बचना है, तो अपने हाथों को बार-बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

इस ब्लेम गेम में पड़े बगैर कि, आखिर उन स्थानों पर यात्रा करने की अनुमति दी ही क्यों गई, आपको खुद भी अनावश्यक फ्लाइट लेने, यात्रा करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर आपको यात्रा करनी ही पड़ रही है तो यहां डॉक्टर आपको बता रहे हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डॉ. विक्रांत शाह, ज़ेन अस्पताल, मुंबई में चिकित्सक, परामर्शदाता और संक्रामक रोग विशेषज्ञ हैं। डॉ. विक्रांत शाह कहते हैं: “ मेरा सबसे पहला सुझाव तो यह है कि इस दौरान यात्रा करना उचित नहीं है क्योंकि यह 100% सुरक्षित नहीं है। आप उन लोगों के बारे में कुछ भी नहीं जानते जिनके साथ आप यात्रा कर रहे हैं, जो इसे और अधिक खतरनाक बनाता है।

यदि कोई व्यक्ति अगर असिम्टोमेटिक कैरियर है, यानी जिसमें संक्रमण के लक्षण नहीं है, फि‍र भी वह संक्रमण का वाहक है, तो आप यह हरगिज पता नहीं लगा पाएंगे।”

यहां वे 9 उपाय सुझाते हैं, जिनका पालन करके आप हवाई यात्रा के दौरान कोविड -19 के संक्रमण से बचे रह सकते हैं :

1. सेनिटाइजर और वाइप्स अपने साथ रखें

हम सभी जानते हैं कि कोविड -19 वायरस सतहों पर जीवित रहता है। इसलिए डॉ. शाह सुझाव देते हैं कि आपको उन सतहों को साफ करने के लिए सैनिटाइज़र और वाइप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनको आप छूने वाले हैं – जैसे कि ट्रॉली, सीट का हैंड स्टेंड और इसी तरह की अन्य चीजें।

इसके अलावा, एयरपोर्ट परिसर में रहते हुए अन्य सतहों जैसे दीवारों, दरवाजों आदि को छूने से बचें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
यात्रा के दौरान कोरोनोवायरस से बचना है, तो अपने हाथों को बार-बार धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

2. मास्क पहनें

डॉ. शाह कहते हैं, “इस बात पर कोई सवाल नहीं हैं। जिस क्षण आप अपने घर से बाहर निकलते हैं, आपको मास्क पहनना आवश्यक होता है। पूरी यात्रा के दौरान इसे न उतारें। साथ ही, यदि संभव हो तो N95 मास्क पहनें और अपने चेहरे को ढकने के लिए रूमाल का उपयोग न करें। ”

3. दस्ताने और काला चश्मे पहनें

डॉ. शाह के अनुसार दस्ताने और काला चश्मा पहनने से आपको बेहतर सुरक्षा मिलेगी। हालांकि, वे फेस शील्ड का भी सुझाव देते हैं।

4. सामाजिक दूरी बनाए रखें

डॉ. शाह कहते हैं, “छह फीट की दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।” वह आपके आस-पास के लोगों के बारे में सतर्क रहने का सुझाव देते हैं और यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं, जिसमें कोविड -19 (खांसी या छींकने) के लक्षण दिख रहे हैं, तो उससे दूर रहें।

COVID-19 ट्रांसमिशन का प्राथमिक स्रोत मानव संपर्क है। इसलिए इससे बचें। चित्र : शटरस्टॉक

5 अपने चेहरे को न छूएं

“अपने चेहरे, नाक या मुंह को छूना बड़ी गलती हो सकती है। यदि फि‍र भी आपको लगता है कि आपको कहीं खुजली हो रही है और चेहरा छूना जरूरी है तो इससे पहले अपने हाथों को अच्छीग तरह धोएं। ”, डॉ. शाह सुझाव देते हैं।

6. एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित टैक्सी ही लें

डॉ. शाह सलाह देते हैं कि अगर कोई आपको लेने नहीं आ रहा है, तो निश्चित रूप से आप कोई टैक्सीन हायर करेंगे। पर इसके लिए आपको उसी टैक्सी को लेना है, जो एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित हो। टैक्सीक में आपको जिस भी चीज को छूने की संभावना है उसे पहले साफ करें। बाद में उसे स्प र्श करें।

7. घर पहुंचने सबसे पहले नहाएं

“अपने परिवार से मिलने से पहले यह जरूरी है कि दस्ताने, मास्क और काला चश्मा सहित सभी सेफ्टी गियर हटा दें और सबसे पहले नहाएं। इसके बाद ही आपको अपने प्रियजनों से मिलना चाहिए।

8.जरूरी है होम क्वारंटीन होना

इन तमाम सुरक्षा उपायों को अपनाने के साथ ही यह भी जरूरी है कि आप घर लौटते ही सीधे अपने दोस्तों और सह‍कर्मियों से मिलने से बचें। पहले कम से कम 14 दिनों के लिए होम क्वाचरंटीन हों। अगर कोई लक्षण न उभरे तभी आपको दूसरे लोगों के संपर्क में आना चाहिए।

इस महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और होम आइसोलेशन ही सेफ्टी की चाबी है। चित्र : शटरस्टॉक

9. अपने बच्चों को शिक्षित करें

डॉ शाह कहते हैं, “आप जानते हैं कि बच्चे कैसे होते हैं और अगर आप उनके साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको और ज्यािदा सतर्क रहना होगा। अपनी उड़ान से पहले, उन्हें कुछ भी नहीं छूने के बारे में शिक्षित करें, उनके मास्क आदि के साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप घर से पानी की बोतल लेकर जाएं और बच्चों से बाहर कुछ भी न खाने के लिए कहें।”

तो, डॉ. शाह के अनुसार हवाई यात्रा के लिए यह आपकी जरूरी गाइड है।

इसके अलावा, आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना न भूलें, क्योंकि आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति की जांच करने के लिए एयरपोर्ट पर इसे डाउनलोड करने के लिए कहा जा सकता है। यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहना और हवाई यात्रा से पूरी तरह से बचना बेहतर है।

तो, इन बुनियादी लेकिन जरूरी सुझावों का पालन करके आप अपनी यात्रा और सुरक्षित घर वापसी को सुनिश्चित कर सकते हैं।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख