ठंड में गिरते तापमान से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, नजर आने वाले इन 8 लक्षणों को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

बढ़ता ब्लड प्रेशर कई शारीरिक संकेत देता है, जिन्हे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। यदि इन लक्षणों को पहचान कर समय रहते इनपर ध्यान दिया जाए, तो सर्दियों में ब्लड प्रेशर को मेंटेन रख, हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखा जा सकता है।
cold milk benefits
यदि खानपान सही रखा जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं हो सकती है। चित्र :शटरकॉक
अंजलि कुमारी Published: 24 Jan 2024, 02:08 pm IST
  • 123

ठंड के मौसम में गिरते तापमान के साथ ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोगों का ब्लड प्रेशर भी बढ़ा रहता है। खासकर यदि कोई हाई ब्लड प्रेशर का मरीज है, तो उन्हें सर्दियों में अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है। आपने यह जरूर सुना होगा कि सर्दियों में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक होता है। क्योंकि इस दौरान ब्लड प्रेशर में बदलाव आने की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि, बढ़ता ब्लड प्रेशर कई शारीरिक संकेत देता है, जिन्हे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। यदि इन लक्षणों को पहचान कर समय रहते इनपर ध्यान दिया जाए, तो सर्दियों में ब्लड प्रेशर को मेंटेन रख, हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखा जा सकता है।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में अधिक जानने के लिए BLK मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ विनीत बग्गा से बात की। डॉक्टर ने सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर के कुछ सामान्य लक्षण बताएं हैं। तो चलिए जानते हैं, इस बारे में अधिक विस्तार से-(Signs of High Blood pressure in winter)।

जानें सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर में नजर आने वाले लक्षण (Signs of High Blood pressure in winter)

1. हाथ और पैरों का ठंडा पड़ना

ठंड के मौसम में तापमान के गिरने से बॉडी में ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं, जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन पर नकारात्मक असर पड़ता है। यह पहले की तरह नॉर्मली सर्कुलेट नहीं कर पाती जिसकी वजह से पैर और हाथ ठंडे हो जाते हैं। ये अन्य बॉडी पार्ट्स की तुलना में बहुत देर से गर्म होते हैं। आमतौर पर बहुत से लोग ठंड में इस समस्या का सामना करते हैं, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

SARDIYON ME HAATHO KO CARE KI JYADA JRURT HOTI HAI
सर्दियों में हाथों को केयर की ज्यादा जरूर होती है। चित्र शटरस्टॉक

2. विजन में बदलाव आना

ठंड के मौसम में बहुत से लोगों को विजन संबंधी परेशानी होना शुरू हो जाती है, जो हाइपरटेंशन का एक सामान्य लक्षण है। हाइपरटेंशन की स्थिति में आंखों के अंदर के ब्लड वेसल्स पर प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से चीजें कभी-कभी धुंधली नजर आती हैं। यदि आप ठंड में किसी भी चीज को अचानक से देखती हैं, और आपको उसे देखने में परेशानी हो रही है, तो आपको इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि ब्लड प्रेशर के काफी ज्यादा बढ़ जाने पर आंखों से संबंधी लक्षण नजर आना शुरू होते हैं।

3. सिर हल्का होना और चक्कर आना

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में ठंड के मौसम में ब्लड वेसल्स के सिकुड़ जाने से तमाम तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। ब्लड में हुए बदलाव की वजह से चक्कर आना और सिर हल्का होने जैसा महसूस होता है। ऐसे में हाइपरटेंशन के मरीजों को इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और उन्हें अपनी स्थिति के प्रति सचेत हो जाना चाहिए।

never avoid nosebleed
भूलकर भी इसे न करें नजरअंदाज। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. नोज ब्लीडिंग

सर्दियों में नाक से खून आना बेहद आम हो जाता है, खासकर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है। सर्दियों में हवा बेहद ठंडी और ड्राई होती है, जो नसल पासेज को ड्राई कर देती हैं, जिससे कि इससे आसानी से खून आना शुरू हो जाता है। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर नहीं है और फिर भी सर्दियों में आपके नाक से खून आ रहा है, तो इस केस में भी आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। क्योंकि हो सकता है, ऐसा बॉडी में ब्लड प्रेशर के बढ़ने से हो रहा हो।

5. सांस लेने में परेशानी होना

सर्दियों में तापमान बेहद कम होता है, और वातावरण में ठंडी और ड्राई हवाएं चलती हैं। ऐसे में ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं, जिसकी वजह से हार्ट के लिए ब्लड को पंप करना मुश्किल होता है। वहीं इन्हें काम करने के लिए ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर हाई होने से हार्ट के लिए इन्हे कैरी कर पाना और ज्यादा डिफिकल्ट हो जाता है। जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:  वजन घटाना है तो हर रोज संतरा खाइए, इन 4 कारणों से होगा तेजी से वेट लॉस

6. सिर दर्द

हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में सिर दर्द होना बिल्कुल नॉर्मल है। वहीं ठंड के मौसम में यदि आपको फ्रिक्वेंटली सिर में दर्द रहता है, तो यह हाइपरटेंशन के निशानी हो सकती है। जिसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

stress se period irregular kaise ho jaate hain
जानिए स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर में क्या है सम्बन्ध? चित्र : अडोबी स्टॉक

7. अत्यधिक थकान महसूस होना

यदि आपको बिना शारीरिक गतिविधियों में भाग लिए, बैठे-बैठे थकान का अनुभव होता है, और ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो ये हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ऐसे तो ठंड के मौसम में लोग पहले से ही अधिक आलसी होते हैं और इस पर यदि आपको फिजूल में थकान महसूस होने लगे, तो फौरन ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

8. चेस्ट पेन

हाई ब्लड प्रेशर के अन्य लक्षण में शामिल है चेस्ट पेन। तापमान के गिरने से चेस्ट पेन और ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही ये आर्म, शोल्डर, गर्दन एवं जबड़ों में भी महसूस हो सकता है। ब्लड वेसल्स के संकुचित होने और हाई ब्लड प्रेशर से चेस्ट पर अधिक भार पड़ता है, जिसकी वजह से चेस्ट में दर्द महसूस हो सकता है।

Vegan diet se blood pressure ko rakhein control
इससे रक्त का प्रवाह नियमित बना रहता है और शरीर दिनभर एक्टिव रहता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

नोट: सर्दियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा तरीका है इनका नियमित जांच करते रहना। सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर किसी भी वक्त बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, यदि हाई ब्लड प्रेशर के कोई भी लक्षण नजर आने पर आप अपना ब्लड प्रेशर जांच लेती हैं, तो फौरन इनपर नियंत्रण पाने के लिए आप काम शुरू कर सकती हैं। यदि लक्षण बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं, तो बिना इंतजार किए डॉक्टर से मिलें, क्योंकि इस दौरान हार्ट अटैक का खतरा भी अधिक होता है।

इसके अलावा खुद को गर्म रखें और लहसुन का सेवन करें। साथ ही साथ जितना हो सके उतना कम से कम साल्ट लें। सर्दियों में अक्सर लोग अपने स्मोकिंग की फ्रीक्वेंसी को बढ़ा देते हैं, जिस पर आपको नियंत्रण पाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: Worst foods for immunity : इन 6 फूड्स की अधिकता आपके इम्यून सिस्टम को कर देती है बर्बाद, जानिए कैसे

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख