वैलनेस
स्टोर

बोरियत महसूस होने पर खाना खाने लगती हैं? तो यहां हैं इस आदत को छोड़ने के 5 आसान उपाय

Published on:5 June 2021, 14:09pm IST
कितनी बार आपने खुद को स्नैक्स खाते हुए पाया है, जब आप बहुत ऊब चुके होते हैं? हैं ना? खैर, अगर आपको बोरियत महसूस करने पर खाने की बुरी आदत है और आप इस आदत से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
बोरियत महसूस होने पर खाना खाने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसा कई बार होता है जब हम अपनी बोरियत को कम करने के लिए खाने का सहारा लेते हैं, क्योंकि हमारे पास करने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होता। इसका मतलब ये भी है कि हम बेवजह कैलोरी का ढेर लगाते हैं और फिर हम शिकायत करते हैं कि हमारा वजन बढ़ गया है।

सबसे बड़ी समस्या ये है कि खानपान में जागरूकता की कमी के कारण ओवरइटिंग हो रही है। हम बिना कुछ सोचे-समझे बस खाते रहते हैं। इसका मतलब ये है कि हम ये भी नहीं देख सकते कि हमने कितना खाया, और ज्यादातर मामलों में, हमने क्यों खाया। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप खानपान की स्वस्थ आदतें बनाए। ये निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा!

यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बोरियत के समय खाने को नियंत्रित कर सकती हैं:

1. खाने की डायरी रखें

हां, ये एक साधारण कवायद है, लेकिन बहुत बड़ी मदद कर सकती है। जैसा कि हमने कहा, ओवरइंटिग तब होती है, जब आप जो कुछ भी खाते हैं उसका ट्रैक नहीं रखते। एक हफ्ते के लिए खाने की डायरी रखें और इससे आपको पता चलेगा कि आप दिन भर में कितना खा रही हैं। हमारा विश्वास करें, ये आपको अपने खाने की आदतों के प्रति अधिक जागरूक बनने में मदद करेगा।

खाने का रिकॉर्ड रखना आपको ओवरईटिंग से बचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अपने भोजन की योजना बनाएं

अगला कदम अपने भोजन की योजना बनाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगली बार जब आप ऊब या भूख महसूस करते हैं, तो आपकी भूख को तृप्त करने के लिए आपके पास पहले से ही स्वस्थ भोजन होता है।

आप जानती हैं कि अनावश्यक भोजन नहीं करना है, इसलिए आप इसका इंतजार कर सकते हैं और अपने अगले भोजन का समय आने पर खा सकती हैं। कुल मिलाकर, भोजन की योजना बनाने से बहुत फर्क पड़ता है।

3. अपने दांत ब्रश करें

आप सोच रही होंगी कि हम पागल हो गए हैं, लेकिन यह सच है कि दांत ब्रश करना न केवल अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि आपकी भूख को भी दबाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं उस मिन्टी स्वाद के बारे में जो आपके दांतों को ब्रश करने के बाद आपके मुंह में आता है। मानो या न मानो, ये आपको कम नाश्ता करने में मदद करेगा।

दांतों को ब्रश करना भी ज्‍यादा खाने से खुद को रोकने का एक तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

4. दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें

ये अक्सर कहा जाता है कि रोम एक दिन में नहीं बना था, जिसका अर्थ है कि आप एक दिन में अचानक नहीं बदल सकते। पर्याप्त समय लें, ये सब छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, पहले दिन तीन लीटर पानी पिएं, और फिर अगले दिन तीन सर्विंग सब्जियां और फल डालें। कुछ ही समय में ये आदतें आपके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाएंगी।

5. च्युइंग गम

अरे हां, हम इसे कैसे भूल सकते हैं? लेकिन सुनिश्चित करें कि आप शुगर-फ्री गम चबाएं। मिंट का स्वाद सचमुच आपकी भूख को कम कर देता है। आपको याद भी नहीं रहेगा कि कैसे बोरियत महसूस होने पर ढेर सारे जंक फूड खाना कैसे बीते समय की बात हो गई है। तो बस एंन्‍जॉय करें माइंडफुल ईटिंग।

यह भी पढ़ें – केल को हटाकर अपनी फूड टेबल में शामिल करें ये 5 देसी और पौष्टिक सब्जियां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।