फॉलो

पेट की गड़बड़ी से परेशान हैं? तो ये 7 फूड कर सकते हैं आपकी मदद

Updated on: 5 October 2020, 13:15pm IST
अपच और दस्त की समस्या से किसी भी मौसम में किसी के भी साथ हो सकती है। शुक्र है कि आपके भोजन में ही कुछ फूड ऐसे हैं, जो आपको इस समस्‍या से आराम दिला सकते हैं।
Dr. Rohini Patil
  • 70 Likes
पाचन संबंधी समस्‍याओं में लेमनग्रास आराम दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पेट गड़बड़ होना अपने आप में एक बहुत बड़ी समस्या है और ऊपर से पेट का दर्द। पेट में मरोड़, उल्टियां, ब्लोटिंग, अपच और दस्त- पेट खराब होना वाकई खतरनाक है। ऐसे में दिन भर काम करना नामुमकिन हो जाता है।

पेट खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि आप इसका इलाज कैसे करती हैं। अगर आपको भी आये दिन पेट खराब होने की समस्या होती है, तो जरूरी है कि आप

इन 7 फूड्स को अपने आहार में शामिल करें। ये घरेलू नुस्खे आपको जरूर आराम देंगे।

1. केला

केला पचने में आसान होता है और ऊर्जा का भंडार होता है। यही कारण है कि धावकों का, खासकर मैराथन रनर्स का सुझाया फल होता है केला। चूंकि केला पचने में आसान है इसलिए यह पेट के लिए हल्का होता है। साथ ही केले में पेक्टिन नामक कंपाउंड होता है जो पेट और पाचन को दुरुस्त करता है।

केले में मौजूद पेप्‍टाइन नामक कंपाउंड पाचन के लिए अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
केले में मौजूद पेक्टिन नामक कंपाउंड पाचन के लिए अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. पपीता

यह फल पेट को आराम देता है। पपीता खाने से अपच की समस्या नहीं होती है, पाचन अच्छा होता है और कब्ज की शिकायत दूर होती है। इसमें पपैन और कायमोपपैन एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को आसानी से पचाता है और पेट में एसिड का स्तर नियंत्रित करता है।

3. चावल

यहां हम बात कर रहे हैं सफेद चावल की, क्योंकि जब पेट गड़बड़ हो तब चावल बहुत फायदेमंद होते हैं। अपच में आपका पाचनतंत्र पहले से ही बहुत सेंसिटिव होता है, इसलिए आसानी से पचने वाला चावल, आपके पाचनतंत्र को राहत देता है। चावल पेट से अत्यधिक फ्लूइड सोख लेता है और आपके स्टूल को दुरुस्त करता है।

सफेद चावल पचने में आसान होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
सफेद चावल पचने में आसान होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अदरक

कई स्टडीज में यह पाया गया है कि अदरक पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह उलझन, उल्टी और अपच में आराम देती है। लेकिन जब अदरक खाएं तो याद रखें दिन में 4 ग्राम से अधिक अदरक ना खाएं। आप अदरक का टुकड़ा चबा सकती हैं या अदरक की चाय भी बना सकती हैं।

5. सेब का सॉस

एप्पल सॉस यानी पके हुए सेब का सॉस पेट के लिए अच्छा होता है। दरअसल सेब में भी केले की तरह ही पेक्टिन होता है जो दस्त की समस्या को दूर करता है। एप्पल सॉस में सेब को पका कर उसका पेस्ट बनाया जाता है जो पचने में आसान होता है।

6. पिपरमिंट या कैमोमाइल टी

चाय की प्याली से मिलने वाली गर्माहट के साथ-साथ, कैमोमाइल और पिपरमिंट दोनों ही पेट को हील करने के लिए जाने जाते हैं। पिपरमिंट पेट के दर्द में राहत देती है। साथ ही यह IBS के लक्षणों को कम करते हुए उल्टी और उलझन की समस्या खत्म करती है। कैमोमाइल टी भी पेट दर्द कम करने और पाचन को बेहतर बनाने का काम करती है।

मां के नुस्खों में शामिल मिंट यानी पुदीना पेट दर्द, पीरियड क्रैंप्स , ऐंठन और ब्लॉटिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

7. दही

पेट खराब होने पर दूध समस्या को बदतर बना सकता है, लेकिन दही ठीक उल्टा काम करता है। बस आपको ताजा जमा दही इस्तेमाल नहीं करना है, बल्कि दही को थोड़ी ज्यादा देर रखा रहने दें। इससे दही में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे पाचन दुरुस्त होगा। इससे पेट फूलने और ब्लोटिंग जैसी समस्या भी खत्म होती है।

ध्यान रखें

स्वस्थ भोजन करें, जंक फूड से दूर रहें। पेट खराब हो तब तो प्रोसेस्ड भोजन से बिल्कुल दूर रहें। हल्का खाना खाएं जिन्‍हें पचाना आसान हो।

यह भी पढ़ें – पीएमएस के लक्षणों से राहत पानी है, तो पिएं अदरक वाली चाय, यहां हैं इसके 3 कारण 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dr. Rohini Patil Dr. Rohini Patil

Dr. Rohini Patil is an MBBS and a nutritionist. Over the last eight years she has passionately done intense research in the field of diet, nutrition, fitness, mental health and overall lifestyle modifications. She is the founder & CEO of Nutracy Lifestyle.