ऐप में पढ़ें

नेजल स्प्रे पहुंचा सकते हैं आपको गंभीर नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में विस्‍तार से

Updated on: 10 December 2020, 12:00pm IST
नेजल स्प्रे से अस्थायी रूप राहत मिल सकती है, लेकिन यह कितना सुरक्षित है? यह जानने के लिए हमने एक डॉक्टर से बात की। जिन्होंने नेजल स्प्रे (nasal sprays) इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी।
Nasal spray aapke naak ko clean karta hai
नेजल स्‍प्रे आपके नाक को स्वच्छ रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नाक की एलर्जी (Nasal allergies) वास्तव में आपके पूरे जीवन को बाधित कर सकती है। अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो आप शायद हफ्तों तक ठीक से सो नहीं पाएंगे। अफसोस की बात है कि अधिकांश नाक की एलर्जी (Nasal allergies) को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन उचित दवा और चिकित्सा के साथ लक्षणों को मैनेज किया जा सकता है।

हालांकि, इससे तुरंत राहत पाने के लिए कुछ करने की जरूरत है। ऐसे में हमारे मन में नेजल स्प्रे का ख्याल आता है। कई सालों से लोग यह सोच रहे हैं कि क्या नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सेफ है। दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हैं।

आप देखते हैं कि ये स्प्रे प्रकृति में एक नशे की लत की तरह है। साथ ही यह कोई अंतिम समाधान नहीं है, यह सिर्फ आपको थोड़े समय तक राहत पहुंचाने के लिए है। बहुत से लोग चिकित्सा के लिए इस तत्कालिक राहत को गलत समझने की गलती करते हैं, और हमेशा इसे अपने हाथ में लेकर घूमते हैं। समय के साथ वे नेजल स्प्रे (nasal sprays) पर पूरी तरह से निर्भर हो जाते हैं। साथ ही वह यह भी महसूस करते हैं कि वे नेजल स्प्रे (nasal sprays) के आदी हो गए हैं।

इससे पहले कि आप नेजल स्प्रे (nasal sprays) का इस्तेमाल करना शुरू करें, आप इसके बारे में यह अच्छी तरह जान लें कि यह कितने अच्छे और बुरे हैं।

लोग पहली बार में नाक स्प्रे का उपयोग क्यों करते हैं?

मुम्बई के ज़ेन मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल के परामर्श चिकित्सक, इंटेंसिविस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. विक्रांत शाह के अनुसार, बहुत से लोग नाक बहने और बंद नाक से राहत पाने के लिए नेजल स्प्रे (nasal sprays) का इस्तेमाल करते हैं।

लोग इन नेजल स्प्रे (nasal sprays) का उपयोग करते हैं, जिसमें तरल दवा होती है। इसे सीधे नाक में डाला जा सकता है। बाजार में कई प्रकार के नेजल स्प्रे मौजूद हैं, जिनमें सेलाइन नेजल स्प्रे (saline nasal sprays), स्टेरॉयड-बेस्ड नेजल स्प्रे (steroid-based nasal sprays), एंटीथिस्टेमाइंस (antihistamines) और यहां तक ​​कि डिकॉन्गेस्टेंट (decongestant) स्प्रे भी शामिल हैं।

अकसर नाक बंद होने पर लोग नेजल स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अकसर नाक बंद होने पर लोग नेजल स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आमतौर पर सेलाइन नेजल स्प्रे (saline nasal sprays) को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन बाकी का अधिक उपयोग चिंताजनक हो सकता है। लोग इन नेजल स्प्रे (nasal sprays) के आदी हो जाते हैं। ये स्प्रे सिर्फ थोड़े समय के लिए ही राहत प्रदान करेंगे, लेकिन सभी लोगों को इसे इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

क्या नेजल स्प्रे (nasal sprays) सुरक्षित हैं?

ईमानदारी से कहें तो, वे सुरक्षित नहीं हैं। लंबे समय तक नेजल स्प्रे (nasal sprays) का इस्तेमाल करने से नाक से ब्लीडिंग हो सकती है साथ ही सिरदर्द की समस्‍या भी हो सकती है। इसके अलावा आप इसके कुछ अन्य साइड-इफेक्ट्स का भी अनुभव कर सकते हैं जैसे कि इसकी लत महसूस होना। ये स्प्रे न केवल नाक के ऊतकों (nasal tissue) को नुकसान पहुंचा सकते हैं, बल्कि नाक में सूजन भी पैदा कर सकते हैं।

ये स्प्रे आपके ब्लड प्रेशर (blood pressure) और पल्स रेट (pulse rate) को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, यदि आप स्प्रे का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो भी आपको इसके कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप स्प्रे का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो आप ठीक से सो नहीं पाते हैं या बेचैनी भी महसूस कर सकते हैं।

डॉ. शाह बताते हैं कि ये स्प्रे नाक में जलन (nasal irritation) और सूजन (inflammation) पैदा करने में बहुत सक्षम हैं। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से गले में जलन और छींकने की समस्या हो सकती है। साथ ही यह चिड़चिड़ापन और सिरदर्द का भी कारण बन सकते हैं।

आखिर में,

यदि आप नाक की एलर्जी (nasal allergy) के लक्षणों से राहत पाने के लिए, इन स्प्रे का दिन में सिर्फ एक बार इस्तेमाल कर रही हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन, आपको सिर्फ उसी नेजल स्प्रे (nasal spray) का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके डॉक्टर ने आपके लिए निर्धारित किया है।

नेजल स्‍प्रे से बेहतर है भाप लेना। चित्र: शटरस्‍टॉक
नेजल स्‍प्रे से बेहतर है भाप लेना। चित्र: शटरस्‍टॉक

इन स्प्रे का इस्तेमाल करने से आपके मुंह का स्वाद कड़वा, नाक में जलन, नाक की कैविटी (nasal cavity) में भी सूखापन हो सकता है। इसलिए, इनका इस्तेमाल करने से पहले बहुत सतर्क रहें। मैं नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करने के बजाय, इससे राहत पाने के लिए भाप लेने की सलाह दूंगा।

इसलिए नेजल स्प्रे की आदत न डालें। लेकिन जब आपकी नाक की एलर्जी असहनीय हो, तो ऐसी स्थिति में तत्काल राहत पाने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इन सबसे ऊपर, इनका इस्तेमाल करते हुए बहुत सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें – कितना सामान्य है आपके स्तन से डिस्चार्ज होना? आइये जानते हैं इस बारे में विस्‍तार से

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।