फॉलो

पीठ में अकसर दर्द रहता है, तो हर रोज करें अर्ध मत्‍स्‍येंद्रासन का अभ्‍यास

Published on:26 June 2020, 15:45pm IST
कमर के दर्द से समझौता न करें, बल्कि अर्ध मत्‍स्‍येंद्रासन का अभ्‍यास आपको इस परेशान करने वाली समस्‍या से छुटकारा दिला सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes

अगर आप घंटों एक ही जगह पर बैठी काम करती रहती हैं, वर्क फ्रॉम होम ने आपकी बैक बोन को एकदम फ्रीज कर दिया है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा आसन जो आपको इस समस्‍या से निजात दिलाएगा। लंबी अवधि तक ही पोजीशन में बैठे या खड़े रहने का नुकसान आपकी बैक बोन और पीठ को उठाना पड़ता है।

इसलिए आपके लिए कुछ ऐसे योगासन करना जरूरी हैं जो आपकी कमर में खिंचाव लाकर उसका लचीलापन बढ़ाएं। इसके लिए सीटेड ट्विस्ट मुद्रा (seated-twist pose) यानी अर्ध मत्‍स्‍येंद्रासन लाभकारी हो सकता है।

यहां हम बता रहे हैं कि अर्ध मत्‍स्‍येंद्रासन आपको कितना फायदा दे सकता है 

आए जानते हैं अर्धमत्‍स्‍येंद्रासन करनेे  का सही तरीका 

1 मैट पर बैठ कर अपने पैर सामने की ओर फैला लें।

फोटो: तेजिन्दर कौर

2 अब धीरे-धीरे, अपने दोनों घुटनों को मोड़ें ताकि आपके पैरों के तलवे फर्श पर आ सकें। अपने बाएं घुटने को तरफ रखें और अपने बाएं पैर को अपने दाहिने पैर के नीचे स्लाइड करें, जो इसे अपने दाहिने कूल्हे के बाहर ले जाए। आपका घुटना छत की ओर सीधा होना चाहिए।

3 सांस लें और अपनी अपर बॉडी को अपने दायीं जांघ की ओर मोड़ें। आप अपने दाहिने हाथ का उपयोग अपने दाहिने कूल्हे के पीछे फर्श में धकेलने के लिए कर सकते हैं, घुटने के ऊपर अपनी दाहिनी जांघ के बाहर अपना बायां हाथ रख सकते हैं।

चित्र : तेजिन्दर कौर

4 अपने बाएं हाथ से ‘आधा प्रणाम’ करें। आपका धड़ और दायी जांघ एक साथ होनी चाहिए।

5 अपनी रीढ़ को जितना संभव हो उतना सीधा रखें और अपने सिर को इस तरह घुमाएं कि आप अपना दाहिना  कंधा देखने की कोशिश कर रहीं हैं। जितना संभव हो उतना ही मुड़ें, ज्‍यादा दबाव न बनाएं।

6 अब श्‍वास को छोड़ते हुए थोड़ा सा और मुड़ने की कोशिश करेें। अपने निचले हिस्से पर सारा दबाव न डालें। इसके बजाय, रीढ़ को पूरी लंबाई में भार को समान रूप से वितरित करें।

चित्र : तेजिन्दर कौर

आपको इस मुद्रा में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहने की जरूरत है, फिर एक श्‍वास छोड़ते हुए आसन को समाप्‍त करें। थोड़ा आराम करें, और दूसरी तरफ दोहराएं।

हमें यकीन है कि आप पहले से ही खिंचाव महसूस कर रहे हैं। इससे आपकी लोअर बैक का दर्द काफी हद तक चला जाएगा। इसके नियमित अभ्‍यास से आप एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में भी कामयाब हो सकेंगी।  

( योग गुरू अक्षर के इनपुट के साथ)

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री