डियर लेडीज, आप में थोड़े अलग हो सकते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, जानिए ऐसे 8 लक्षण

Published on: 16 December 2021, 08:00 am IST

महिलाओं में हृदय रोग के कुछ लक्षण पुरुषों से अलग हो सकते हैं। इसलिए आपको इनके बारे में पता होना चाहिए। हम बता रहे हैं ऐसे 8 लक्षण।

sardiyon emin badh jata hai heart attack ka jokhim
सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का जोखिम। चित्र : शटरस्टॉक

हार्ट अटैक एक जानलेवा स्थिति है जो हृदय में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होती है। आमतौर पर हार्ट अटैक (Heart Attack) को पुरुषों के लिए एक समस्या के रूप में देखा जाता है। मगर, डबल्यूएचओ के अनुसार यह अमेरिका में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए मौत का सबसे आम कारण है।

हालांकि, आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अपने पहले दिल के दौरे से बचने की संभावना कम होती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि महिलाओं में हृदय रोग के कुछ लक्षण (Symptoms of heart attack) पुरुषों से भिन्न हो सकते हैं। महिलाओं में “साइलेंट” दिल का दौरा पड़ने या असामान्य लक्षण प्रदर्शित होने की संभावना अधिक होती है।

हमें लगता है कि दिल का दौरा अचानक पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। 2013 के एक अध्ययन के मुताबिक हार्ट अटैक के लक्षण एक महीने पहले दिखना शुरू हो जाते हैं। मगर ये इतने सामान्य होते हैं कि इन पर गौर कर पाना मुश्किल होता है, खासकर तब जब यह महिलाओं में थोड़े अलग हों।

janiye mahilaon mein heart attack ke lakshan
आपमें थोड़े अलग हो सकते हैं हार्ट अटैक के लक्षण. चित्र : शटरस्टॉक

इसलिए हम बता रहे हैं हार्ट अटैक के लक्षण जो हर महिला को पता होने चाहिए

1. सीने में दर्द (Chest Pain)

महिलाओं और पुरुषों दोनों में दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है। इसे इस प्रकार वर्णित किया जा सकता है:

सीने में खिंचाव
दबाव पड़ना
सिकुड़ा हुआ महसूस होना
दर्द

हालांकि, महिलाओं को बिना सीने में तकलीफ के दिल का दौरा पड़ सकता है। 2003 के अध्ययन में सर्वेक्षण में शामिल 29.7 प्रतिशत महिलाओं ने हमले से पहले के हफ्तों में सीने में परेशानी का अनुभव किया। साथ ही 57 फीसदी को हार्ट अटैक के दौरान सीने में दर्द हुआ।

2. अत्यधिक या असामान्य थकान (Extreme Tiredness)

दिल का दौरा पड़ने वाले हफ्तों में अक्सर असामान्य थकान की सूचना दी जाती है। घटना होने से ठीक पहले थकान का भी अनुभव होता है। यहां तक ​​​​कि साधारण गतिविधियां जिनमें अधिक परिश्रम की आवश्यकता नहीं होती है, वे थकावट की भावना पैदा कर सकती हैं।

3. कमजोरी (Weakness)

कमजोर या कांपना एक महिला में दिल के दौरे का एक सामान्य लक्षण है। यह कई तरह से सामने आ सकता है जैसे

एंग्जाइटी
सिर चकराना
बेहोशी
हल्का महसूस करना

heart attack
हार्ट अटैक आने के कारण थक्के जमने से कोरोनरी आर्टरी अचानक ब्लॉक हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

4. सांस लेने में तकलीफ (Breathing Problem)

सांस लेने में तकलीफ या भारी सांस लेना, खासकर जब थकान या सीने में दर्द भी हो। कुछ महिलाओं को सांस की तकलीफ महसूस हो सकती है, लेकिन जब वे सीधे बैठी होती हैं तो लक्षण कम हो जाते हैं।

5. पसीना आना (Sweating)

सामान्य कारण के बिना अत्यधिक पसीना आना महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने का एक और आम लक्षण है। ठंड लगना और चिपचिपा महसूस होना भी दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है।

6. ऊपरी शरीर में दर्द (Pain In upper body)

यह आमतौर पर अन्य समस्या का भी कारण हो सकता है और इसे ऊपरी शरीर में किसी विशेष मांसपेशी या जोड़ के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में शामिल हैं:

गर्दन
जबड़ा
ऊपरी पीठ या या हाथ

दर्द एक क्षेत्र में शुरू हो सकता है और धीरे-धीरे दूसरों में फैल सकता है, या यह अचानक आ सकता है।

heart attack ke lakshan
नींद की कमी भी हो सकती है हार्ट अटैक का कारण। चित्र:शटरस्टॉक

7. नींद की गड़बड़ी (Problem in sleeping)

सोने में कठिनाई और असामान्य रूप से जागना दिल का दौरा पड़ने से पहले की समस्या हो सकती है। 2003 के अध्ययन में लगभग आधी महिलाओं ने दिल का दौरा पड़ने से पहले के हफ्तों में नींद की समस्या की सूचना दी।

इन गड़बड़ी में शामिल हो सकते हैं:

सोने में कठिनाई
रात भर असामान्य जागरण
पर्याप्त नींद लेने के बावजूद थकान महसूस होना

8. पेट की समस्या (Stomach Problems)

कुछ महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से पहले पेट में दर्द या दबाव महसूस हो सकता है। संभावित दिल के दौरे से जुड़े अन्य पाचन समस्याओं में शामिल हो सकता है –

खट्टी डकार
जी मिचलाना
उल्टी करना

तो लेडीज, इन लक्षणों पर ध्यान दें और तुरंत चिकित्सीय सलाह लें!

यह भी पढ़ें : क्या वाकई अल्जाइमर का इलाज कर सकती है वियाग्रा? जानिए क्या कहता है अध्ययन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें