वैलनेस
स्टोर

क्या आपकी भी अक्सर रात में नींद खुल जाती है? क्या यह नार्मल है या इसके पीछे कोई संकेत है

Published on:25 February 2021, 18:47pm IST
रात में कभी वॉशरूम जाने के लिए, पानी पीने के लिए या कभी किसी बुरे सपने से अचानक नींद खुल जाना किसी के भी साथ हो सकता है। पर अगर यह अकसर होने लगा है, तो आपका शरीर कुछ कह रहा है। इसे सुनिए -
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
रात को अचानक अगर नींद खुल जाती है तो इन बातों का ध्यान रखें. चित्र : शटरस्टॉक

बेहतर शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नींद बहुत जरूरी है। आपकी ग्‍लोइंग स्किन, मजबूत बाल और बेहतर मेमोरी के लिए भी हर रोज गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है। पर कई बार ऐसा होता है कि आपकी नींद रात में अचानक खुल जाती है। और उसके बाद आप घंटों करवटें बदलती रहती हैं। पर क्‍या यह सामान्‍य है, या यह भी आपकी सेहत से संबंधित कोई संकेत है! आइए जानने की कोशिश करते हैं।

क्‍या रात में नींद का खुलना सामान्‍य है

पीएच.डी. और नींद एवं स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक जोशुआ ताल बताते हैं कि आधी रात के दौरान जागना पूरी तरह से सामान्य है, यहां तक ​​कि एक से अधिक बार भी।

तब रात में बार-बार सोने और जागने का क्या मतलब है?

जोशुआ का कहना है कि “रात में कभी-कभार जागने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी गहरी नींद को मिस कर रहें हैं। हल्‍की नींद में बाथरूम जाने के लिए उठना या कोई आवाज़ सुनकर नींद खुल जाना बेहद सामान्‍य है।

जानिए आधी रात को नींद टूटने का क्‍या कारण हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
जानिए आधी रात को नींद टूटने का क्‍या कारण हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

तो कब है यह चिंता की बात

पर अगर आप रात में 4 से 5 बार जाग रहें हैं, तो यह किसी चीज़ का संकेत हो सकता है। इसके साथ ही वापस सोने में कभी भी 15 से 30 मिनट से ज्यादा का वक़्त नहीं लगना चाहिए।”

तो अगर आपकी नींद रात को बार-बार खुल रही है और वापस सोने में बहुत ज्यादा वक़्त लग रहा है तो आपको स्लीप साईंकॉलोजिस्ट से बात करनी चाहिए।

बेहतर नींद के लिए जरूरी है इन बातों का ध्‍यान रखें

सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम का तापमान सामान्य हो। कई शोधों में यह सामने आ चुका कि अगर कमरा ज्यादा गर्म हो तो बुरे सपने आते हैं। इसके अलावा रात को ज्यादा पानी पीकर सोना भी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब कर सकता है।

अच्छी नींद के लिए कमरे का वातावरण ठीक रखे। चित्र-शटरस्टॉक
अच्छी नींद के लिए कमरे का वातावरण ठीक रखे। चित्र-शटरस्टॉक

ताल सुझाव देते हैं कि – “रात को ये न सोचें कि नींद क्यों नही आ रही है या बार-बार क्यों जागना पड़ रहा है। ऐसा करने से स्लीप एंग्‍जायटी होती है, जिसकी वजह से नींद आना और भी मुश्किल हो जाता है।”

अंत में…

रात में कभी-कभार नींद खुल जाना बहुत ज्यादा चिंताजनक विषय नहीं है। साथ ही, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जैसे ठंडे पानी से पैर धो कर सोना, जिनकी मदद से आप अच्छी और गहरी नींद ले पाएंगी। तो निश्चिंत रहें।

यह भी पढ़ें : रात को नींद नहीं आती, तो कुछ देर गर्म पानी में पैर डुबोना हो सकता है आपके लिए मददगार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।