वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में होने वाली 5 गंभीर समस्‍याओं का जोखिम कम करती है हरी प्‍याज, जानिए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 21 January 2021, 15:39pm IST
हृदय संबंधी समस्‍याओं सहित कुछ ऐसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हैं जिनका जोखिम सर्दियों में बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप हरी प्‍याज को अपने आहार में शामिल करें।
विनीत
  • 90 Likes
हरी प्याज सर्दियों की गंभीर समस्याओं से राहत दिलाती है। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आप चाइनीज फूड के शौकीन हैं? तो आपने अक्सर चाइनीज फूड्स में हरी प्याज का सेवन किया होगा। यह कई चाईनीज फूड का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हरी प्याज का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

हरी प्याज को स्प्रिंग अनियन के नाम से भी जाना जा है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसे कच्चा या पकाकर दोनों ही तरह से खाया जा सकता है। हम यहां आपको हरी प्याज के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ बता रहे हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

पोषक तत्वों से भरपूर है हरी प्‍याज

हरी प्याज विटामिन-सी और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है। यह विटामिन ए,बी,सी, बी2 या थाइमिन, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम, जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। जो कि हमारे शरीर को न सिर्फ जरूरी पोषण प्रदान करती है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं को दूर रखने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें: चिंता न करें, डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं मूंगफली का सेवन, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

शोध बताते हैं कि हरी प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं।

यहां हैं हरी प्याज के 5 स्वास्थ्य लाभ

  1. हृदय के लिए फायदेमंद है

हरी प्याज में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति फ्री-रेडिकल्स की कार्रवाई को रोक कर डीएनए और सेलुलर ऊतक की क्षति को रोकने में मदद करती है। विटामिन-सी शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। हरी प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं।

हरी प्याज हृदय का ख्याल रखती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद है

हरी प्याज में विटामिन-C और K की उच्च मात्रा होती है, दोनों हड्डियों के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जबकि विटामिन K हड्डियों के घनत्व (bone density) को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  1. कैंसर के जोखिम को कम करती है हरी प्‍याज

हरी प्याज शक्तिशाली सल्फर युक्त यौगिक में समृद्ध होती हैं, जिन्हें एलिल सल्फाइड कहा जाता है। ये कोलन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है। फ्लेवोनोइड्स एक्सथिन ऑक्सीडेज एंजाइम के उत्पादन को रोक कर कैंसर को रोकने में भी मदद करते हैं। जो फ्री-रेडिकल्स के उत्पादन से डीएनए और सेलुलर ऊतक को नुकसान पहुंचाते हैं।

कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, अपने भोजन की आदतों को बदलने से भी आपको कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

  1. ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है

अध्ययनों से पता चला है कि हरी प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक ब्लड शुगर के उच्च स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर प्राप्त किया जाता है, एक हार्मोन, जो शरीर की कोशिकाओं को रक्त में शर्करा के परिवहन के लिए आवश्यक है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो इस सब्जी को अपनी स्वस्थ सब्जियों की सूची में शामिल करें।

जब कोशिकाएं पर्याप्‍त ग्‍लूकोज ग्रहण नहीं कर पाती तब स्थिति खतरनाक हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक
शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है हरी प्याज।चित्र: शटरस्टॉक
  1. पेट की जटिलताओं से बचाती है

हरी प्याज जठरांत्र संबंधी समस्याओं से राहत में फायदेमंद है। यह दस्त और पेट की अन्य जटिलताओं को रोकने के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करती है। इसके अतिरिक्त, वे आपकी भूख में भी सुधार करती है। उच्च मात्रा में फाइबर से भरी होने के कारण, यह हरी सब्जी आपके पाचन तंत्र की सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: ये 3 ड्रिंक्स बन सकते हैं कब्ज का कारण, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलती

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।