फॉलो

National Anti Drug Addiction Day : मुश्किल नहीं है नशे की लत से निकलना, ये स्‍टेप करेंगे आपकी मदद

Updated on: 2 October 2020, 12:27pm IST
हम जानते हैं किसी भी लत से बाहर निकलना आपके लिए कितना मुश्किल है, लेकिन इस साहसी कदम में हम आपके साथ हैं। नेशनल ड्रग एडिक्‍शन डे पर हम बताते हैं कि किस तरह आप अपनी नशे की लत को छोड़ सकती हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 106 Likes
नशे की लत छोड़ना चाहती हैं, तो हम करेंगे आपकी मदद। चित्र- शटरस्टॉक।

2 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती को देश भर में नेशनल एंटी ड्रग एडिक्‍शन डे के तौर पर मनाने का निश्‍चय किया गया है। ड्रग एडिक्‍शन हर साल कितने ही युवाओं के सपने और जिंदगी लील लेती ह। इसलिए इससे दूर रहना जरूरी है। किसी भी चीज की लत होना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लेकिन अगर यह लत नशीले पदार्थों जैसे सिगरेट, तम्बाकू, शराब या ड्रग्स की हो, तो यह खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

इस लत को छोड़ना बहुत साहसी मगर आवश्यक कदम है और ऐसे में आपको सही प्लान की जरूरत है। बिना तैयारी किये अगर आप लत से निकलने जैसा गंभीर कदम उठाएंगी तो संभव है कि आप दोबारा उस नशे की ओर आकर्षित हो जाएं।

अगर आपके रिश्ते के बीच किसी भी तरह की गलत लत आ गयी है, तो बहुत चिंता का विषय है। चित्र- शटर स्टॉक।

रिट्रीट करना आपके स्वास्थ्य के लिए और भी खतरनाक होगा। जब आपने निर्णय ले ही लिया है कि आप एक बेहतर जीवन चाहती हैं, जिसमें नशे के लिए कोई जगह नहीं है, तो हम आपके इस सफर को आसान बनाने के लिए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जो आपको नशे की लत छोड़ने में मदद करेंगे।

1. एक प्लान से शुरुआत करें

कोई भी काम करने से पहले पूरी तैयारी करना और सही प्लान बनाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। लत छोड़ने का मन बनाया है, तो पहले बैठकर अपना प्लान तैयार करें। प्लान के अंतर्गत आप कुछ चीजें रिसर्च करें जैसे विदड्राल लक्षण क्या होंगे, अगर आपको तलब लगी तो आप क्या कदम उठाएंगी और जरूरत पड़ने पर आप किससे मदद लेंगी। इन सभी चीजों को पहले ही प्लान कर के रखें, ताकि आप वापस नशे की ओर न लौटें।

नशे की लत छोड़ने में ये कदम करेंगे आपकी मदद। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. दोस्तों का लें सहारा

अगर आप किसी लत से निकल रही हैं, तो सबसे पहले तो उन दोस्तों से दूर हो जाएं जो आपको नशे के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे दोस्तों के करीब आएं जो आपके इस कदम को सपोर्ट करते हों। उन्हें बताएं कि आप नशा छोड़ रही हैं और आप उनसे सहयोग के रूप में क्या उम्मीद रखती हैं। यही नहीं उन्हें बताएं कि अगर आप दोबारा नशे की ओर भागें तो उनका क्या दायित्व होगा और उन्हें क्या कदम उठाने चाहिए।
अगर आप अपने दोस्तों पर इसके लिए निर्भर नहीं हो सकतीं, तो सामाजिक सपोर्ट ग्रुप्स का सहारा लें। इन ग्रुप्स में आप जैसे ढेरों लोग हैं जिनसे आपको प्रोत्साहन और आशा मिलेगी।

3. नशा छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें

जब आप कोई भी लत छोड़ती हैं तो शरीर उसके प्रति एक रेस्पॉन्स देता है। इन्हें विदड्राल सिम्पटम्स कहते हैं। यह उलझन, उल्टी, चक्कर, तनाव, एंग्जायटी से लेकर सांस फूलना, कांपना और आत्मघाती विचारों तक गंभीर हो सकते हैं। इसलिए नशा एकदम से छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आपका शरीर इसके लिए तैयार है। अगर नहीं तो धीरे-धीरे करके नशे को छोड़ें एकदम से नहीं।

नशे की लत छोड़ने के लिए गाइड। चित्र- शटरस्टॉक।

4. सेल्फ-केयर के तरीके प्लान करें

जब आप लो महसूस करेंगी तब आपका पहला कदम क्या होगा? नशा न करने पर जो एक्स्ट्रा समय आपके पास बच रहा है उसमें क्या कर सकती हैं? इस तरह की चीजें भी प्लान करके चलें।
तलब लगने पर मेडिटेशन या लम्बी वॉक का सहारा ले सकती हैं। कोई नई एक्टिविटी शुरू कर सकती हैं जो आपको खुश रखे और नशे की ओर न भागने दे। खुद को व्यस्त रखें और सकारात्मक रहें। अपनी काम की टेबल या बेड के आसपास स्टिकर या पोस्टर लगाएं जो आपको मोटिवेट करते हों।

यह एक महत्वपूर्ण कदम है और बिना तैयारी इस कदम को उठाना बेवकूफी है। यह भी याद रखें कि प्रोफेशनल मदद लेने में कोई शर्मिंदगी की बात नहीं है। अगर जरूरत पड़े तो किसी एक्सपर्ट की सलाह लें या रिहैब का सहारा लें। आप एक अच्छा बदलाव अपने जीवन में लाने जा रहे हैं और इसके लिए आपको खुद पर गर्व होना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।