फॉलो

लाइफस्टाइल के तीन बदलाव, बना देंगे आपके लिए इस सीजन को हेल्दी और आसान

Published on:17 June 2020, 09:40am IST
चिलचिलाती गर्मी में मिनी स्कर्ट और हॉल्टर टॉप्स को अपना स्टाइल बनाने का समय है। गर्मियों के इस मौसम का मुकाबला करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में ये तीन बदलाव जरूर करने चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
थोड़ी सी मेहनत और बदलाव के साथ आप अपनी पुरानी फि‍टनेस को वापस पा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

चिलचिलाती गर्मी में मिनी स्कर्ट और हॉल्टर टॉप्स को अपना स्टाइल बनाने का समय है। गर्मियों के इस मौसम का मुकाबला करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में ये तीन बदलाव जरूर करने चाहिए।

हम देसी लोगों के लिए हर साल एक नए धमाके के साथ खत्म होता है, दुर्भाग्य से कमर के साइज में कुछ इंच की बढ़ोतरी के साथ। यही वो जगह है, जहां तमाम दिवाली पार्टीज, स्नैकिंग, क्रिसमस सेलिब्रेशन और सर्दियों के घी और चीनी से भरे लाजवाब व्यंजन सब एक साथ नजर आने लगते हैं।

हमारा यह शरीर बता रहा है कि अब हमें गर्मियों में कुछ ऐसे बदलाव शुरू कर देने चाहिए जिससे यह मौसम सेहतमंद हो सके।जैकेट्स और स्वेटर उतरने के बाद असल में नजर आता है कि हमारे शरीर पर यहां, वहां कितनी चर्बी फालतू चढ़ गई है।

यही वह समय है जब आप अपने बिगड़े हुए डील डौल के कारण उन तमाम पार्टीज और हैवी फूड पर अफसोस कर रही होंगी, कि आपने ऐसा क्यों किया। पर चिंता न करें, आप अकेली नहीं हैं। हम में से ज्यादातर का हाल यही है। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे बदलाव बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फि‍र से खुद को फि‍ट महसूस कर सकती हैं –

1 अपने आहार से शुरू करें बदलाव

कृपया खाने के प्रति किसी तरह की सनक में शामिल न हों। ऐसा न हो कि आप तुरंत वजन कम कर लें और मिड समर तक आते आपका वजन फि‍र से बढ़ना शुरू हो जाए। ठीक है न ?

खूब पानी पिएं। संतुलित, हरे, पत्तेदार सब्जियों और ताजे मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करें। चित्र : शटरस्टॉक

इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे बदलाव करने हैं जो लंबे समय तक आपका वेट मेंटेन करने में आपकी मदद कर सकें।

सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट और वेलनेस कोच, ग्रैंडमास्टर अक्षर वे उपाय बताते हैं, जो आपको गर्मियों के मौसम में एकदम फि‍ट रखेंगे :

घर का बना खाना खाएं। खूब पानी पिएं। संतुलित, हरे, पत्तेदार सब्जियों और ताजे मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करें। अपने मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए दिन भर में तीन हैवी डाइट की बजाए पांच स्मॉेल डाइट लें। रात में हल्का भोजन करें और कोशिश करें कि शाम को 7:00 बजे के आसपास डिनर कर लें। नाश्ता कभी भी न छोड़ें। चीनी का सेवन हो सके तो कम कर लें। प्रोसेस्ड फूड, और मीठे पेय (फ़िज़ी या फ्रूट ड्रिंक्सी) का सेवन न करें। ताज़ा, अनप्रोसेस्ड फूड का सेवन करें। भोजन को ठीक से चबाकर खाएं और आराम से।

2 वर्कआउट के लिए हो जाएं तैयार

लेडीज, मौज मस्ती का समय अब खत्म हो चुका है। यह अपने आलस को छोड़ने का समय है, इसी समय में आप अपने बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल कर सकती हैं।

यह अपने आलस को छोड़ने का समय है, इसी समय में आप अपने बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हल्केे व्यायाम के साथ शुरूआत करें – जैसे वॉकिंग और स्ट्रेचिंग, सप्ताह में कम से कम पांच बार और 30 से 45 मिनट तक। धीरे-धीरे व्यायाम का समय और इंटेंसिटी बढ़ाती जाएं।

अक्षर पॉवरफुल योगाभ्यास की सलाह देते हैं। जैसे सूर्य नमस्कार और प्राणायाम। पर इसके अलावा आप हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कर सकती हैं, जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी है और ज्यादा तेजी से कैलोरीज बर्न कर सकती हैं। डांसिंग या रस्सी कूदना, जो भी आपको पसंद हो आप वजन कम करने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

3 खूब अच्छी नींद लें

यदि पार्टी सीजन ने आपके स्लीपिंग साइकल को डिस्टर्ब कर दिया है तो अब अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। रात को चाहें आप जिस वक्त भी सोएं, सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। इससे आप अगले दिन, खुद ब खुद समय पर सो जाएंगे, क्योंकि पहले से ही काफी थक चुके होंगे। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि 7-9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद जरूर लें।

पर्याप्त नींद आपके तनाव को कम कर, चयापचय को मजबूत करती है।चित्र : शटरस्टॉक

समय पर और पर्याप्त नींद लेने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि पर्याप्त नींद आपके तनाव को कम कर, चयापचय को मजबूत करती है। जिससे आप अपनी एनर्जी का बेहतर इस्तेमाल कर पाते हैं और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

और आखिर में, आहार में थोड़े से बदलाव, व्यायाम और अच्छी नींद गर्मियों के इस मौसम को यादगार बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।