ऐप में पढ़ें

जी हां, आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है कपड़े उतार कर सोना

Published on:29 September 2021, 13:30pm IST
बिना कपड़ों के सोने का ख्याल सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। मगर इसके कई फायदे हैं, खासकर आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए।
heart health ke liye faydemand hai kapde utaar kar sona
आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है कपड़े उतार कर सोना। चित्र : शटरस्टॉक

यूएस नेशनल स्लीप फाउंडेशन के एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में हर तीसरा युवा बिना कपड़ों (Naked) के सोता है। और यह न केवल ज्यादा कम्फर्टेबल है, बल्कि आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। विश्व हृदय दिवस (World Heart Day 2021) पर आपको जानने चाहिए कपड़े उतार कर सोने के फायदे।

आपको बता दें कि बिना कपड़ो के सोने से कई रोगों को रोकने में भी मदद मिल सकती है। सेंटर फॉर प्रिवेंशन एंड डिजीज कंट्रोल (CDC) के अनुसार नींद की कमी से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है जैसे:

डिप्रेशन
डायबिटीज टाइप 2
दिल की बीमारी
मोटापा

सिर्फ इतना ही नहीं नग्न सोने के कई और फायदे भी हैं, जो आपकी हार्ट हेल्थ में वृद्धि कर सकते हैं। चलिये जानते हैं इनके बारे में-

जानिए यह कैसे आपकी हार्ट हेल्थ को फायदा पहुंचाता है

1. बिना कपड़ों के बेहतर नींद आती है

अच्छी नींद मस्तिष्क के लिए फायदेमद साबित होती है। रोचेस्टर विश्वविद्यालय के हालिया शोध से पता चलता है कि जब आप अच्छी नींद सोते हैं तो आपका मस्तिष्क अपने न्यूरॉन्स से जहरीले प्रोटीन को हटा देता है। इसके अलावा, जब आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो न्यूरॉन्स टॉक्सिक प्रोटीन को नहीं हटा पाते और आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित करते हैं।

2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि गर्मी के संपर्क में आने पर बेड कवर और कपड़ों से नींद में खलल पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कपड़े हमारे शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं।

healthy sleep apki heart health ke liye zaruri hai
हेल्दी स्लीप आपकी हार्ट हेल्थ के लिए जरूरीी है। चित्र: शटरस्टॉक

2. नग्न सोने से तनाव के स्तर में कमी आती है

हम सभी जानते हैं कि तनाव कई बीमारियों की जड़ है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है और आपके संज्ञानात्मक प्रदर्शन को कम करने के अलावा हृदय रोग, अवसाद और मोटापे के जोखिम को बढ़ाता है। 2014 के एक अध्ययन में खराब नींद और उच्च आत्महत्या दर के बीच संबंध भी पाया गया। नग्न होकर सोने से आपको रात की बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी।

3. नग्न होकर सोना स्वास्थ्यवर्धक है

नग्न होकर सोने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सोते समय खुद को ठंडा रखने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है क्योंकि आपका शरीर आपको गर्म रखने के लिए अधिक ब्राउन फैट बनाता है। और नग्न सोना आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने का एक तरीका है।

world heart day 2021
हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है नग्न सोना। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

अपने साथी के साथ बिस्तर पर, नग्न सोने से, ऑक्सीटोसिन में वृद्धि होती है। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ऑक्सीटोसिन हार्मोन बेहद फायदेमंद है। त्वचा से त्वचा का संपर्क मस्तिष्क को सिग्नल भेजता है और ऑक्सीटोसिन की रिहाई को ट्रिगर करता है, जिसका हृदय पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है। यह रक्तचाप को कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और चिंता को कम करता है।

यह भी पढ़ें : विश्व हृदय दिवस : कोविड-19 के बाद बढ़ सकता है हृदय रोगों का जोखिम, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।