कंडोम ब्रेक हो गया ! तो आप इन तरीकों से रोक सकती हैं अनचाही गर्भावस्था

कंडोम प्रेगनेंसी से बचने का अल्‍टीमेट उपाय नहीं है। यह कभी-कभी सेक्‍स के दौरान फट भी सकता है। ऐसे में आपको अवांछित गर्भ से कैसे बचना है, बता रहीं हैं एक्‍सपर्ट।
अनवांटेड प्रेगनेसी एक और बड़ा जोखिम है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अनवांटेड प्रेगनेसी एक और बड़ा जोखिम है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 01:06 pm IST
  • 81

एक कंडोम की वजह से आपका आनंद का वह पल अवसाद में बदल सकता है। दुर्भाग्यवश, आप एक अनपेक्षित गर्भावस्था के जोखिम में आ जाती हैं। इस अनचाही दुर्घटना के कारण कोई भी स्‍त्री परेशान और तनाव में आ सकती है। लेकिन लेडीज, आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप इस अनचाही गर्भावस्‍था से बच सकती हैं।

सबसे पहले, अगर कंडोम ब्रेक हो गया है, तो आपको तुरंत क्या करना चाहिए

खैर, यह एक अनियोजित गर्भावस्था से खुद को बचाने के कुछ प्राथमिक उपाय हैं। यदि कंडोम ने आपको अनपेक्षित स्थिति में डाल दिया है, तो आपको तुरंत क्‍या करना चाहिए:

1 अपने पार्टनर के साथ चैक करें कि क्या कंडोम वास्तव में ब्रेक हुआ है, या यह सिर्फ आपका वहम है।
2 यदि कंडोम फट गया है, तो चैक करें कि आपके पार्टनर ने इजेकुलेट किया है या नहीं।
3 चैक करें कि कंडोम अभी भी उसके पेनिस पर है, पूरी तरह फट गया है या आपकी योनि के अंदर छोड़ दिया गया है।
4 डबल श्‍योर होने के लिए आप कंडोम बदल सकती हैं।

लेकिन कंडोम आखिर ब्रेक क्यों होता है?

सेक्स के दौरान  कंडोम बीच में ही फट सकता है, इसके कारण बहुत सारे कारण हैं। यहां हम कुछ सामान्य कारण दे रहे हैं:

  • कम स्नेहन
  • एक्‍सपायरी कंडोम
  • यदि कंडोम सही आकार का नहीं है
  • अगर आपके पार्टनर ने इसे ठीक से नहीं पहना है
oral sex
जी हां, कंडोम सेक्‍स के बीच में फट सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह आप एक अनियोजित गर्भावस्था को रोक सकती हैं

सच में यह मूड किल करने की सबसे बड़ी वजह है। आपको एक आकस्मिक गर्भावस्था की संभावना को रोकने के लिए हम आपको कुछ उपाय दे रहे हैं, जिन्‍हें आप अपना सकती हैं:

72 घंटे के भीतर, एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लें

गर्भनिरोधक गोलियां सबसे तत्काल समाधानों में से एक हैं जिनका आप इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पर इसका यह अर्थ नहीं है कि आप इन्‍हें हर बात इस्‍तेमाल करने लगें। क्‍योंकि इनके साइड इफेक्‍ट्स भी हैं।

मुंबई सेंट्रल के वोखर्ड हॉस्पिटल में सलाहकार प्रसूति विज्ञानी डॉ गंधाली देवरुखकर पिल्‍लई का कहना है: “मैंने देखा है कि कई महिलाओं में इसके काफी ज्‍यादा साइड इफेक्‍ट्स होते हैं। इनमें क्रोध, मूड स्विंग और तेज सिरदर्द शामिल हैं।”

आपको 72 घंटों के भीतर यह दवा लेने की जरूरत है, लेकिन यदि कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको इसके बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

birth control pill
इन गोलियों के साइड इफेक्‍ट्स का भी ध्‍यान रखें । चित्र : शटरस्टॉक

एक से दो महीने के भीतर, आपको एमटीपी अपनानी होगी

अगर आपके पीरियड्स की डेट एक महीना ओवर हो गई है और आप गर्भवती हो गईं हैं, तो एमटीपी या गर्भावस्था का मेडिकल टर्मिनेशन ही एकमात्र उपाय है।

इस किट में गर्भावस्था को समाप्त करने वाली दवाओं का संयोजन होता है। असल में, एक एमटीपी प्रोजेस्टेरोन की कार्रवाई को अवरुद्ध करती है – यह गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक फीमेल हार्मोन है। साथ ही यह गर्भाशय में संकुचन को प्रेरित करता है, जो गर्भपात में आगे मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इन गोलियों को बिना किसी पर्चे के लेना सुरक्षित नहीं है क्योंकि इससे आपकी प्रजनन क्षमता पर भी दुष्‍प्रभाव पड़ सकता है। इसका इस्‍तेमाल करने से पहले आपको हेल्थकेयर विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

दो महीने के बाद, सर्जिकल गर्भपात आपके लिए बेहतर उपाय है

खैर, यह आखिरी उपाय है कि आपको अपने आप को अवांछित गर्भावस्था से बचाने का। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, गर्भावस्था के 12 सप्ताह से पहले एक सुरक्षित गर्भपात किया जा सकता है। उसके बाद यह कई जटिलताओं का कारण बन सकता है और मां के लिए खतरनाक हो सकता है।

शोध में यह भी सुझाव दिया गया है कि सर्जिकल गर्भपात मानसिक और शारीरिक रूप से स्‍त्री के लिए थकाऊ और तनावपूर्ण दोनों हो सकता है। तो, यह प्रयास करने से पहले, अपने पार्टनर से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है।

ध्‍यान रखें …
तो, आज जो सबक आपने यहां सीखा है वह यह है कि आप अपने यौन स्वास्थ्य के प्रति बिल्‍कुल भी लापरवाही न बरतें। सुनिश्चित करें कि प्‍यार और पैशन के बावजूद सही प्रीकॉशन्‍स का उपयोग करें। और एफवाईआई, कंडोम आपको असुरक्षित सेक्स से बचाने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप अवांछित गर्भावस्था से दूर रहने के लिए शुक्राणुनाशक जैल, वेजाइनल रिंग्‍स और अन्य तरीकों का भी उपयोग कर सकती हैं।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख