फॉलो

ये 3 स्टेप गाइड बिजी शेड्यूल के बावजूद कर सकती है वेट लॉस में आपकी मदद

Published on:24 August 2020, 09:46am IST
अपने बिजी शेड्यूल को अपने वेट लॉस के बीच मत आने दीजिये। इन आसान तरीकों से अपने वेट लॉस गोल्स को पा सकती हैं आप।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
वेट लॉस के लिए आप अमरूद पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आप कितनी भी बिजी हों, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप फिट नहीं रह सकती या वजन नहीं घटा सकतीं। बस आपके अंदर लगन होनी चाहिए।

आपके काम के भार तले दबे होने का बहाना अब नहीं चलेगा, क्योंकि फिटनेस जरूरी है और आसान भी। मैं आपको बताने वाली हूं वो कारगर नुस्खे जिन्होंने मुझे वजन घटाने में मदद की।

1. अपने भोजन की तैयारी पहले से करके रखें

अगर आपको हर दिन बाजार जाने का समय नहीं मिलता तो संडे के दिन हफ्ते भर की शॉपिंग कर के रख लें।
• एक सीड मिक्स का पैकेट जरूर ले लें जिसमें अलसी, सनफ्लॉवर सीड्स, चिया सीड्स इत्यादि हों। इसे आप स्नैक के रूप में प्रयोग कर सकती हैं।
• बादाम और पिस्‍ता खरीद लें ताकि इन्हें बीच-बीच में खाती रहें। यह हेल्दी भी हैं और पेट भी भरते हैं। इससे आपको बार-बार कुछ पकाना नहीं पड़ेगा।

सुबह का नाश्‍ता आपकी वेटलॉस जर्नी को और आसान बना देता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

• सेब और नाशपाती जैसे फल खरीद कर रखें जो ज्यादा समय चल सकें। ऐसे में समय ना होने पर आप भूख लगने पर कोई फल खा सकती हैं।
• ओट्स या दलिया का पैकेट खरीद कर रख लें। इन्हें सुबह दूध में उबालना है और नाश्ता तैयार। ध्यान रखें कि बाजार में मिलने वाले मसाले युक्त ओट्स ना खरीदें क्योंकि उसमें सोडियम बहुत होता है। आप दलिया या ओट्स को रात में बना कर भी रख सकते हैं जिससे सुबह आपका समय बचेगा।
• एक नुस्खा यह है कि दही को रात भर सूती कपड़े में बांधकर लटका दें। सुबह इस दही में लहसुन का पेस्ट और नमक मिला लें। यह स्वादिष्ट सैंडविच स्प्रेड तैयार है, जिसे आप फ्रिज में एक हफ्ते तक रख सकती हैं।
• रात में 5 मिनट का समय निकाल कर कोई भी साबुत अनाज पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालकर इसका सलाद बना सकती हैं। बस टमाटर, प्याज और नींबू मिलाने की जरूरत है और आपका हेल्दी और टेस्टी नाश्ता तैयार। साथ ही यह आपका पेट लम्बे समय तक भरा रखता है।

2. सही खाना चुनना जरूरी है

अब आप सिर्फ इस क्विक नाश्ते से तो काम नहीं चला सकती है, है ना। तो ये स्मार्ट चॉइस आपको वजन कम करने में मदद करेंगी।
• अगर कलीग्स के साथ बाहर खाना खाने जा रहे हैं तो बर्गर, पिज्जा की जगह इडली मंगाए, छोले-भठूरे की जगह दाल चावल और पराठों की जगह चीला मंगाए। इन एक्स्ट्रा कैलोरी को अपनी डाइट से कम करने से आपके वजन पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।

अगर आप वजन कम करना चाह रहीं हैं तो मूंग दाल आपकी सबसे बड़ी सपोर्टर है और मूंग दाल चीला हेल्‍दी ऑप्‍शन।

• चाय पीने जा रही हैं तो कटिंग चाय के बजाय ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी पियें। इससे आपकी चीनी की मात्रा भी कम होगी और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा।
• मनचिंग का मन करे तो ग्रीक योगर्ट, फल या फ्रूट जूस, मखाने, ढोकला या भेल पूरी जैसे विकल्प चुनें। मैगी, समोसा या चिप्स बिल्कुल अवॉयड करें।

3. एक्सरसाइज भी है जरूरी

हेल्दी खाना खाने से आपके वजन पर बहुत असर पड़ेगा लेकिन स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक्सरसाइज सिर्फ वजन कम करने के उद्देश्य से नहीं करें, बल्कि फिट रहने के लिए करें। व्यायाम से आपका स्टैमिना बढ़ता है और काम में ज्यादा मन लगता है। साथ ही एक्टिव रहना आपके लिए लांग टर्म में बहुत फायदेमंद होता है।

लेकिन उसके लिए जिम में घण्टों बिताने की जरूरत नहीं। हम आपको स्मार्ट वर्कआउट का तरीका बताते हैं।
• लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें, चाहे ऑफिस हो, मेट्रो स्टेशन हो या मॉल। सीढ़ियां चढ़ना एक बेहतरीन वर्कआउट है।

सीढ़ि‍यां चढ़ना एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

• दिन में एक्सरसाइज के लिए 10 मिनट निकालें और खाली पेट एक्सरसाइज करें। इससे शरीर फैट को ऊर्जा के लिए बर्न करेगा। इस 10 मिनट में रस्सी कूदें, ऑन स्पॉट रनिंग करें या प्लैंक करें। सुबह-सुबह ये एक्सरसाइज करने से आपका शरीर पूरा दिन फैट बर्न करेगा।
• अगर आपको सुबह या शाम में एक घण्टे का समय मिलता है, तो किसी दोस्त के साथ वॉक पर जाएं। इस दौरान आप दोनों व्यायाम भी कर लेंगे और साथ में समय भी बिता लेंगे। इसके अलावा आप एक घण्टे के लिए जुम्बा क्लास या जिम भी जा सकती हैं अगर आपके पास समय हो।
• ऑफिस से घर आते वक्त कोशिश करें कि आप मेट्रो से घर तक पैदल आएं। अगर ऑफिस की कैब आती है, तो एक किलोमीटर पहले उतर जाएं ताकि घर तक आने में आपकी एक्सरसाइज भी हो जाये।
• काम के बीच ब्रेक में थोड़ी स्ट्रेचिंग करें। इससे आपकी मसल्स रिलैक्स होंगी।
एक बार यह आदत बन जाएंगी, तो आपको फिट रहने के लिए अलग से मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बहाने छोड़िये और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाइये।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री