हर रोज एक गिलास नींबू पानी से करें दिन की शुरूआत, होंगे ये 5 फायदे

दिनचर्या में छोटे- बड़े बदलाव  करना आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। नीबू पानी में मौजूद विटामिन सी जहां इम्यूनिटी बूस्टर है। 
करें दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated: 20 Oct 2023, 09:15 am IST
  • 120

नींबू विटामिन सी का सबसे सुलभ और विश्वसनीय स्रोत है। आप इसे दाल, सब्जी, सलाद, अचार किसी भी चीज में एड कर सकती हैं। नींबू के सेवन का लाभ सिर्फ आपके अंदरूनी स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा और नाखूनों को भी मिलता है। ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि हर रोज सुबह नींबू पानी से अपने दिन की शुरूआत करना सिर्फ वेट लॉस ही नहीं, आपकी सेहत को और भी कई फायदे (Benefits of lemon water) देता है। आइए जानते हैं उन्हीं स्वास्थ्य लाभों के बारे में। 

यहां हैं हर रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे 

1 वजन घटाने में मदद करता है

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं? नींबू पानी आपके इस लक्ष्य को पाने में  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वजन कम करने के लिएआपकी दिनचर्या की शुरुआत बहुत मैटर करती है, क्योंकि सुबह को इस काम के लिए सबसे अच्छा समय कहा जाता है। 

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उसे सुबह खाली पेंट पिएं। 

एनसीबीआई की एक रिसर्च के मुताबिक यह जादुई औषधि शरीर के मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बूस्ट कर सकती है। वजन कम करने के लिए, आपको उपभोग से अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है। स्पीडी और हाई मेटाबॉलिज्म  वाला व्यक्ति कम चयापचय वाले व्यक्ति की तुलना में अपने सभी आवश्यक कार्यों को करने के लिए अधिक कैलोरी का उपयोग करता है।

2 एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट 

नींबू पानी के फायदों पर बात करते हुए न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना बताती हैं कि सुबह नींबू पानी पीने से आपके शरीर को एक संपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट मिल सकता है। नींबू विटामिन सी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। 

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है, जो स्किन हेल्थ और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपके डीएनए को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जो उम्र बढ़ने के प्रॉसेस को धीमा करने और आपको विभिन्न हृदय रोगों यहां तक ​​कि कैंसर से भी बचाने में मदद कर सकता है। 

neemboo paani ya seb ak sirka
नींबू-पानी के हैं ढेर सारे फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

3 गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है 

एनसीबीआई के एक अध्ययन के अनुसार, दिन की शुरुआत में ही नींबू पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन बनने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। किडनी स्टोन होने का एक बड़ा लक्षण पेशाब करते हुए दर्द होना भी होता है। 

नींबू पानी में मौजूद साइट्रिक एसिड इन कैल्सीफाइड जमा को बाहर निकालने में मदद करता है और नींबू से एसिड पथरी को एक साथ आने से रोकने में मदद कर सकता है।

4 पाचन में सहायता करता है

नींबू के रस की अम्लीय संरचना (acidic formulation) आपके शरीर से अवांछित सामग्री (unwanted objects) और विषाक्त पदार्थों (toxic particles) को बाहर निकालने में मदद करती है। नींबू पानी लिवर द्वारा पित्त पैदा करने वाले सभी कारणों से लड़ता है। यह आगे पाचन और डीटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू पानी जलन, डकार और सूजन को भी ठीक करता है।

5 मूड को एक्टिव और अपलिफ्ट करता है

एक गिलास नींबू पानी आपको दिन की शुरुआत में आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है। इसकी स्फूर्तिदायक गंध आपको नींद से जगाने और आपके मूड को तरोताजा  करने के लिए शानदार है। विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार इसकी गंध, चिंता और अवसाद के लक्षणों पर भी अंकुश लगा सकती है। इसके अलावा यह आपकी सांसों को भी तरोताजा कर देता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें:सावन के पहले सोमवार की करें मीठे से शुरुआत, एप्पल हलवा रेसिपी है परफेक्ट

  • 120
लेखक के बारे में

...और पढ़ें

अगला लेख