फॉलो

कुकिंग के दौरान मामूली बर्निंग एक्‍सीडेंट में राहत देगी यह प्राथमिक चिकित्सा गाइड

Published on:24 June 2020, 11:00am IST
इन दिनों आपने यू ट्यूब पर वीडियो देखकर काफी सारी रेसिपीज सीख ली होंगी और अब घर के बाकी सदस्य भी किचन में एक्सेपेरीमेंट कर रहे हैं, तो हम बता रहे हैं आपको ऐसे कुछ उपाय जो किचन में होने वाली छोटी-मोटी बर्निंग में आपकी मदद कर सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
यह फर्स्‍टएड गाइड आपको किचन में होने वाली छोटी-मोटी बर्निंग में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड-19 की लड़ाई में हॉस्पिटल्स हम सबके लिए नो-जोन एरिया बन चुके हैं। परिस्थिति इतनी ख़राब है कि हॉस्पिटल्स में जगह ही नहीं है। हालांकि हम भी जितना हो सके हॉस्पिटल या क्लीनिक जाना अवॉइड ही कर रहे हैं। इसके लिए सभी अपना और अपनों का पहले से भी ज्यादा सचेत रहकर घर पर ही ख्याल रख रहे हैं। लेकिन चोट ऐसी चीज है जिससे आप हमेशा बच नहीं सकते।

पर चिंता मत कीजिए ऐसी सभी एक्सीडेंटल घटनाओं को डील करने के लिए हम आपके लिए कुछ नए सुझाव लेकर आए हैं। बात करते हैं जलने की क्योंकि पूरा दिन किचन में बिताने के कारण महिलाओं का वास्ता हमेशा आग से रहता ही है। इसलिए कोई नहीं जानता कब उन्हेंि किसी छोटी-मोटी बर्निंग का सामना करना पड़ जाए।

इसके बारे में ज्यादा डिटेल में बताएंगे, लेकिन उससे पहले जरूरी है कि आप कुछ बातों को अच्छी तरह समझ लें।

हमेशा याद रखिए कि हर तरीके का बर्न घर पर ठीक नहीं हो सकता। यह तो जलने की गंभीरता पर निर्भर करता है कि उसका इलाज घर पर होगा या हॉस्पिटल में। पहली डिग्री के जलने से बाहरी त्वचा और दूसरी डिग्री के जलने से त्वचा की अंदरूनी परतों पर भी असर पड़ता है।

पहली डिग्री के जलने पर हमेशा हल्का दर्द होता है। त्वचा लाल पड़ जाती है और सूज जाती है। जबकि दूसरी डिग्री के जलने पर फफोले पड़ जाते हैं, त्वचा सफेद हो जाती है और गीली तथा चमकदार हो जाती है।

याद रखें कि 3 इंच से कम किसी भी जले हुए घाव को घर पर ही ठीक किया जा सकता है। लेकिन त्वचा की सभी परतों के जलने पर केवल हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में ही इसका इलाज हो सकता है।

कुछ घरेलू नुस्खों से जले हुए घाव को घर पर ही ठीक कर सकते हैं

यह घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा पर जलने से होने वाले दर्द को कम करते हैं। इंफेक्शन से बचाते हैं और तेज़ी से ठीक भी कर देते हैं।

1. ठंडा पानी

लोकप्रिय धारणा के विपरीत लगभग 20 मिनट के लिए जले हुए स्थान पर आपको चिल्ड पानी की जगह सादा ठंडा पानी उपयोग करना चाहिए।

2. ठंडा सेक

जले हुए स्थान पर ठंडा सेक करने या किसी साफ और गीले कपड़े को रखने से दर्द और सूजन में बहुत आराम आ जाता है। इस ठंडे कंप्रेस को आप 5 से 15 मिनट के अंतराल के बीच में कर सकती हैं। हालांकि आपको बहुत चिल्ड कंप्रेस नहीं करना है। नहीं तो यह आपके घाव पर और भी ज्यादा जलन पैदा कर देगा।

3. एलोवेरा

क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा ‘बर्न प्लांट’ के नाम से प्रख्यात है। एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकता है। आप जले हुए स्थान पर सीधा एलोवेरा जेल की एक परत लगा सकती हैं। जिससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

एलोवेरा बर्निंग में फर्स्‍टएड का काम भी कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. शहद

शहद मीठा होने के साथ-साथ जले हुए घाव पर भी मीठा असर कर देता है। इसकी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज इसे बहुत प्रभावी बना देती हैं। यदि यह घाव पर लगाया जाए तो यह बर्न हीलर का काम करता है।

5. एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट

जले हुए घाव पर यदि एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट लगाया जाए तो यह इंफेक्शन से बचाता है। इसे लगाने के बाद किसी बैंडेज के साथ इसे ढक दें। आप टेलीफोन पर अपने डॉक्टर से सलाह भी कर सकती हैं कि आप अपने इस घाव पर किस प्रकार की एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट लगाएं।

अब आप समझ गई होंगी कि जब त्वचा जल जाए तब आपको क्या करना चाहिए। लेकिन यहां कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

हालांकि इस बारे में हम सबकी मम्मी बहुत सारे देसी ट्रीटमेंट जानती हैं। जो जले हुए घाव पर बहुत कमाल का काम करेंगे। लेकिन असलियत तो यह है यह बिल्कुल भी इफेक्टिव नहीं होते और इन्हें बिल्कुल भी प्रयोग में नहीं लाना चाहिए।

1. नारियल का तेल

ज्यादातर लोगों का मानना है कि नारियल का तेल त्वचा जलने के इलाज में काफी प्रभावी होता है। हम आपको बता दें कि नारियल के तेल और ऑलिव ऑयल की तासीर गर्म होती है। यह आपकी त्वचा को और भी ज्यादा जला देगा। तो आगे से यदि आपको कोई नारियल के तेल का सुझाव, ‘सर्वगुण संपन्न उपचार कहकर’ दे तो अब आप जानती हैं कि सही क्या है।

2. टूथपेस्ट

पिछले कुछ समय से एक और विचित्र से उपचार का नाम सामने आता रहा है, यह है टूथपेस्ट। घर में अक्सर छोटी मोटी जल जाने की घटनाओं के बाद लोग सीधा टूथपेस्ट लगाते हैं। अब सुनिए टूथपेस्ट एक unsterile और ज्यादा जलन करने वाला पदार्थ है। यह आपके घाव में बैक्टीरिया को और भी ज्यादा बढ़ा देगा। इसलिए इसको अपने फर्स्ट-एड की लिस्ट में से अभी और इसी वक्त बाहर निकाल दीजिए।

हल्के रूप से जलने पर इन घरेलू उपचारों को जरूर आजमाएं। लेकिन यदि आपको जलने के दौरान फफोले हो गए हैं तो इसे खुद ठीक करने की कोशिश कभी ना करें। यदि आपको जलन का एहसास बहुत ज्यादा होता है तो आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें या तुरंत हॉस्पिटल चली जाए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।